रिजिजू बोले- भारत को 5 साल में मिलेगा पहला ध्रुवीय अनुसंधान पोत, 2,600 करोड़ की लागत का अनुमान

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 04 अगस्त 2023। केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि भारत का लक्ष्य अंटार्कटिका में अपने ठिकानों को बनाए रखने के लिए अगले पांच वर्षों में अपना पहला ध्रुवीय अनुसंधान पोत (पीआरवी) बनाना है। राज्यसभा में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि जहाज के संबंध में एक प्रस्ताव चालू वित्त वर्ष के दौरान कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजे जाने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि 2014 में कैबिनेट ने जहाज के अधिग्रहण के लिए 1,051 करोड़ रुपये की मंजूरी दी थी। इसके लिए निविदा भी निकाली गई थी। सरकार ने बाद में इस परियोजना को छोड़ दिया क्योंकि जिस कंपनी को जहाज बनाने का आदेश मिला था, उसने कुछ शर्तें बढ़ा दी थीं, जो निविदा प्रक्रिया का हिस्सा नहीं थीं। रिजिजू ने कहा, हालांकि एक और प्रयास शुरू किया गया था और अब, हम ईएफसी (व्यय वित्त समिति) की ओर से पेश प्रस्ताव के साथ तैयार हैं। जहाज की लागत अब 2,600 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

हवाईअड्डों पर जल्द ही लगाए जाएंगे फुल बॉडी स्कैनर
नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के महानिदेशक जुल्फिकार हसन (बीसीएएस) ने कहा कि देश के सभी हवाईअड्डों पर यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए दिल्ली, मुंबई और अन्य हवाईअड्डों पर जल्द ही फुल बॉडी स्कैनर लगाए जाएंगे। वे दिल्ली में बीसीएएस मुख्यालय में 31 जुलाई से शुरू हुए विमानन सुरक्षा संस्कृति सप्ताह के उद्घाटन पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा, विमानन क्षेत्र में विकास के लिए फुल बॉडी स्कैनर की आवश्यकता है। विस्तृत परीक्षणों के बाद इसके ऑर्डर दे दिए गए हैं। जल्द ही चरणबद्ध तरीके से इसे दिल्ली, मुंबई और अन्य महत्वपूर्ण हवाईअड्डों पर स्थापित किया जाएगा। हसन ने कहा, हमारे पास देश के विभिन्न हवाईअड्डों पर प्रति घंटे 66,000 यात्रियों की जांच करने की क्षमता और जनशक्ति है।

15 सेकंड में जांच
वर्तमान में एक यात्री की मैन्युअल रूप से जांच करने में औसतन लगभग 30 सेकंड लगते हैं, लेकिन इन मिलीमीटर-वेव तकनीक-आधारित फुल-बॉडी स्कैनर की तैनाती के बाद इसे 15 सेकंड में किया जा सकेगा। उन्होंने कहा, विश्व में केवल तीन-चार कंपनियां ही फुल-बॉडी स्कैनर बनाती हैं।

Leave a Reply

Next Post

'अमेरिका के लिए दुखद दिन, मैं राजनीतिक उत्पीड़न का शिकार'; डोनाल्ड ट्रंप ने बचाव में दी दलील

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव वांशिगटन 04 अगस्त 2023। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को बदलने के प्रयास करने संबंधी आरोपों को मानने से इनकार कर दिया। ट्रंप वाशिंगटन की एक संघीय अदालत में पेश हुए। उन्होंने भारतीय मूल की अमेरिकी न्यायाधीश मजिस्ट्रेट मोक्सिला उपाध्याय की […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच