नाइजीरिया में लासा बुखार का कहर, 72 लोगों को सुला दिया मौत की नींद

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 23 फरवरी 2024। अफ्रीका के सबसे अधिक आबादी वाले देश नाइजीरिया में इस साल की शुरुआत से लासा बुखार के कम से कम 72 घातक मामले सामने आए हैं। सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने नाइजीरिया सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (एनसीडीसी) की नवीनतम रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि जनवरी से 21 राज्यों में वायरल रक्तस्रावी बुखार के प्रकोप से अब तक पुष्टि किए गए कुल 411 मामलों में से 72 मौतें शामिल हैं।  

कुल 2,122 मामले दर्ज किए गए
एनसीडीसी ने कहा कि कुल पुष्टि किए गए मामलों में से 65 प्रतिशत तीन राज्यों ओन्डो, एडो और बाउची से रिपोर्ट किए गए, जबकि 35 प्रतिशत मामले 18 अन्य राज्यों से रिपोर्ट किए गए। राष्ट्रीय रोग नियंत्रण एजेंसी ने कहा कि इस साल अब तक कुल 2,122 मामले दर्ज किए गए हैं, जो 2023 में इसी अवधि में दर्ज किए गए 8,280 संदिग्ध मामलों से महत्वपूर्ण कमी है।

कैसे फैल रही बीमारी?
एनसीडीसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि देश में लासा बुखार के प्रकोप से अब तक दो स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रभावित हुए हैं, पीड़ितों का मुख्य आयु वर्ग 21 वर्ष और 30 वर्ष है। लासा बुखार चूहों के मूत्र या मल से दूषित भोजन या घरेलू वस्तुओं के माध्यम से मनुष्यों में फैलने वाली बीमारी है। कथित तौर पर यह तब फैलता है जब चूहों की लार, मूत्र और मल इंसानों के संपर्क में आते हैं। एनसीडीसी के अनुसार, 2023 में लासा बुखार के 1,227 पुष्ट मामलों में से कम से कम 219 मौतें दर्ज की गईं।

Leave a Reply

Next Post

किसान आंदोलन: खनौरी बॉर्डर पर एक और किसान की मौत

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 23 फरवरी 2024। किसान आंदोलन के बीच एक और किसान की मौत हो गई। खनौरी बॉर्डर पर किसान की हार्ट अटैक से मौत हो गई। इससे पहले, पंजाब सरकार ने उस किसान के लिए 1 करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई