बिना ब्रश किये खाने के जान ले नुकसान

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बिलासपुर 12 अक्टूबर 2023। किसी भी इंसान के स्वस्थ रहने के पीछे उसकी ओरल हेल्थ यानी मुंह का स्वास्थ्य काफी मायने रखता है. ओरल हेल्थ के चलते ही शरीर कई तरह की गंभीर बीमारियों से बच सकता है. ओरल हेल्थ को बूस्ट करने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट रोज दिन में दो बार ब्रश करने की सलाह देते हैं. उनका मानना है कि ब्रश करने से मुंह की अच्छी तरह सफाई होती है औऱ हानिकारक बैक्टीरिया पेट में नहीं जा पाते. लेकिन कई लोग इस मामले में लापरवाही बरतते हैं और सुबह बिना ब्रश किए ही कुछ भी खा पी लेते हैं. ऐसा करना सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकता है. चलिए जानते हैं कि सुबह बिना ब्रश किए कुछ भी खा पी लेने से आपकी सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं।

बिना ब्रश किए कुछ भी खा पी लेने के नुकसान

1. जब हम सुबह सोकर उठते हैं तो रात भर मुंह के अंदर मौजूद बैक्टीरिया ने अपना साम्राज्य बना लिया होता है. ऐसे में अगर हम ब्रश किए बिना कुछ खाते हैं तो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया पेट में चले जाते हैं. ऐसा करने पर दिन भर मुंह से बदबू आती है और पेट भी खराब होने के चांस बढ़ जाते हैं. इसलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि मुंह के अंदर मौजूद बैक्टीरिया को साफ रखने के लिए सुबह सबसे पहले ब्रश जरूर करना चाहिए।

2. सुबह बिना ब्रश किए खाने से मसूड़ों पर बुरा असर पड़ता है. दरअसल ब्रश ना करने पर मुंह के अंदर मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया मसूड़ों को कमजोर और खोखला कर डालते हैं. ऐसे में मसूड़ों से खून रिसने लगता है, उनके अंदर इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है और वो कमजोर होने लगते हैं. ऐसा होने पर दांत उम्र से पहले ही गिरने का खतरा बढ़ जाता है।

3. सुबह ब्रश ना करने पर दिल संबंधी बीमारियों का खतरा होने की बात हेल्थ एक्सपर्ट ने की है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि दांतों पर जमा प्लाक, बैक्टीरिया और गंदगी शरीर में जाकर दिल की नसों को अवरुद्ध कर डालती है जिससे नसों में ब्लॉकेज की समस्या होती है और दिल तक ब्लड का सर्कुलेशन कम हो जाता है. ऐसे में हार्ट अटैक के खतरे बढ़ जाते हैं।

Leave a Reply

Next Post

‘एक साथ चुनाव कराने पर सहमति न बने तो लोगों पर नहीं थोपें’, वन नेशन-वन इलेक्शन पर बोले कुरैशी

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 12 अक्टूबर 2023। पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस वाई कुरैशी ने वन नेशन-वन इलेक्शन पर निशाना साधा। एक उच्च स्तरीय समिति द्वारा देश में एक साथ चुनाव कराने की संभावनाएं तलाशे जाने के बीच कुरैशी ने कहा कि अगर एक साथ चुनाव कराने पर राष्ट्रीय […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई