फसल अवशेष जलाये नहीं बल्कि इससे बनाये खाद

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बिलासपुर 22 अक्टूबर 2020। खेतो में फसल कटाई के पश्चात जो अवशेष बच जाते है उसे जलाने से पर्यावरण को बहुत नुकसान होता है जिसे रोकने के लिए कड़े उपाय किये जाने की आवश्यकता को देखते हुए इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किये गये है।

अवशेष को जलाने से बेहतर है कि अवशेष स्थानीय विधि से यूरिया का स्प्रे कर खाद बनाये, खुले में भी खाद बनाया जा सकता है। गढढे में पैरा का वेस्ट डीकम्पोजर से तथा ट्राईकोडरमा का उपयोग कर भी खाद बनाया जा सकता है। फसल अवशेष को मिट्टी में मिलाये। स्ट्रा चोपर हे-रेक, स्ट्रा बेलर का प्रयोग करके अवशेष की गांठे और आमदनी बढ़ाई जा सकती है।

जीरा ड्रील रोटावेटर, रीपर बाईन्डर व अन्य स्थानीय उपयोगी व सस्ते कृषि यंत्रों को भी फसल अवशेष प्रबंधन हेतु अपनाया जा सकता है। फसल अवशेष का उपयोग मशरूम उत्पादन, वर्मी टांका, बोर्ड रफ कागज बनाने में  किया जाना चाहिए। फसल अवशेष की गांठो को बायोमास प्लांट, बायोगैस प्लांट में पहुंचाये।

पैरा जलाने से मिथेन, कार्बन मोनो आक्साईड, कार्बन डाई आक्साईड नाईट्रस आक्साईड आदि हानिकारक गैसें उत्सर्जित होती है तथा पार्टिकुलेट मेटर का उत्सर्जन होता है जिसकी वजह से परिवेशीय वायु गुणवत्ता प्रभावित होती है। जिसके कारण पृथ्वी सतह के उपरी वायु मंडल में कोहरा सा छा जाता है। पैरी जलाने के दुष्परिणाम से फेफड़ों की बीमारी, सांस लेेने में तकलीफ तथा कैंसर जैसे विभिन्न रोग होने की संभावना होती है।

पैरा जलाने से राख उत्पन्न होता है तथा उस स्थल की मिट्टी में पायी जाने वाली सूक्ष्म जीवों का विनाश हो जाता है जिससे फसलों की पैदावार में कमी तथा मृदा की गुणवत्ता में क्षति हो जाती है। अनुमानतः 1 टन पैरा जलाने से 3 किलो पार्टिकुलेटर 60 किलो कार्बन मोनो आॅक्साईड, 1460 किलो कार्बन डाई आक्साईड, 2 किलो सल्फर डाई आक्साईड इत्यादि गैसों का उत्सर्जन और 199 किलो  राख उत्पन्न होता है तथा अनुमानतः 1 टन धान की पैरा जलाने से मृदा में 5.5 नाइट्रोजन, 2.3 किगा्र फास्फोरस, 25 किग्रा. पोटेशियम तथा 1.2 सल्फर नष्ट हो जाता है।  

Leave a Reply

Next Post

राज्य के पढ़ना-लिखना अभियान की वार्षिक कार्ययोजना केन्द्रीय अनुमोदन बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत : पांच वर्ष में प्रदेश के एक तिहाई असाक्षरों को साक्षर करने का लक्ष्य

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 22 अक्टूबर 2020। बुनियादी साक्षरता पर केन्द्रित पढ़ना-लिखना अभियान छत्तीसगढ़ में भी संचालित किया जाएगा। केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय स्कूल शिक्षा साक्षरता विभाग की सचिव श्रीमती अनिता करवल की अध्यक्षता में आयोजित परियोजना अनुमोदन बोर्ड की ऑनलाईन बैठक में छत्तीसगढ़ के पढ़ना-लिखना अभियान की वार्षिक […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच