कोयला उद्योग के निजीकरण व मजदूर विरोधी फैसले के विरोध में 2 से 4 जुलाई को होगी ऐतिहासिक हड़ताल- हरिद्वार सिंह

indiareporterlive
शेयर करे

कोल माइंस ऑफिसर एसोसिएशन ने 2,3 व 4 जुलाई के हड़ताल का किया पूर्णतः समर्थन

श्रमिक संगठनों ने किया प्रबंधन के सभी बैठकों का बहिष्कार

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बिलासपुर 25 जून 2020। केंद्रीय श्रम संगठनों एटक, बीएमएस, एचएमएस, इंटक एवं सीटू के आह्वान पर भारत सरकार के उद्योग विरोधी एवं मजदूर विरोधी फैसलों के खिलाफ 2, 3 व 4 जुलाई को पूरे कोल इंडिया में ऐतिहासिक हड़ताल करने का निर्णय लिया गया है। पांचों श्रम संगठनों के द्वारा 18 जून को ही हड़ताल नोटिस कोयला मंत्रालय के सचिव को दिया जा चुका है।
हड़ताल के प्रमुख मांग –
1- कोयला उद्योग में कामर्शियल माइनिंग का फैसला वापस लो।
2- कोयला उद्योग के निजीकरण की नीति वापस लो।
3- सीएमपीडीआई को कोल इंडिया से अलग करने का निर्णय वापस लो।
4- ठेका मजदूरों को हाई पावर कमेटी की अनुशंसा के अनुसार मजदूरी का भुगतान किया जाए।
5- राष्ट्रीय कोयला वेतन समझौता के अनुसार 9.3.0, 9.4.0, 9.5.0 को पूर्णतः लागू करो।

26 जून 2020 को कोयला मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने यूनियनों के साथ एक बैठक बुलाई है। सभी संगठनों ने इस बैठक का बहिष्कार किया है और कहा कि पहले सरकार कामर्शियल माइनिंग सहित अन्य उद्योग एवं मजदूर विरोधी निर्णय वापस ले उसके बाद ही कोई बात होगी।

संयुक्त कोयला मजदूर संघ (एटक) एसईसीएल के केंद्रीय महामंत्री एवं एसईसीएल संचालन समिति के सदस्य कामरेड हरिद्वार सिंह ने जानकारी दिया है कि कल 26 जून को एसईसीएल प्रबंधन द्वारा हड़ताल को लेकर एसईसीएल संचालन समिति की बैठक बुलाई गई है।कामरेड हरिद्वार सिंह ने कहा है कि जब तक सरकार अपने उद्योग एवं मजदूर विरोधी फैसलों को वापस नहीं लेता है तब तक प्रबंधन के सभी बैठकों का हम बहिष्कार करेंगे। यूनियन प्रबंधन के किसी भी बैठक में शामिल नहीं होगा।

कामरेड हरिद्वार सिंह ने यह भी कहा है कि कोल माइंस ऑफिसर एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी पी के सिंह के द्वारा दिनांक 18 जून को प्रेस रिलीज के माध्यम से ट्रेड यूनियनों द्वारा घोषित 2, 3 व 4 जुलाई की हड़ताल का समर्थन किया गया है। हम कोल माइंस ऑफिसर एसोसिएशन के समर्थन का स्वागत करते हैं। कोल इंडिया के ऊपर वर्तमान में जो खतरा है उसके लिए यह बहुत ही आवश्यक है कि हम सभी आपस में मिलजुल कर भारत सरकार की उद्योग एवं मजदूर विरोधी नीतियों का डटकर मुकाबला करें और कोल इंडिया को बचाएं। देश के सभी केंद्रीय ट्रेड यूनियन एक साथ हैं, एकजुट हैं, ऐसे में अन्य संगठनों एवं एसोसिएशनो के साथ में आ जाने से यह आंदोलन और भी मजबूत होगा।

कामरेड हरिद्वार सिंह ने कहा है कि 2, 3 व 4 जुलाई को पूरा एसईसीएल ठप्प रहेगा। एसईसीएल के किसी भी खदान से कोयला उत्पादन नहीं होने देंगे। पूरे एसईसीएल में 2, 3 व 4 जुलाई को ऐतिहासिक हड़ताल होगी और भारत सरकार को अपना निर्णय वापस लेने के लिए विवश होना पड़ेगा। कामरेड हरिद्वार सिंह ने सभी कोयला मजदूरों से आह्वान किया है कि कोल इंडिया को बचाने के लिए 2,3 व 4 जुलाई के हड़ताल को सफल बनाएं और कर्मचारी ड्यूटी पर ना जाएं।

Leave a Reply

Next Post

चीन की दादागीरी रोकने को एशिया में अपनी सेना भेजेगा अमेरिका

शेयर करे\ नई दिल्ली। चीन की एशिया में बढ़ती दादागीरी के खिलाफ अमेरिका ने कड़ा रूख अख्तियार कर लिया है। अमेरिका ने यूरोप से अपनी सेना हटाकर एशिया में तैनात करने का फैसला किया है। इसकी शुरुआत वो जर्मनी से करने जा रहा है। माना जा रहा है कि अमेरिका […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई