‘अमेरिका के लिए दुखद दिन, मैं राजनीतिक उत्पीड़न का शिकार’; डोनाल्ड ट्रंप ने बचाव में दी दलील

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

वांशिगटन 04 अगस्त 2023। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को बदलने के प्रयास करने संबंधी आरोपों को मानने से इनकार कर दिया। ट्रंप वाशिंगटन की एक संघीय अदालत में पेश हुए। उन्होंने भारतीय मूल की अमेरिकी न्यायाधीश मजिस्ट्रेट मोक्सिला उपाध्याय की अदालत में ‘जुर्म स्वीकार नहीं करने संबंधी याचिका दाखिल की है। ट्रंप अगले वर्ष होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में खड़े होने की तैयारी कर रहे हैं। वह वाहनों के बड़े काफिले के साथ अदालत परिसर पहुंचे थे। सुनवाई शुरू होने पर न्यायाधीश उपाध्याय ने प्रश्न किया, एक से चार तक के आरोपों पर ट्रंप का क्या कहना है? इस पर अपने वकीलों से घिरे ट्रंप ने कहा, कोई अपराध नहीं किया। न्यायाधीश ने ट्रंप को बताया कि उन्हें जाने दिया जाएगा लेकिन इन शर्तों के साथ कि उन्हें जब भी अदालत में बुलाया जाएगा, उन्हें उपस्थित होना होगा। ट्रंप को अब अमेरिकी जिला न्यायाधीश तान्या छुटकन की अदालत में 28 अगस्त को पेश होना है, लेकिन उनके पास व्यक्तिगत तौर पर पेशी से छूट का विकल्प मौजूद है।

वाशिंगटन की अदालत में अपने खिलाफ लगाए गए चुनावी साजिश के आरोपों की आलोचना करते हुए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह “राजनीतिक उत्पीड़न” का शिकार हैं। उसके बाद उन्होंने खुद को दोषी नहीं ठहराए जाने का अनुरोध किया। ट्रंप ने सुनवाई के बाद अपने बेडमिंस्टर, न्यू जर्सी, गोल्फ क्लब में लौटने के लिए अपने निजी विमान में चढ़ने से पहले संवाददाताओं से कहा, “यह अमेरिका के लिए बहुत दुखद दिन है। यह एक राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी का उत्पीड़न है।

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, यदि आप उसे हरा नहीं सकते, तो उस पर अत्याचार करते हैं या उस पर मुकदमा चलाते हैं। हम अमेरिका में ऐसा नहीं होने दे सकते। ट्रंप 2024 के रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन के दौड़ में सबसे आगे हैं। उन्होंने गुरुवार को अपने 2020 के चुनावी नुकसान को पलटने की कोशिश करने की साजिश रचने के आरोप में खुद के दोषी नहीं होने का अनुरोध किया। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ 2020 के चुनाव में उनकी हार संबंधी परिणाम को पलटने के प्रयास करने के संबंध में संघीय अदालत ने चार आरोप तय किए हैं। इस साल यह तीसरी बार है जब पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ आपराधिक अभियोग तय किए गए हैं। साथ ही अप्रैल के बाद से यह तीसरी बार है जब ट्रंप ने खुद को निर्दोष बताया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, विशेष वकील जैक स्मिथ के अभियोग में उल्लिखित चार गुंडागर्दी के मामलों में उन्हें गिरफ्तार किया गया और उन पर मुकदमा चलाया गया। इनमें अमेरिका को धोखा देने की साजिश रचने, गवाहों से छेड़छाड़ करने, नागरिकों के अधिकारों के खिलाफ साजिश रचने और आधिकारिक प्रक्रिया को बाधित करने की कोशिश का अभियोग शामिल हैं। इससे पहले उन्हें औपचारिक रूप से यूएस कैपिटल से कुछ ही दूरी पर ई बैरेट प्रिटीमैन संघीय अदालत में गिरफ्तार किया गया था।

अमेरिका के 2020 राष्ट्रपति चुनाव के फैसले को बदलने की नियत से छह जनवरी 2021 को जब संसद बाइडन की जीत की पुष्टि करने वाली थी उस दिन ट्रंप के समर्थकों ने ‘यूएस कैपिटल’ (अमेरिकी संसद भवन) पर हमला किया था। अभियोग पत्र में कहा गया, हार के बावजूद प्रतिवादी (ट्रंप) सत्ता में बने रहने को प्रतिबद्ध था। इसलिए तीन नवंबर 2020 को चुनाव के दिन से करीब दो महीने से अधिक समय तक प्रतिवादी ने झूठ फैलाया कि चुनाव के नतीजे फर्जी हैं और वास्तव में उसने जीत दर्ज की है। ये दावे गलत थे और प्रतिवादी यह जानता था। ट्रंप ने अपने बयान में समर्थकों से कहा कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया गया और उनपर लगे आरोप राजनीति से प्रेरित हैं। ट्रंप ने उन आरोपों को भी खारिज कर दिया कि 2020 के चुनाव के बाद उन्होंने कुछ गलत किया था।

28 अगस्त को होगी अगली सुनवाई
दोषी न होने की अपनी दलील दर्ज करने के बाद ट्रंप को इस शर्त पर रिहा कर दिया गया कि वह सभी संघीय, राज्य और स्थानीय कानूनों का पालन करेंगे और किसी भी गवाह के साथ मामले पर चर्चा करने से बचेंगे। मामले में अगली सुनवाई 28 अगस्त तय की गई है। हालांकि, ट्रंप की कानूनी मुश्किलें अभी खत्म नहीं हुई हैं। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने पहले संघीय आरोपों के लिए दोषी नहीं होने का अनुरोध किया था कि उन्होंने कार्यालय छोड़ने के बाद गोपनीय दस्तावेजों को अपने पास रखा था और न्यूयॉर्क राज्य के आरोपों में उन्होंने एक पोर्न स्टार को चुपचाप पैसे के भुगतान के संबंध में दस्तावेजों में हेराफेरी की थी। उन्हें जल्द ही जॉर्जिया में और अधिक आरोपों का सामना करना पड़ सकता है। जहां एक राज्य अभियोजक वहां चुनाव को पलटने के उनके प्रयासों की जांच कर रहा है। अटलांटा-क्षेत्र अभियोजक फानी विलिस ने कहा कि वह अगस्त के मध्य तक अभियोग दायर करेंगी।

Leave a Reply

Next Post

गैंगरेप के बाद 14 साल की लड़की को कोयले की भट्टी में जला डाला...4 आरोपी गिरफ्तार

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव भीलवाड़ा 04 अगस्त 2023। राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के थाना कोटड़ी में बालिका से दुष्कर्म एवं हत्या कर शव कोयले की भट्टी में जलाने के मामले में पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस अधीक्षक आदर्श सिद्धु ने गुरुवार देर रात बताया कि […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद