जम्मू में तीन दिन में तीसरी आतंकी वारदात: रियासी में बस पर अटैक…कठुआ में घर में घुसे; डोडा में पुलिस पर हमला

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

जम्मू 12 जून 2024। जम्मू संभाग में आतंकी वारदातों में इजाफा हुआ है। तीन दिनों में तीसरी आतंकवादी घटना हुई है। रविवार को रियासी जिले में आतंकियों ने बस पर हमला कर दिया था, जिसमें नौ लोगों की मौत हुई थी और 41 लोग घायल हुए थे। इसके बाद जिला कठुआ की तहसील हीरानगर की गांव सोहले सैडा में आतंकवादियों ने गोलीबारी की, जिसमें एक नागरिक घायल हो गया। हालांकि इस हमले में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया। अन्य आतंकियों की तलाश में ऑपरेशन चल रहा है। अलसुबह करीब तीन बजे यहां आतंकियों के साथ मुठभेड़ में एक सीआरपीएफ का जवान घायल हो गया, जिसे तुरंत इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया, लेकिन जवान को बचाया नहीं जा सका। सुबह होते ही एक बार फिर यहां ऑपरेशन में तेजी लाई गई है। आतंकियों की तलाश के लिए ड्रोन की भी मदद ली जा रही है। एडीजीपी जम्मू मौके पर पहुंचे हुए है। वह ऑपरेशन पर करीब से निगरानी बनाए हुए हैं।

डोडा में नाका पार्टी पर हमला

उधर, तीसरा आतंकी हमला डोडा में हुआ। देर रात डोडा के छत्रगलां में भी आतंकियों ने नाका पार्टी पर हमला किया। आतंकियों ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं। सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई से मुठभेड़ शुरू हो गई। इस हमले में सेना के पांच जवान और एक एसपीओ (स्पेशल पुलिस ऑफिसर) घायल हो गया। घायलों को उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया है। छत्रगलां टॉप का यह इलाका जिला कठुआ और जिला डोडा की तहसील भद्रवाह की सीमा पर स्थित है।

हीरानगर में आईबी के पास घर में जबरन घुसे आतंकी, मुठभेड़ में एक पाकिस्तानी मार गिराया

आपको बता दें कि कठुआ जिले के हीरानगर इलाके के सैडा सोहल गांव में मंगलवार की रात एक घर में घुसे आतंकियों की पुलिस से हुई मुठभेड़ में एक पाकिस्तानी आतंकी मार गिराया गया। इस दौरान आतंकियों की फायरिंग में एक व्यक्ति घायल हो गया। इसके बाद किसी तरह से परिवार वालों ने सुरक्षा बलों को सूचना दी। एडीजीपी जम्मू आनंद जैन ने एक आतंकी के मारे जाने की पुष्टि की है। मौके से भाग निकले एक अन्य आतंकी की तलाश में ऑपरेशन जारी है। घर में घुसे आतंकी हाल ही में घुसपैठ कर दाखिल हुए हैं। सैडा सोहल गांव में हुए घायल की शिनाख्त ओमकार के रूप में हुई है। उसे पुलिस ने मौके से निकालकर अस्पताल पहुंचाया। ओमकार के साथ एंबुलेंस से अस्पताल जा रही महिला मधु ने बताया कि आतंकियों ने गोली मारी है। ओमकार के बाएं हाथ में गोली लगी है। 

बताते हैं कि यह गांव कठुआ व सांबा जिले की सीमा पर है। अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) से लगभग 15 किलोमीटर दूर इस गांव में शाम करीब आठ बजे ग्रामीणों ने संदिग्ध लोगों की हरकत देखी। इस दौरान दो आतंकी एक घर में घुस गए और पानी मांगने लगे। परिवार वालों ने उनके पास के सामान को लेकर आपत्ति जताई तो धमकी देते हुए उन्होंने दो से तीन राउंड गोलियां चलाईं। एक गोली ओमकार के हाथ में लग गई। इस पर परिवार वाले चुप हो गए। बताते हैं कि इस दौरान पास के घर में तीन लोग मौजूद थे। उन्होंने अपने रिश्तेदारों को संदिग्धों के बारे में जानकारी दी, जिस पर रिश्तेदारों ने पुलिस को सूचना दी। 

सूचना मिलते ही कठुआ, सांबा व जम्मू से सुरक्षा बलों की टीमें ने मौके पर पहुंचकर इलाके की घेराबंदी कर कार्रवाई शुरू कर दी। सुरक्षा बलों को पहुंचा देख आतंकियों ने ग्रेनेड दागे। इस दौरान जवाबी कार्रवाई में एक आतंकी को मार गिराने में सफलता मिली। एक अन्य आतंकी मौका देखकर भाग निकला। पुलिस और सुरक्षा बलों के वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर पहुंचकर निगरानी कर रहे हैं। एडीजीपी आनंद जैन ने बताया कि यह हीरानगर थाना क्षेत्र का इलाका है जहां दो संदिग्ध देखे गए। उन्होंने एक घर में जाकर पानी मांगा, जिससे लोग दहशत में आ गए। उनकी सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची तो आतंकियों ने ग्रेनेड फेंकने की कोशिश की। जवाबी कार्रवाई में एक आतंकी मारा गया। दूसरा आतंकी इलाका में छिपा हुआ है जिसे खोज निकालने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। आतंकियों की फायरिंग में एक नागरिक भी घायल हुआ है।

डोडा में घेराबंदी, देर रात तक मुठभेड़ जारी
कठुआ-भद्रवाह की सीमा पर डोडा जिले के छत्रगलां में मंगलवार की देर रात आतंकियों ने सेना तथा पुलिस के संयुक्त नाके को निशाना बनाकर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं। हालांकि, इसमें किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ। सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई से मुठभेड़ शुरू हो गई। एडीजीपी ने बताया कि आतंकियों को घेर रखा गया है। पूरे इलाके की घेराबंदी है।

जम्मू संभाग में तीन दिन में तीसरी आतंकी वारदात
रविवार को जम्मू संभाग के रियासी जिले में आतंकियों ने शिवखोड़ी धाम से लौट रही बस पर हमला कर दिया था, जिसमें नौ लोगों की मौत हुई थी और 41 लोग घायल हुए थे। इसके बाद मंगलवार को कठुआ के सैडा सोहल गांव में आतंकी वारदात हो गई। इसके साथ ही छत्रगलां में भी आतंकियों ने नाका पार्टी पर हमला किया। 

बुआदात्ती देवस्थान पर कथा सुनने पहुंचे 13 लोग फंसे
फायरिंग स्थल से कुछ दूरी पर बुआदात्ती देवस्थान पर कथा सुनने पहुंचे 13 लोग फंसे हुए हैं। इनमें महिलाएं व बच्चे हैं। सभी एक कमरे में बंद हैं। सभी परिवार की सुरक्षा की मांग कर रहे हैं।

Leave a Reply

Next Post

 जी-7 सम्मेलन में रूस पर नए प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका, किर्बी बोले- यूक्रेन को लाभ पहुंचाना उद्देश्य

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव वाशिंगटन 12 जून 2024। अमेरिका ने रूस पर दबाव बनाने और यूक्रेन को फायदा पहुंचाने की तैयारी कर ली है। इस सप्ताह इटली में होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में अमेरिका रूस पर नए प्रतिबंधों की घोषणा करेगा। व्हाइट हाउस ने कहा कि सम्मेलन में यूक्रेन […]

You May Like

"आयुष्मान कार्ड न होने पर भी मरीजों को मिलेगा 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज", सीएम चंपई का ऐलान....|....पीएम हसीना बोलीं- तीस्ता परियोजना पर भारत और चीन दोनों के प्रस्तावों पर विचार करेगा बांग्लादेश....|....चार दिन बाद खुले कामाख्या मंदिर के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़....|....अमरनाथ यात्रा पर छाया आतंकी साया,  सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर रख रहे इस तरह नजर....|....19 दिन से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, जुलाई में घर वापसी की उम्मीद....|....कर्नाटक के मंगलुरु में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की दर्दनाक मौत....|....असदुद्दीन ओवैसी के 'जय फिलिस्तीन' के नारे पर मचा सियासी बवाल, राष्ट्रपति के पास पहुंचा मामला....|....राउज एवेन्यू कोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ी, दिए गए चाय और बिस्कुट....|....चीन और भारत के मजबूत संबंध दोनों के लिए बेहतर, चीनी राजदूत बोले- यह विश्व शांति के लिए भी जरूरी....|....'भारत यूएन जैसे बहुपक्षीय मंचों पर अफ्रीका की बड़ी भूमिका का समर्थक', खास मौके पर बोले जयशंकर