भारत वैश्विक मुद्दों पर एजेंडा सेटर बन गया है, आईआईटी में छात्रों को संबोधित करते हुए बोले धनखड़

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 26 अक्टूबर 2023। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(आईआईटी) में  उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ ने बुधवार को छात्रों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भारत वैश्विक मुद्दों पर एजेंडा सेटर बन गया है।  देश का रुख है कि युद्ध के जरिए ही समाधान निकाला जाना चाहिए। धनखड़ ने बुधवार को कहा कि कूटनीति और बातचीत इसके सभ्यतागत लोकाचार के अनुरूप है। धनखड़ ने छात्रों को आगाह किया कि देश और आईआईटी सहित इसके संस्थानों की छवि खराब करने के लिए कई ताकतें झूठी बातें फैला रही हैं। 

उन्होंने छात्रों से कहा कि आप एक ऐसे युग में रह रहे हैं, जहां भारत का प्रभाव इसकी सीमाओं से परे महसूस किया जाता है। मैंने अपनी तीन विदेश यात्राओं और वैश्विक नेताओं के साथ बातचीत के दौरान इसका अनुभव किया है। भारत को बहुत अलग तरीके से देखा जाता है।  भारत अपनी नीतियों और अपने हित और दुनिया को परिभाषित करता है भारत क्या करता है, भारत कैसे करेगा और भारत की स्थिति क्या है, इस पर ध्यान देता है। भारत को हमारे समय की चुनौतियों के लिए एक समस्या समाधानकर्ता के रूप में देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत आज वैश्विक मुद्दों पर एजेंडा निर्धारक बन गया है। 

झूठी कहानियों से किया सतर्क
उन्होंने कहा कि भारत और आईआईटी की छवि खराब करने की साजिश हो रही है। आईआईटी ने आपको शिक्षा का एक बेहतरीन मौका उपलब्ध करवाया है। आपके पास ऊंचाइयों तक पहुंचने की क्षमता और मार्गदर्शन है। ऐसे में आप समाज और देश को बदलने और आगे बढ़ाने पर भी काम करें। उपराष्ट्रपति ने युवाओं से भारत और उसके संस्थानों की छवि खराब करने के लिए कुछ ताकतों द्वारा फैलाई जा रही झूठी कहानियों को बेअसर करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि विभिन्न पृष्ठभूमियों से छात्र योग्यता के आधार पर आईआईटी में आते हैं, लेकिन बाहरी दुनिया में ऐसी ताकतों द्वारा एक अलग धारणा बनाई जाती है कि ये संस्थान केवल ऊपरी तबके को ही सुविधाएं प्रदान करते हैं। 

आपको सतर्क तरीके से किसी भी भारत विरोधी आख्यान का मुकाबला करना चाहिए जो भारत और उसके संस्थानों की छवि को धूमिल करता है। आप इसका वास्तविक प्रमाण हैं और इसलिए यह हम सभी का, विशेष रूप से आप जैसे छात्रों का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि इस तरह की कहानियों को नष्ट और बेअसर करें जो हानिकारक हैं और जमीनी हकीकत को प्रतिबिंबित नहीं करती हैं। 

दुनिया में आईआईटी एक ब्रांड
उपराष्ट्रपति ने कहा कि आज दुनियाभर में आईआईटी एक ब्रांड है और उसके नॉलेज को मानती है। इसीलिए कई देशों के नेता अपने देशें में आईआईटी कैंपस स्थापित करवाने की मांग कर रहे हैं। उपराष्ट्रपति ने पिछले दिनों एक विदेशी नेता से मुलाकात का जिक्र करते हुए बताया कि , मैं उस समय अभिभूत हो गया जब उनमें से एक ने बहुत भावुक होकर अपने देश में एक आईआईटी परिसर की मांग की। आईआईटी मद्रास तंजानिया के ज़ांज़ीबार में 50 स्नातक छात्रों और 20 मास्टर छात्रों के एक बैच के साथ अपना पहला विदेशी परिसर खोलने जा रहा है। इसमें सबसे बड़ी बात यह होगी कि इसे एक महिला निर्देशक द्वारा निर्देशित किया जाएगा।

अपनी नीतियों और हितों को स्वयं परिभाषित करता है भारत
उपराष्ट्रति ने कहा कि हम एक ऐसे युग में रह रहे हैं, जहां भारत का प्रभाव इसकी सीमाओं से कहीं परे महसूस किया जाता है। मैंने अपनी तीन विदेश यात्राओं के दौरान यह अनुभव भी किया है।

शक्तिशाली देशों के राष्ट्रपतियों से लेकर वैश्विक नेताओं के साथ बातचीत करते हुए पाया कि भारत को बहुत अलग तरीके से देखा जाता है। भारत अपनी नीतियों और अपने हितों को स्वयं परिभाषित करता है और दुनिया इस बात पर ध्यान देती है कि भारत क्या करता है और भारत क्या करेगा।

Leave a Reply

Next Post

मेरे लिए डांस मेरे सच्चे जुनून में से एक है- कैटरीना कैफ 

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव/ अनिल बेदाग मुंबई 26 अक्टूबर 2023। कैटरीना कहती हैं, “एक कलाकार के रूप में इतने वर्षों तक, एक चीज जिसने मुझे बनाए रखा है वह है मेरे प्रशंसकों, मीडिया और दर्शकों का प्यार। सफलता का असली पैमाना उस प्यार में है जो किसी को लोगों […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला