समुद्री लुटेरों के मंसूबे होंगे नाकाम, भारत के 10 युद्धपोत मुस्तैद, पनडुब्बी और विध्वंसक भी तैयार

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 14 जनवरी 2024। भारत ने अपनी ताकत दिखाने, समुद्री डकैती और ड्रोन हमलों जैसी घटनाओं पर लगाम कसने के लिए उत्तर और मध्य अरब से अदन की खाड़ी तक फैले समुद्री क्षेत्र में अपने कम से कम 10 अग्रणी युद्धपोत तैनात कर रखे हैं। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि समुद्री डाकुओं की हरकतों पर लगातार नजर रखी जा रही है। नौसेना अधिकारियों ने बताया कि अरब सागर और अदन की खाड़ी में छह से 10 दिन प्रमुख स्वदेशी युद्धपोतों को तैनात किया गया है जिसमें विध्वंसक, पनडुब्बी और समुद्री गश्त में इस्तेमाल होने वाले पोत शामिल हैं। इसका उद्देश्य मुख्यत: समुद्री डकैती पर रोक लगाने के उद्देश्य से सोमालिया के तटों पर नजर रखना और वाणिज्यिक पोतों पर होने वाले ड्रोन हमले रोकना है। अधिकारियों के मुताबिक, भारतीय युद्धपोत समुद्र में किसी भी घटना को रोकने के लिए पूरी तरह मुस्तैद हैं। बुधवार को नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा था कि भारतीय नौसेना समुद्री डकैती पर लगाम कसने के लिए सक्रिय तौर पर अपना बेड़ा तैनात कर रही है। वह हैदराबाद में स्वदेश निर्मित 10 स्टारलाइनर मानवरहित हवाई वाहन (यूएवी) दृष्टि का अनावरण करने के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे।

उन्होंने यह भी बताया था कि पिछले 40-42 दिनों में ऐसे करीब 35 हमले हुए हैं, जिसमें मुख्य निशाना इस्राइल रहा। नौसेना प्रमुख ने यह भी बताया था कि इस दौरान भारतीय झंडे वाले किसी जहाज को निशाना नहीं बनाया गया। हालांकि, दो घटनाओं में भारतीय नौसेना को दखल जरूर देना पड़ा, जिसमें से एक जहाज के चालक दल में 15 भारतीय नाविक शामिल थे। उन्हें सुरक्षित बचा लिया गया था।

वाणिज्य मंत्रालय की बैठक अगले हफ्ते
नई दिल्ली। भारतीय वाणिज्य मंत्रालय ने लाल सागर में मौजूदा संकट के मद्देनजर अगले सप्ताह एक अंतर-मंत्रालयी बैठक बुलाई है। इसमें लाल सागर और अदन की खाडी से गुजरने वाले वाणिज्यिक जहाजों की सुरक्षा की स्थिति पर चर्चा होगी।

Leave a Reply

Next Post

रोहित शेट्टी की पहली महिला पुलिसकर्मी के रूप में शिल्पा शेट्टी ने अपने एक्शन को दमदार बनाया

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव मुंबई 14 जनवरी 2024। भारतीय पुलिस बल में शिल्पा शेट्टी का किरदार, तारा शेट्टी, एक गौरवान्वित और दुर्जेय महिला का है, जो अपने बदमाश और निस्वार्थ दृष्टिकोण के लिए जानी जाता है। गुजरात एटीएस के वरिष्ठ अधिकारी के रूप में, तारा शेट्टी को सख्त, दुनिया से […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच