लिवर को स्वस्थ रखने और डैमेज से बचाने के लिए पिया जा सकता है इन 4 सब्जियों का जूस 

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बिलासपुर 17 मई 2024। लिवर शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है. लिवर बाइल जूस के प्रोडक्शन, ब्लड क्लेंजिग, पाचन को सुचारू बनाए रखने और जरूरी विटामिन और खनिजों को शरीर मे स्टोर करने का काम करता है. इस अंग की जरूरत जानते हुए इसका सही तरह से ख्याल रखना आवश्यक होता है. डाइट अगर अच्छी ना हो या जीवनशैली की बुरी आदतों से निजात ना पाया जाए तो लिवर को नुकसान हो सकता है. ऐसे में लिवर को दुरुस्त रखने के लिए कुछ सब्जियों के जूस पिए जा सकते हैं. ये जूस शरीर से टॉक्सिंस निकालने का काम करते हैं जिससे लिवर की भी अच्छी सफाई हो जाती है और लिवर को सही तरह तरह से काम करने में मदद मिलती है।

गाजर का जूस – लिवर के लिए गाजर का जूस बेहद फायदेमंद साबित होता है. गाजर में बीटा कैरोटीन होता है जो शरीर में जाकर विटामिन ए बन जाता है. विटामिन ए लिवर के लिए फायदेमंद होता है, इससे लिवर डैमेज से बचता है, पाचन बेहतर होता है और शरीर डिटॉक्स होने लगता है।

चुकुंदर का जूस – शरीर को डिटॉक्स करने के लिए चुकुंदर का जूस पिया जा सकता है. इसमें पौटेशियम, फाइबर, मैंग्नीज, विटामिन ए और विटामिन सी भी होता है. वहीं, चुकुंदर में हाई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ब्लड को क्लेंज करने का भी काम करते हैं. इसके अलावा, चुकुंदर का जूस पीने पर टॉक्सिंस दूर होते हैं जिससे लिवर हेल्थ प्रोमोट होती है।

पालक का जूस – एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर पालक भी लिवर को डिटॉक्स करने का काम करता है. एंटी-ऑक्सीडेंट्स लिवर को नुकसान पहुंचाने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर रखते हैं. वहीं, यह शरीर को क्लेंज करता है सो अलग. पालक के जूस (Spinach Juice) में नींबू का रस और हल्का नमक डालकर पिया जा सकता है।

घीये का जूस – लिवर की इंफ्लेमेशन को दूर करने के लिए घीये का जूस पिया जा सकता है. घीये में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं. इससे लिवर की हेल्थ अच्छी बनी रहती है।

Leave a Reply

Next Post

'संविधान बदलने की साजिश कर रही है भाजपा...' अखिलेश यादव ने लगाया भाजपा पर आरोप

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव अमेठी 17 मई 2024। समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने अमेठी में आयोजित जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा। अखिलेश ने आरोप लगाया कि भाजपा संविधान बदलने की साजिश कर रही है। संविधान जनता की प्रगति की […]

You May Like

"आयुष्मान कार्ड न होने पर भी मरीजों को मिलेगा 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज", सीएम चंपई का ऐलान....|....पीएम हसीना बोलीं- तीस्ता परियोजना पर भारत और चीन दोनों के प्रस्तावों पर विचार करेगा बांग्लादेश....|....चार दिन बाद खुले कामाख्या मंदिर के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़....|....अमरनाथ यात्रा पर छाया आतंकी साया,  सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर रख रहे इस तरह नजर....|....19 दिन से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, जुलाई में घर वापसी की उम्मीद....|....कर्नाटक के मंगलुरु में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की दर्दनाक मौत....|....असदुद्दीन ओवैसी के 'जय फिलिस्तीन' के नारे पर मचा सियासी बवाल, राष्ट्रपति के पास पहुंचा मामला....|....राउज एवेन्यू कोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ी, दिए गए चाय और बिस्कुट....|....चीन और भारत के मजबूत संबंध दोनों के लिए बेहतर, चीनी राजदूत बोले- यह विश्व शांति के लिए भी जरूरी....|....'भारत यूएन जैसे बहुपक्षीय मंचों पर अफ्रीका की बड़ी भूमिका का समर्थक', खास मौके पर बोले जयशंकर