ब्राजील में बारिश ने बरपाया कहर, अब तक छह लोगों की मौत, 64 शहरों में आपातकाल घोषित

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

ब्रासीलिया 20 नवंबर 2023। दक्षिणी ब्राजील में बारिश कहर ढहा रही है। रविवार को मिली आधिकारिक सूचना के अनुसार यहां बाढ़ और भूस्खलन से पिछले सप्ताह में कम से कम छह लोगों की मौत हो चुकी है। डिप्टी गवर्नर गेब्रियल सूजा ने एक्स पर कहा कि मौतें सांता कैटरीना और रियो ग्रांडे डो सुल राज्यों में हुईं और बाद में संपत्तियों की भारी क्षति हुई। हालात इतने खराब कि हजारों लोगों ने व्यायामशालाओं में शरण ली। रियो ग्रांडे डो सुल में ताक्वारी नदी अपने किनारों को छोड़ कई इलाकों में दाखिल हुई और तबाही मचा दी। मंजर ऐसा था कि कुछ सड़कें पूरी तरह से कीचड़ से भर गईं और पेड़ भी टूट गए। इधर, रोका सेल्स में, दर्जन स्वयंसेवक रविवार को नदी द्वारा छोड़ी गई मिट्टी और मलबे की गंदगी से अवरुद्ध सड़कों को साफ करने के लिए काम करते दिखाई दिए।

जलवायु परिवर्तन दे रहा आपदाओं को बढ़ावा
दक्षिणी ब्राजील हाल के महीनों में मूसलाधार बारिश और सितंबर में चक्रवात जैसी चरम मौसम की घटनाओं से बुरी तरह प्रभावित हुआ है, जिसमें 50 से अधिक लोग मारे गए। विशेषज्ञों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन इनमें से कई आपदाओं को बढ़ावा दे रहा है।

सांता कैटरीना में, मंगलवार को शुरू हुई भारी बारिश से भी मौतें हुईं और गवर्नर ने 64 शहरों में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी। सबसे अधिक प्रभावित चार शहरों में, तीन दिनों में हुई बारिश नवंबर के पूरे महीने की अपेक्षा से दोगुनी से भी अधिक थी।

Leave a Reply

Next Post

राममंदिर में पूजा-अर्चना के लिए तैयार हो रही आचार संहिता, नए मंदिर में पांच बार होगी आरती

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव अयोध्या 20 नवंबर 2023। राममंदिर में पूजा-अर्चना के लिए श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट नियमावली यानी आचार संहिता तैयार करा रहा है। इसके लिए गठित की गई धार्मिक समिति की दो दिवसीय बैठक हो चुकी है। बैठक में सदस्यों ने नियमावली पर घंटों मंथन किया। तय […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच