‘वकीलों की यह आदत परेशान करती है’, जस्टिस चंद्रचूड़ बोले- संविधान के साथ होना चाहिए सर्वोच्च हित

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नागपुर 06 अप्रैल 2024। भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने शुक्रवार को नागपुर के उच्च न्यायालय बार एसोसिएशन के शताब्दी वर्ष समारोह में भाग लिया। इस समारोह के दौरान मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि न्यायपालिका इतनी मजबूत है कि अपनी प्रशंसा के साथ साथ अपनी आलोचना सहने की भी क्षमता रखती है। इस बीच उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि वकीलों की लंबित मामलों या फैसलों पर टिप्पणी करने की आदत बहुत परेशान करने वाली लगती है। उन्होंने कहा कि बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों और सदस्यों को न्यायिक निर्णयों पर प्रतिक्रिया करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि वे आम आदमी नहीं बल्कि अदालत के अधिकारी हैं।

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने दिया सुझाव 
न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा कि न्यायपालिका बार-बार अपनी स्वतंत्रता और पक्षपात को खत्म करने के लिए आगे आई है। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि न्यायपालिका की स्वतंत्रता और बार की स्वतंत्रता के बीच घनिष्ठ संबंध है। उन्होंने कहा कि न्यायिक स्वतंत्रता, संवैधानिक मूल्यों और न्यायालय की गरिमा को बनाए रखना बेहद जरूरी है। भारत जैसे लोकतंत्र में अधिकांश व्यक्तियों की राजनीतिक विचारधारा अलग होती है लेकिन बार के सदस्यों के लिए  सर्वोच्च हित अदालत और संविधान के साथ होना चाहिए।

‘हम प्रशंसा और आलोचना सुनने को तैयार’
मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठों के फैसले कठोर कार्यवाही, संपूर्ण कानूनी विश्लेषण और संवैधानिक सिद्धांतों के प्रति प्रतिबद्ध हैं। एक बार फैसला सुनाए जाने के बाद हम प्रशंसा और आलोचना दोनों सुनने के लिए तैयार रहते हैं। उन्होंने आगे कहा कि वकीलों को अदालत के फैसलों पर प्रतिक्रिया करते समय खुद को आम व्यक्ति से अलग करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि बार एसोसिएशन के सदस्य लंबित फैसलों या मामलों पर टिप्पणी करते हैं, यह प्रवृत्ति परेशान करने वाली है।

Leave a Reply

Next Post

'अगर वो पड़ोसी देश भागेंगे तो वहीं घुसकर मारेंगे...', सीमा पार आतंकवाद पर बोले रक्षा मंत्री

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 06 अप्रैल 2024। राजनाथ सिंह ने सीमा पार आतंकवाद पर निपटने के लिए दो टूक शब्दों में कहा कि अगर आतंकवादी भारत में शांति भंग करने की कोशिश करेंगे या आतंकी गतिविधियों को अंजाम देंगे तो उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। साथ ही […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई