मक्का में भीषण गर्मी के बीच 550 हज यात्रियों की मौत, मुर्दाघर लाशों से भरे, पारा 51 डिग्री तक पहुंचा

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 19 जून 2024। हज के दौरान कम से कम 550 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई,  इस साल फिर से चिलचिलाती तापमान में सैंकड़ों हज यात्रियों ने अपनी जान गंवाई। राजनयिकों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अपने देशों की प्रतिक्रियाओं का समन्वय कर रहे दो अरब राजनयिकों ने बताया कि मरने वालों में से कम से कम 323 लोग मिस्र के थे, उनमें से ज्यादातर गर्मी से संबंधित बीमारियों से पीड़ित थे। राजनयिकों में से एक ने कहा, “उनमें से सभी (मिस्रवासियों की) गर्मी के कारण मौत हो गई” एक को छोड़कर जो मामूली भीड़ के कुचलने के दौरान घातक रूप से घायल हो गए थे, कुल आंकड़ा मक्का के अल-मुआइसेम इलाके में अस्पताल के मुर्दाघर से आया है।

नई मौतों के साथ कई देशों में अब तक बताई गई कुल मौतों की संख्या 577 हुई
राजनयिकों ने कहा कि कम से कम 60 जॉर्डनवासी भी मारे गए, जो अम्मान द्वारा मंगलवार को पहले दी गई 41 की आधिकारिक संख्या से अधिक है। एक रिपोर्ट के अनुसार, नई मौतों के साथ कई देशों में अब तक बताई गई कुल मौतों की संख्या 577 हो गई है। राजनयिकों ने कहा कि मक्का के सबसे बड़े मुर्दाघरों में से एक, अल-मुआइसेम के मुर्दाघर में कुल संख्या 550 थी। हज इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है और सभी मुसलमानों को इसे कम से कम एक बार पूरा करना होगा। पिछले महीने प्रकाशित एक सऊदी अध्ययन के अनुसार, जलवायु परिवर्तन से तीर्थयात्रा तेजी से प्रभावित हो रही है, जिसमें कहा गया है कि जिस क्षेत्र में अनुष्ठान किए जाते हैं, वहां तापमान हर दशक में 0.4 डिग्री सेल्सियस (0.72 डिग्री फ़ारेनहाइट) बढ़ रहा है। सऊदी राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि सोमवार को मक्का की ग्रैंड मस्जिद में तापमान 51.8 डिग्री सेल्सियस (125 फ़ारेनहाइट) तक पहुंच गया।

गर्मी से तनाव
इससे पहले मंगलवार को मिस्र के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि काहिरा हज के दौरान लापता हुए मिस्रवासियों की तलाश के लिए सऊदी अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहा है। जबकि मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि “एक निश्चित संख्या में मौतें” हुईं, लेकिन यह निर्दिष्ट नहीं किया गया कि उनमें मिस्र के लोग थे या नहीं। सऊदी अधिकारियों ने गर्मी के तनाव से पीड़ित 2,000 से अधिक तीर्थयात्रियों का इलाज करने की सूचना दी है, लेकिन रविवार से उस आंकड़े को अपडेट नहीं किया है और मौतों के बारे में जानकारी नहीं दी है। पिछले वर्ष विभिन्न देशों में कम से कम 240 तीर्थयात्रियों के मारे जाने की सूचना मिली थी, जिनमें से अधिकांश इंडोनेशियाई थे।

मक्का के बाहर मीना में सोमवार को देखा कि तीर्थयात्री अपने सिर पर पानी की बोतलें डाल रहे थे और स्वयंसेवक उन्हें ठंडा रखने में मदद करने के लिए कोल्ड ड्रिंक और तेजी से पिघलने वाली चॉकलेट आइसक्रीम दे रहे थे। सऊदी अधिकारियों ने तीर्थयात्रियों को छाते का उपयोग करने, खूब पानी पीने और दिन के सबसे गर्म घंटों के दौरान सूरज के संपर्क में आने से बचने की सलाह दी थी। लेकिन माउंट अराफात पर शनिवार को होने वाली प्रार्थना सहित कई हज अनुष्ठानों में दिन के समय घंटों बाहर रहना शामिल है। कुछ तीर्थयात्रियों ने सड़क के किनारे गतिहीन शवों और एम्बुलेंस सेवाओं को देखने का वर्णन किया जो कभी-कभी अभिभूत दिखाई देती थीं। सऊदी अधिकारियों के अनुसार, इस वर्ष लगभग 1.8 मिलियन तीर्थयात्रियों ने हज में भाग लिया, जिनमें से 1.6 मिलियन विदेश से थे।
  
तीर्थयात्री लंबे समय तक भोजन, पानी या एयर कंडीशनिंग के बिना रहे
देश के हज मिशन की निगरानी कर रहे मिस्र के एक अधिकारी ने कहा, “अनियमित तीर्थयात्रियों ने मिस्र के तीर्थयात्रियों के शिविरों में भारी अराजकता पैदा कर दी, जिससे सेवाएं ध्वस्त हो गईं।” “तीर्थयात्री लंबे समय तक भोजन, पानी या एयर कंडीशनिंग के बिना रहे।” वे “गर्मी से मर गए क्योंकि अधिकांश लोगों के पास आश्रय लेने के लिए कोई जगह नहीं थी। इस महीने की शुरुआत में, सऊदी अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने हज से पहले मक्का से सैकड़ों हजारों अपंजीकृत तीर्थयात्रियों को मंजूरी दे दी थी। इस वर्ष हज के दौरान मौतों की सूचना देने वाले अन्य देशों में इंडोनेशिया, ईरान और सेनेगल शामिल हैं।

Leave a Reply

Next Post

बाबा विश्वनाथ धाम में पीएम मोदी ने टेका मत्था, बाद में सिगरा स्टेडियम पहुंच निर्माण कार्यों की ली जानकारी

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 19 जून 2024। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मंगलवार को यहां काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की और लोकसभा चुनाव के बाद अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी की पहली यात्रा पर बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद मांगा। मंदिर जाने से पहले, मोदी ने मेहंदीगंज में पीएम […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच