सितंबर महीने के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बने शुभमन गिल, सिराज और डेविड मलान को पीछे छोड़ जीता खिताब

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 13 अक्टूबर 2023। भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप महामुकाबले से पहले शुभमन गिल ने आईसीसी अवॉर्ड अपने नाम किया है। उन्हें सितंबर महीने का सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर चुना गया है। गिल ने सितंबर महीने में वनडे में 80 की औसत से 480 रन बनाए और यह पुरस्कार अपने नाम किया। गिल के अलावा मोहम्मद सिराज और डेविड मलान भी यह अवॉर्ड जीतने की रेस में थे, लेकिन अंत में गिल ने बाजी मारी है। भारत-पाकिस्तान मैच से पहले यह अवॉर्ड उनका आत्मविश्वास बढ़ाएगा। 

सलामी बल्लेबाज ने एशिया कप में 75.5 की औसत से 302 रन बनाए, जिसमें फाइनल में बनाए गए नाबाद 27* रन भी शामिल थे। भारत ने फाइनल में श्रीलंका को 10 विकेट से हराया था। गिल इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। गिल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो पारियों में 178 रन बनाकर महीने का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने के अपने दावे को और मजबूत किया। इसके साथ ही उन्होंने विश्व कप के लिए तैयारी का संकेत भी दिया था। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने सितंबर में एशिया कप के दौरान बांग्लादेश के खिलाफ 121 रन बनाने के बाद, दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 104 रन बनाए थे। गिल ने पिछले महीने भी तीन अर्धशतक बनाए थे और उस दौरान आठ पारियों में केवल दो मौकों पर पचास से कम पर आउट हुए थे।

24 वर्षीय खिलाड़ी का वनडे में 35 मैचों में 66.1 के औसत और 102.84 के स्ट्राइक रेट से 1917 रन के साथ अविश्वसनीय रिकॉर्ड है और वह आईसीसी पुरुष वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर दो पर हैं। गिल बीमारी के कारण क्रिकेट विश्व कप में भारत के शुरुआती मैचों में नहीं खेल पाए, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में उनके खेलने की उम्मीद है। वह भारतीय टीम के बाकी खिलाड़ियों से पहले अहमदाबाद पहुंच गए थे और गुरुवार के दिन एक घंटे तक अभ्यास भी किया था।

Leave a Reply

Next Post

शरद पवार बोले- विधायकों की अयोग्यता पर विधानसभा अध्यक्ष करें फैसला; राज्य सरकार पर भी बोला हमला

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 13 अक्टूबर 2023। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अध्यक्ष शरद पवार ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट से महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर को शिवसेना और एनसीपी विधायकों की अयोग्यता याचिकाओं पर एक निश्चित समय सीमा के भीतर फैसला करने का निर्देश देने की […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई