डिजिटल पेमेंट में भारत ने बनाया नया रिकॉर्ड, अमेरिका-चीन को छोड़ा पीछे

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 08 सितंबर 2024। भारत ने यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के क्षेत्र में चीन और अमेरिका को पछाड़ते हुए एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया है। अप्रैल से जुलाई 2024 तक, भारत में UPI के माध्यम से कुल 81 लाख करोड़ रुपये के लेन-देन किए गए, जो कि किसी भी डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म के द्वारा दुनिया में किया गया अब तक का सबसे बड़ा ट्रांजैक्शन वॉल्यूम है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि UPI लेन-देन की संख्या में पिछले साल की तुलना में 37 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है। इसके परिणामस्वरूप, भारतीय UPI प्लेटफॉर्म ने चीन के Alipay और अमेरिका के PayPal को पीछे छोड़ते हुए एक नई ऊंचाई पर पहुंच गया है। इस उपलब्धि ने भारत के डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र को एक नई दिशा दी है और वैश्विक स्तर पर भारत की तकनीकी प्रगति को और भी स्पष्ट किया है।

आईएएनएस ने ग्लोबल पेमेंट हब पेसिक्योर की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि यूपीआई प्लेटफॉर्म पर अब हर सेकंड 3,729.1 लेन-देन हो रहे हैं, जबकि पिछले साल तक यह संख्या 2,348 प्रति सेकंड थी। इसका मतलब है कि यूपीआई पेमेंट में करीब 58% की बढ़ोतरी हुई है। पेसिक्योर के डेटा के अनुसार, इस साल जुलाई में यूपीआई के जरिए किए गए लेन-देन की कुल राशि 20.6 लाख करोड़ रुपये थी, जो किसी एक महीने में सबसे ज्यादा है। इसके अलावा, यूपीआई ट्रांजैक्शंस ने लगातार तीन महीनों तक 20 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा पार किया है।

भारत में 40% डिजिटल पेमेंट

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत दुनिया में डिजिटल पेमेंट के मामले में सबसे आगे है। यहां कुल डिजिटल लेन-देन में 40% से ज्यादा पेमेंट डिजिटल तरीके से होते हैं, और इनमें से सबसे अधिक लेन-देन यूपीआई के जरिए किए जाते हैं।

Leave a Reply

Next Post

रूस जाएंगे एनएसए अजीत डोभाल, ब्रिक्स सुरक्षा अधिकारियों की दो दिवसीय बैठक में लेंगे हिस्सा

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 08 सितंबर 2024। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल अगले सप्ताह रूस जाएंगे। वह मॉस्कों में ब्रिक्स एनएसए बैठक में भाग लेंगे। ब्रिक्स और ब्रिक्स प्लस उच्च स्तरीय सुरक्षा अधिकारियों की बैठक 10-12 सितंबर तक सेंट पीटर्सबर्ग में होगी। रूस में वर्ष 2024 के […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद