जिरीबाम हिंसा से छह माह पहले राज्य सरकार ने डीजीपी को लिखा था पत्र, सुरक्षा बढ़ाने के दिए थे निर्देश

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

इंफाल 11 जून 2024। मणिपुर में लंबे समय से संघर्ष जारी है। प्रदेश के जिरीबाम जिले में हुई हिंसा से छह माह पहले राज्य सरकार ने पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को तीन बार पत्र लिखकर सुरक्षा बढ़ाने के लिए कहा था। राज्य सरकार ने डीजीपी को बार-बार जिरीबाम में कुकी विद्रोहियों द्वारा उत्पन्न खतरों को रोकने के लिए कहा था।  मणिपुर के जिरीबाम में रविवार को संदिग्ध उग्रवादियों ने दो पुलिस चौकियों, वन विभाग के बीट ऑफिस सहित 70 से अधिक घरों को आग के हवाले कर दिया था। आग लगाने के बाद हथियारों से लैस संदिग्ध उग्रवादी गांवों में बेखौफ घूमते नजर आए। हालात की गंभीरता को देखते हुए मणिपुर पुलिस की एक कमांडो टुकड़ी को शनिवार सुबह इंफाल से हवाई मार्ग से जिरीबाम भेजा गया। अन्य जिलों से भौ सुरक्षाबल भेजे गए हैं। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, उग्रवादियों ने शुक्रवार मध्यरात्रि करीब 12:30 बजे बराक नदी के किनारे चोटोबेकरा और जिरी पुलिस चौकी में आग लगा दी। उग्रवादियों ने लमताई खुनौ, मोधुपुर इलाके में अंधेरे का फायदा उठाकर कई हमले किए और जिले के बाहरी इलाकों में 70 से ज्यादा घरों को आग लगा दी थी।

अंतरराज्यीय सीमा पर सुरक्षा चाक-चौबंद
मणिपुर के जिरीबाम जिले में हालिया हिंसा से प्रभावित लोग अब सुरक्षा के लिए असम के कछार जिले का रुख कर रहे हैं। अधिकतर लोग जिले के लखीपुर और जिरीघाट में शरण लिए हुए हैं। लखीपुर विधायक कौशिक राय ने सोमवार को यह जानकारी दी। वहीं, जिले के पुलिस अधीक्षक नुमल महत्तो के मुताबिक, शनिवार को मणिपुर के जिरीबाम क्षेत्र में हुई हिंसा के बाद से लगभग 600 लोग जिले में शरण लेने पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि कछार- जिरीबाम जिले के साथ सीमा साझा करता है। इस वजह से इस अंतरराज्यीय सीमा पर सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है।

दरअसल,शनिवार को संदिग्ध उग्रवादियों ने जिरीबाम में दो पुलिस चौकियों, वन विभाग के एक दफ्तर और कम से कम 70 घरों को आग के हवाले कर दिया था। इससे बीते साल मई से जातीय हिंसा झेल रहे असम के इस पड़ोसी राज्य में हालिया तनाव पैदा हो गया है। असम के सीमावर्ती इलाकों के लोगों का दावा है कि बीते चार दिनों में जिरी नदी पार कर राज्य में प्रवेश करने वाले करीब 600 लोगों ने कछार जिले के लखीपुर और जिरीघाट के कई गांवों में शरण ली है। कुछ अपने रिश्तेदारों के यहां ठहरे हैं। उनका कहना है कि ये लोग जिरीघाट और लखीपुर के गांवों में शरण ले रहे हैं, हालांकि, उनके लिए कोई सरकारी राहत शिविर नहीं बनाया गया है।

उधर दूसरी तरफ कछार के एसपी नुमल महत्तो का कहना है कि कछार में अभी तक किसी अप्रिय घटना की कोई खबर नहीं है। सीमा पर जिरीघाट के साथ-साथ राष्ट्रीय राजमार्ग और आसपास के गांवों में पुलिस गश्त कर रही है। उन्होंने आगे कहा कि असम में हालात पूरी तरह से काबू में है।

जिरीबाम में लागू है धारा 144 : जिरीबाम जिला प्रशासन ने हिंसा की संभावना को देखते हुए जिले में दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है। इस आदेश के मुताबिक, वर्तमान मौजूदा हालातों की वजह से जिरीबाम जिले के सभी डीएलओ को महत्वपूर्ण सरकारी संपत्तियों, दस्तावेजों सहित किसी भी नुकसान से बचने के लिए संबंधित सरकारी कार्यालयों व संपत्तियों पर निगरानी रखने और उनकी सुरक्षा करने का निर्देश दिया जाता है। 

Leave a Reply

Next Post

कल्कि 2898 एडी पर आया बड़ा अपडेट, फिल्म रिलीज से पहले निर्माता दे सकते हैं ये बड़ी सौगात

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव मुंबई 11 जून 2024। नाग अश्विन निर्देशित ‘कल्कि 2898 एडी’ इस साल की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक है। फिल्म की रिलीज को लेकर देश-विदेश में दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यह भारतीय पौराणिक कथाओं और साइंस-फिक्शन का मिश्रण होने वाली है। फिल्म […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद