जलियांवाला हत्याकांड का बदला लेने के लिए ब्रिटेन की रानी की हत्या की साजिश रचने के आरोप में 21 साल के सिख को 9 साल की जेल

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 06 अक्टूबर 2023। जलियांवाला हत्याकांड का बदला लेने के लिए एक ब्रिटिश सिख को 9 साल की सजा सुनाई गई। एक ब्रिटिश सिख जिसने 2021 में “1919 के जलियांवाला बाग नरसंहार का बदला लेने के लिए रानी की हत्या” करने की धमकी दी थी, उसे ब्रिटेन की एक अदालत ने नौ साल जेल की सजा सुनाई है। 21 वर्षीय जसवंत सिंह चैल ने इस साल फरवरी में विंडसर कैसल की दीवारों को तोड़ने और क्रिसमस दिवस 2021 पर शाही गार्डों को यह बताने के लिए देशद्रोह के आरोपों को स्वीकार किया था कि वह दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को मारने के लिए वहां थे।

चैल, जिन्होंने घटना के तुरंत बाद सामने आए एक सोशल मीडिया वीडियो में खुद को “भारतीय सिख” के रूप में पहचाना। वह कथित तौर पर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित है और आंशिक रूप से स्टार वार्स फिल्मों से प्रेरित होकर रानी पर हमला करने के लिए साजिश रची।

जेल तो जाना पड़ेगी
एबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, न्यायमूर्ति निकोलस हिलियार्ड ने कहा कि विभिन्न विशेषज्ञों के परस्पर विरोधी निदान के बावजूद, उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि चैल ने वास्तविकता से संपर्क खो दिया है और मानसिक रूप से बीमार हो गया लेकिन अपराधों की गंभीरता के कारण उसे जेल की सजा काटनी पड़ी। रिपोर्ट के अनुसार, चैल सबसे पहले एक मनोरोग सुविधा में लौटेंगे जहां उनका इलाज चल रहा है, और अगर भविष्य में उन्हें ठीक पाया गया, तो वह अपनी बाकी सजा जेल में काटेंगे।

रानी नहीं तो राजा सही…
एबीसी न्यूज ने हिलियार्ड के हवाले से कहा, “आरोपी दिमागी तौर पर हत्या करने के लिए तैयार था और मानसिक रूप से बीमार होने से पहले उसने ऐसा किया था।” “उसका इरादा सिर्फ संप्रभु को नुकसान पहुंचाना या चिंतित करना ही नहीं  बल्कि रानी को जान से मारना था।” चैल ने एक पत्रिका में यह भी लिखा था कि यदि रानी “अप्राप्य” होती, तो वह राजा चार्ल्स III को चुनता। 

गिरफ़्तारी से दो घंटे पहले रानी की हत्या के लिए कर ली थी पूरी तैयारी
अपनी गिरफ़्तारी से लगभग दो घंटे पहले उसने नायलॉन की रस्सी की सीढ़ी से मैदान की परिधि नापी थी। इस दौरान उसने हुड और मास्क पहन रखा था और उसके पास एक क्रॉसबो था जिसमें बोल्ट लगा हुआ था और सुरक्षा कवच बंद था और वह गोली चलाने के लिए तैयार था। अभियोजन पक्ष ने अदालत को बताया कि वह जो सुपरसोनिक एक्स-बो हथियार ले जा रहा था, उसमें “गंभीर या घातक चोट” पहुंचाने की क्षमता थी। घुसपैठ के समय रानी विंडसर कैसल में अपने निजी अपार्टमेंट में थीं।

Leave a Reply

Next Post

जम्मू-कश्मीर: राजौरी में सेना के मेजर ने साथियों पर चलाई गोलियां, फायरिंग में 2 अफसर घायल

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव राजौरी 06 अक्टूबर 2023। जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में बृहस्पतिवार को एक सैन्य शिविर के भीतर एक अधिकारी द्वारा कथित तौर पर गोलीबारी करने और ग्रेनेड विस्फोट करने से तीन अधिकारियों सहित कम से कम पांच सैन्यकर्मी घायल हो गए। आधिकारिक सूत्रों ने यह […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई