घी के साथ काली मिर्च खाने से होते हैं आपको ये 7 जबरदस्त फायदे, सुबह खाली पेट खाएं तो बेहतर

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

सर्दी का मौसम है और कोरोना महामारी भी चल रही है. इन दोनों स्थितियों में खांसी एक आम समस्या है. वैसे तो खासी के इलाज के लिए कई दवाएं हैं, लेकिन आप घी और काली मिर्च की मदद भी ले सकते हैं. ड्राई कफ से राहत पाने के लिए एक चम्मच देसी घी में आधा चम्मच काली मिर्च मिलाकर खाएं. काली मिर्च की हॉट कंजेशन को कम कर सकती है. सिर्फ खांसी का इलाज ही नहीं काली मिर्च और घी के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. बेहतर लाइफस्टाइल, नियमित व्यायाम और हेल्दी डाइट के साथ घी और काली मिर्च एक साथ आपके पाचन, इम्यूनिटी और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. साथ ही अगर काली और घी के मिश्रण में हल्दी को मिलाया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए और भी कमाल कर सकता है।

1. इम्यूनिटी को मजबूत करने में सहायक

काली मिर्च और घी का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है. सर्दी का मौसम है और कोरोना महामारी भी चल रही है. ऐसे समय में वायरस से लड़ने के लिए मजबूत इम्यून शक्ति का होना जरूरी है. इसके लिए आपको इस मिश्रण का नियमित सेवन करना चाहिए.

2. सूजन को कम करता है

शरीर में पुरानी सूजन से हृदय रोग, स्ट्रोक, कैंसर, डायबिटीज और ऑटोइम्यून रोग, जोड़ों का दर्द, गर्दन का दर्द और घुटने का दर्द हो सकता है. हल्दी, घी और काली मिर्च का मिश्रण सूजन और इन रोगों की घटनाओं को कम कर सकता है.

3. याददाश्त और मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाता है

आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार के लिए तीनों तत्व एक साथ अद्भुत हो सकते हैं. घी और काली मिर्च (जो रक्त प्रवाह में हल्दी में करक्यूमिन को अवशोषित करने में मदद करता है) में सही वसा के साथ हल्दी जैसे एंटी इंफ्लमेटरी मसाले का सेवन आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है और अल्जाइमर, मनोभ्रंश और पार्किंसंस रोग के जोखिम को कम कर सकता है.

4. आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक

घी के नियमित सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है. इसके लिए देसी घी की कुछ बूंदों में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर रोजाना सेवन करें. पैरों के तलवों में घी लगाने से भी आंखों की रोशनी कम हो सकती है. घी विटामिन ए का एक बेहतर स्रोत है जो किसी के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है।

5. पित्ती के इलाज में सहायक

यह एक चर्म रोग है जिसमें रैशेज हो जाते हैं. इससे त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं, जिसमें लगातार खुजली होती रहती है. इससे राहत पाने के लिए काली मिर्च के पाउडर को एक चम्मच देसी घी में मिलाकर रोज सुबह खाली पेट सेवन कर सकते हैं.

6. जोड़ों का दर्द तेज होता है

सर्दियों में जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ जाती है. इससे राहत पाने के लिए घी और काली मिर्च का सेवन करना चाहिए. इसके लिए काली मिर्च को भूनकर घी के साथ खाएं. यह मिश्रण शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में भी मददगार होता है। काली मिर्च और घी दोनों ही औषधीय गुणों का भंडार हैं. घी में हेल्दी फैटी एसिड होते हैं जबकि काली मिर्च में डिटॉक्सिफाइंग गुण होते हैं. यही कारण है कि इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से शरीर में जमा गंदगी बाहर निकल जाती है और पाचन तंत्र मजबूत हो सकता है.

7. दिल को हेल्दी रखने में मददगार

घी और काली मिर्च का मिश्रण दिल को हेल्दी और मजबूत बना सकता है. इन दोनों चीजों का एक साथ सेवन करने से शरीर में एंजियोजेनेसिस को बढ़ावा मिलता है. यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो शरीर को रक्त वाहिकाओं को उत्पन्न करने की अनुमति देती है. यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर हृदय को हेल्दी रखने में मदद करता है।

Leave a Reply

Next Post

महेंद्र सिंह धोनी के कलेक्शन में शामिल हुई नई कार, विंटेज लैंड रोवर 3 खरीदी

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 19 जनवरी 2022। दिग्गज क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी कारों और बाइक्स के लिए अपने खास प्यार और पैशन के लिए जाने जाते हैं. उनके कार और बाइक्स कलेक्शन में एक से बढ़कर एक गाड़ियां और मोटर बाइक्स शामिल हैं. धोनी ने हाल ही में […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला