टी20 विश्व कप में दूसरी बार 10 विकेट से जीती इंग्लैंड, सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनी

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बारबाडोस 24 जून 2024। तेज गेंदबाज क्रिस जॉर्डन के शानदार प्रदर्शन के बाद कप्तान जोस बटलर और फिल सॉल्ट की सलामी जोड़ी ने बेहतरीन खेल दिखाया जिससे इंग्लैंड ने अमेरिका को 10 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही गत चैंपियन इंग्लैंड मौजूदा टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई। टूर्नामेंट में यह दूसरी बार है जब इंग्लैंड ने बिना कोई विकेट गंवाए जीत दर्ज की है। अमेरिका से पहले इंग्लैंड ने 2022 में भारत को भी इसी अंतर से मात दी थी। क्रिस जॉर्डन की हैट्रिक के दम पर इंग्लैंड ने सुपर आठ चरण के मुकाबले में अमेरिका की पारी 18.5 ओवर में 115 रन पर ढेर कर दी। जवाब में इंग्लैंड ने महज 9.4 ओवर में बिना किसी नुकसान के 117 रन बनाकर मैच अपने नाम किया। इंग्लैंड के लिए बटलर ने 38 गेंदों पर छह चौकों और सात छक्कों की मदद से नाबाद 83 रन और फिल सॉल्ट ने 21 गेंदों पर दो चौकों के सहारे 25 रन बनाए। ग्रुप चरण में शानदार प्रदर्शन करने वाली अमेरिका टीम का प्रदर्शन सुपर आठ में निराशाजनक रहा और टीम ने अपने तीनों मुकाबले गंवाए और वह टूर्नामेंट से बाहर हो गई। इस धमाकेदार जीत से इंग्लैंड की टीम सुपर आठ चरण के ग्रुप दो में तीन मैचों में दो जीत और एक हार के साथ चार अंक लेकर शीर्ष पर पहुंच गई है। इंग्लैंड का नेट रन रेट +1.992 हो गया जो दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज से बेहतर है।

बटलर-सॉल्ट की शतकीय साझेदारी
लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को बटलर और सॉल्ट ने दमदार शुरुआत दिलाई। शुरुआती दो ओवरों में इंग्लैंड ने धीमी बल्लेबाजी की, लेकिन तीसरा ओवर डालने आए सौरभ नेत्रवलकर पर बटलर और सॉल्ट ने हमला बोला। इंग्लैंड ने इस ओवर से 19 रन निकाले। इसके बाद दोनों बल्लेबाजों ने धुआंधार बल्लेबाजी जारी रखी और पावरप्ले समाप्त होने तक बिना किसी नुकसान के 60 रन बोर्ड पर जोड़ दिए। बटलर ने छक्के के साथ 32 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। पचासा पूरा होने के बाद बटलर ने विस्फोटक बल्लेबाजी की। उन्होंने नौवां ओवर डालने आए हरमीत सिंह के ओवर में 32 रन जुटाए और लगातार पांच छक्के जड़े और फिर अगले ओवर में चौका लगाकर टीम को जीत दिलाई। 

हरमीत ने डाली टी20 विश्व कप की पांचवीं महंगी ओवर
अमेरिका के बाएं हाथ के स्पिनर हरमीत सिंह के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। हरमीत ने इंग्लैंड के खिलाफ एक ओवर में 32 रन लुटाए और वह टी20 विश्व कप के एक ओवर में सर्वाधिक रन लुटाने वाले पांचवें गेंदबाज बन गए। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड और अफगानिस्तान के अजमातुल्लाह ओमरजई के नाम टी20 विश्व कप में सबसे महंगा ओवर फेंकने का अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज है। ब्रॉड ने 2007 में भारत के खिलाफ और ओमरजई ने 2024 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक ओवर में 36 रन लुटाए थे। 

अमेरिका की खराब बल्लेबाजी
इससे पहले, इंग्लैंड ने टॉस जीतकर अमेरिका को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया, लेकिन अमेरिका की बल्लेबाजी बेहद खराब रही। अमेरिका ने महज 88 रन पर ही अपने पांच विकेट गंवा दिए थे। आंद्रिस गोउस ने पहले ही ओवर में रीस टॉप्ले की गेंद को फाइन लेग में छक्के के लिए पहुंचाया, लेकिन दो गेंद बाद इसी शॉट को खेलने की कोशिश में फिल सॉल्ट को डीप स्क्वायर लेग पर कैच थमा बैठे। सैम कुर्रन ने स्टीफन टेलर को बैकवर्ड प्वाइंट पर मोइन अली के हाथों कैच आउट कराकर टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना 50वां विकेट झटका, इससे पावरप्ले में अमेरिका का स्कोर दो विकेट पर 48 रन था। जोस बटलर ने गेंद लेग स्पिनर आदिल राशिद को थमाई जिन्होंने अपने दूसरे ही ओवर में खूबसूरत गुगली पर कप्तान आरोन जोंस को बोल्ड कर दिया। फिर राशिद ने गुगली से ही नितीश की भी पारी समाप्त की। लियाम लिविंगस्टोन ने फिर 14वें ओवर के अंत में मिलिंद कुमार को आउट किया जिससे स्कोर पांच विकेट पर 88 रन था। 17वें ओवर में अमेरिका ने 100 रन पूरे किए।

जॉर्डन ने ली हैट्रिक
कप्तान जोस बटलर ने 19वां ओवर डालने के लिए जॉर्डन को भेजा। दिलचस्प बात यह है कि जॉर्डन को इस मुकाबले के लिए मार्क वुड की जगह प्लेइंग-11 में जगह दी गई थी और उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाया। जॉर्डन ने पहली गेंद पर कोरी एंडरसन को हैरी ब्रूक के हाथों कैच कराया। अगली गेंद डॉट रही, जबकि तीसरी गेंद पर जॉर्डन ने अली खान को बोल्ड कर दिया। चौथी गेंद पर नए बल्लेबाज के तौर पर उतरे नोसथुश केंजिगे को एलबीडब्ल्यू आउट किया और फिर अगली गेंद पर सौरभ नेत्रवलकर को बोल्ड कर हैट्रिक पूरी कर ली। जॉर्डन इसके साथ ही टी20 प्रारूप में हैट्रिक पूरी करने वाले इंग्लैंड के पहले गेंदबाज बन गए। इस विश्व कप में यह तीसरी बार है जब किसी गेंदबाज ने हैट्रिक ली है। जॉर्डन से पहले ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ऐसे एकमात्र गेंदबाज थे जिन्होंने इस विश्व कप में हैट्रिक ली थी। 

जॉर्डन ने इस मैच में सिर्फ हैट्रिक ही पूरी नहीं की, बल्कि उन्होंने अपने इस ओवर में पांच गेंदों पर चार विकेट लिए। जॉर्डन आयरलैंड के कर्टिस कैम्फर के बाद टी20 विश्व कप के किसी ओवर में चार विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। कैम्फर ने 2021 में नीदरलैंड के खिलाफ एक ओवर में चार विकेट झटके थे और अब जॉर्डन ने भी यह कारनामा किया। अमेरिका के लिए नीतीश कुमार ने सर्वाधिक 30 रन और कोरी एंडरसन ने 29 रन बनाए, जबकि हरमीत ने 21 रनों का योगदान दिया। इंग्लैंड के लिए जॉर्डन ने चार विकेट लिए, जबकि सैम कुर्रन और आदिल राशिद को दो-दो विकेट मिले।

Leave a Reply

Next Post

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर किया क्लीन स्वीप, शतक की हैट्रिक लगाने से चूकीं मंधाना

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 24 जून 2024। उपकप्तान स्मृति मंधाना की शानदार पारी के दम पर भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे वनडे मुकाबले में छह विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम की। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद