उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने किया गढ़कलेवा का शुभारंभ

indiareporterlive
शेयर करे

छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का अब लुत्फ उठा सकेंगे बिलासपुर के लोग

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बिलासपुर 15 अगस्त 2020। राज्य शासन के उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, कौशल विकास एवं जनशक्ति योजना विभाग के मंत्री उमेश पटेल ने आज 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला पंचायत परिसर में गढ़कलेवा केन्द्र का शुभारंभ किया। उन्होंने छत्तीसगढ़ी व्यंजन बोबरा, फरा, गुलगुला और अरसा का लुत्फ भी उठाया।

गढ़कलेवा का शुभांरभ करते हुए उन्होंने कहा कि गढ़कलेवा के माध्यम से पारंपरिक छत्तीसगढ़ी खान-पान को आम जनता को उपलब्ध कराने और खानपान से संबंधित पारंपरिक ज्ञान पद्धतियों को सहेजने का कार्य होगा। गढ़कलेवा का संचालन बिलासा स्वसहायता समूह द्वारा किया जाएगा। समूह में 12 सदस्य हैं। समूह की अध्यक्ष श्रीमती सहोदरा सोनी ने बताया कि गढ़कलेवा का संचालन प्रतिदिन सवेरे 09 बजे से शाम 06 बजे तक किया जाएगा। यहां छत्तीसगढ़ के पांरपरिक व्यंजन जैसे चीला, फरा, बफौरी, चैसेला, धुसका, उड़द बड़ा, मूंग बड़ा, माडा पीठा, पान रोटी, गुलुगला, बबरा, पिडिया, औरसा, खाजा, पूरन लडडू, खुरमी, डेहरोरी, करी लडडू और पपची का विक्रय किया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान बिलासपुर विधायक शैलेष पांडे, महापौर रामशरण यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह चैहान, संभागायुक्त डाॅ. संजय अलंग, आईजी पुलिस दीपांशु काबरा, कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर, पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेन्द्र सिंह ठाकुर, अतिरिक्त कलेक्टर बी.एस.उईके एवं अटल श्रीवास्तव, विजय केशरवानी, अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। सभी अतिथियों ने गढ़कलेवा केन्द्र में छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का स्वाद चखा और व्यंजनों की प्रशंसा की।

Leave a Reply

Next Post

विश्वव्यापी संकटकाल में संकटमोचक बना अर्थव्यवस्था का छत्तीसगढ़ी मॉडल: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

शेयर करेमुख्यमंत्री ने राजधानी रायपुर के पुलिस परेड ग्राऊण्ड में आयोजित मुख्य समारोह में किया ध्वजारोहण: प्रदेशवासियों को दी स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं आजादी के बाद सबसे बड़े वैश्विक संकट में संविधान से मिली शक्ति ने दिखाया रास्ता राम वन गमन पथ के विकास में होगी जनता की सहभागिता, राम […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला