भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर किया क्लीन स्वीप, शतक की हैट्रिक लगाने से चूकीं मंधाना

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 24 जून 2024। उपकप्तान स्मृति मंधाना की शानदार पारी के दम पर भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे वनडे मुकाबले में छह विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम की। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान लॉरा वोलवार्ट के अर्धशतक की मदद से 50 ओवर में आठ विकेट पर 215 रन बनाए। जवाब में मंधाना ने 83 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 90 रन की पारी खेली जिसके दम पर भारत ने 40.4 ओवर में चार विकेट पर 220 रन बनाकर मैच जीता। पहले दो मैचों में शतक लगाने वाली मंधाना महज 10 रन से लगातार तीसरा शतक लगाने से चूक गईं। पिछले दो मैचों में 117 और 136 रन की पारियां खेलने वाली मंधाना ने इस मैच में तीन शानदार साझेदारी कर टीम की जीत में योगदान दिया। उन्होंने पहले विकेट के लिए शेफाली वर्मा (25) के साथ 71 गेंद में 61 रन, जबकि दूसरे विकेट के लिए प्रिया पूनिया (28) के साथ 66 गेंद में 62 रन की साझेदारी की। उन्होंने कप्तान हरमनप्रीत कौर (42) के साथ तीसरे विकेट के लिए 47 गेंद में 48 रन की साझेदारी की। मंधाना ने 18वें ओवर में नोनदुमिसो शेनगेस के खिलाफ चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। मंधाना कुछ शानदार चौके लगाकर तेजी से लगातार तीसरे शतक की ओर बढ़ रही थीं, लेकिन नॉनकुलुलेको म्लाबा के खिलाफ स्वीप शॉट को फाइन लेग पर खड़ी पर खाका के हाथों में खेल गईं।  हरमनप्रीत और जेमिमा रोड्रिग्स (नाबाद 19)  जीत की औपचारिकता पूरी करने वाली थीं तभी भारतीय कप्तान रन आउट हो गईं। ऋचा घोष ने हालांकि छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी।

वोलवार्ट ने खेली उम्दा पारी
इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका के लिए सलामी बल्लेबाज लॉरा वोलवार्ट ने शानदार पारी खेली जिसके दम पर दक्षिण अफ्रीका सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में सफल रहा। वोलवार्ट ने 57 गेंद की पारी में सात चौकों की मदद से 61 रन बनाने के साथ तैजमिन ब्रिट्स (38) के साथ पहले विकेट के लिए 119 गेंद में 102 रन की साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव रखी लेकिन उनके आउट होने के बाद टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाने के साथ रन बनाने के लिए संघर्ष करते रही। ब्रिट्स ने 66 गेंद की पारी में दो चौके और एक छक्का जड़ा। 

वोलवार्ट और ब्रिट्स ने भारतीय गेंदबाजों को किया परेशान
पिच से गेंद को असामान्य उछाल मिल रही थी लेकिन वोलवार्ट और ब्रिट्स को भारतीय गेंदबाजों के सामने कोई परेशानी नहीं हुई। पिछले मैच में नाबाद 135 रन बनाने वाली दक्षिण अफ्रीका की कप्तान ने अपनी पारी को उसी आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ाते हुए तेजी से रन बनाए। उन्होंने ब्रिट्स के साथ जोखिम लिए बिना टीम की रन गति को पांच के आसपास बनाए रखा। वोलवार्ट जहां तेजी से स्कोर को आगे बढ़ा रही थी तो वहीं ब्रिट्स संभल कर खेल रही थी। दक्षिण अफ्रीका ने 18वें ओवर में रनों का सैकड़ा पार किया। अरुंधति रेड्डी ने अपनी गेंद पर शानदार कैच लपक कर वोलवॉर्ट की बेहतरीन पारी को खत्म किया। 

भारतीय गेंदबाजों ने बनाया दबदबा
इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने दबदबा बनाना शुरू कर दिया और दक्षिण अफ्रीका ने 120 रन तक चार विकेट गंवा दिया। ब्रिट्स गफलत का शिकार होकर रन आउट हुई तो वहीं अरुंधति ने अपनी गेंद पर एक और बेहतरीन कैच पकड़कर एनेके बॉश (पांच) को पवेलियन की राह दिखाई।  मारिजेन कैप (सात) श्रेयंका पाटिल की गेंद पर उन्हीं को आसान कैच दे बैठीं जिससे भारतीय टीम ने आठ ओवर के अंदर चौथी सफलता हासिल कर दक्षिण अफ्रीका को बैकफुट पर धकेल दिया। हालांकि, मेइके डि रिडर की 31 गेंद में 26 रन की नाबाद पारी ने टीम को 200 रन के पार पहुंचाया।

Leave a Reply

Next Post

बसपा का एक और बड़ा फैसला: पार्टी को मजबूत करने के लिए बनाई ये रणनीति, जनाधार वापस पाने को किया ये एलान

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव लखनऊ 24 जून 2024। बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने लोकसभा चुनाव की समीक्षा बैठक में शामिल पदाधिकारियों को देश भर में गहन सदस्यता अभियान चलाने के निर्देश दिया। बसपा ने सदस्यता शुल्क को 200 रुपये से घटाकर 50 रुपये कर दिया है, […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई