राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजना से स्वावलंबी हो रहीं महिला कृषक

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

रायपुर 15 अक्टूबर 2020। छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा किसानों को स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से राज्य में अनेक कृषक कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही हैं। यह योजना वास्तव में अनिश्चत वर्षा तथा समय पर खाद, बीज, दवाई की उपलब्धता जैसे अनेक समस्याओं से जुझ रहे राज्य के किसानों के लिए संजीवनी साबित हो रही है एवं उन्हे आत्मनिर्भर बनाने के लिए कारगर उपाय सिद्ध हो रहे हैं।

कृषि विभाग के इन्हीं योजनाओं का लाभ लेकर आज बस्तर जिले के दरभा विकासखण्ड के सुदूर वनांचल के ग्राम चिंगपाल की महिला कृषक श्रीमती रामबती एक अत्यंत साधारण किसान से आत्मनिर्भर किसान बन गई है। छत्तीसगढ़ सरकार की कृषि विभाग के किसान एवं जनहितैषी योजना श्रीमती रामबती जैसे अनेक किसानों के लिए उन्नत खेती का आधार बन गया है। इस तरह से कृषि विभाग द्वारा उचित प्रशिक्षण एवं समय पर खाद, बीज, कीटनाशक दवाईयों तथा जरूरी उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है। इसके अलावा सिंचाई साधनों की व्यवस्था जैसे अनेक शासकीय मदद के फलस्वरूप आज बस्तर के वनांचल की महिलाएं घर की चार दिवारी से बाहर निकलकर उन्नती की ओर बढ़ रहीे हैं।  

किसान श्रीमती रामबती ने अपने खेती-किसानी में हुए सुधार व प्रगति का श्रेय राज्य शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं को दी है। उन्होंने बताया कि आज से कुछ समय पहले वे अपने गांव चिंगपाल में अपने पैतृक भूमि पर करीब 15 वर्षों से परम्परागत खेती करते आ रहे थे। लेकिन परम्परागत खेती करने के कारण कई बार समय पर वर्षा नहीं होने तथा कीट व्याधियों के प्रकोप से उसे बहुत ही कम उपज प्राप्त हो पाता था। जिसकेे कारण लागत तथा मेहनत की तुलना में उसे बहुत ही कम आमदानी प्राप्त हो पाती थी। परंतु कृषि विभाग से सहायता मिलने से खेती में प्रगति हुई।

किसान श्रीमती रामबती ने बताया कि उन्नत खेती-किसानी के तकनीक एवं शासकीय मदद से उन्हें पहले की तुलना में अधिक आमदानी हो रही है। उन्होंने बताया कि उसके इस उपलब्धि को देख उनके आस-पास के कृषक भी सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर आधुनिक तरीके से खेती-किसानी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Next Post

बंजर जमीन में लाख की खेती करके महिलाओं ने कमाए 1.74 लाख

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 15 अक्टूबर 2020। बंजर जमीन में लाख खेती करके बिहान स्वसहायता समूह की महिलाओं ने एक लाख 75 हजार रूपए का लाभ अर्जित किया है। कांकेर जिले में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना से गांवों में निरंतर विकास हो रहा है। भानुप्रतापपुर […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच