बिहार के गोपालगंज में अफ्रीकी देशों से आए 5 लोग कोरोना पॉजिटिव, सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 05 दिसम्बर 2021 । बिहार के गोपालगंज जिले में विदेश से आए 5 लोगों की कोविड टेस्ट रिपोर्ट रविवार को पॉजिटिव पाई गई है। ये सभी लोग नए कोरोना वैरिएंट ओमिक्रॉन से प्रभावित अफ्रीकी देशों से आए थे।हालांकि वे किन-किन देशों से आए थे, इसकी पुख्ता जानकारी अभी तक नहीं मिल सकी है। डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक, पांचों लोगों को ऑब्जर्वेशन सेंटर में आइसोलेट कर दिया गया है और उनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं ताकि ओमिक्रॉन की पुष्टि की जा सके। उनके संपर्क में आए लोगों की भी पहचान की जा रही है।

आज के अन्य प्रमुख अपडेट्स…
महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के 17 संदिग्ध मामले, इतने ही अकेले मुंबई में

देश में ओमिक्रॉन के 5 मामले सामने आए हैं। दिल्ली, मुंबई, कनार्टक में कई लोगों के सैंपल्स जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं। मुंबई के डोम्बिवली में मर्चेंट नेवी के इंजीनियर की ओमिक्रॉन पॉजिटिव आई है। ताजा खबरों के मुताबिक, मुंबई में ओमिक्रॉन के 17 संदिग्ध मामले हो गए हैं, जिनमें से 13 यात्री और चार उनके कॉन्टैक्ट्स हैं। इनकी रिपोर्ट अगले दो-तीन दिन में आने की संभावना है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि इतने ही संदिग्ध मरीज पूरे राज्य में फैले हैं। BMC ने कहा कि उसके पास 3,760 यात्रियों की लिस्ट है जो हाई-रिस्क देशों से आए हैं। इसमें से 2,794 लोगों को ट्रेस करके कोरोना के लिए टेस्ट कर लिया गया है।

मध्य प्रदेश में 10 नए केसों में से आधे भोपाल में; जबलपुर कमिश्नर पॉजिटिव निकले
मध्य प्रदेश में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। 24 घंटे में 10 नए पॉजिटिव मिले हैं। इनमें जबलपुर के कमिश्नर चंद्रशेखर बोरकर भी शामिल हैं। हालांकि उनके परिवार के चारों सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। मध्य प्रदेश में लगातार 8वें दिन सबसे ज्यादा 5 कोरोना केस भोपाल में सामने आए हैं। इंदौर, जबलपुर, अनूपपुर, कटनी, शहडोल में 1-1 पॉजिटिव मिला है। अच्छी बात यह है कि प्रदेश में एक दिन में 18 मरीज ठीक हुए हैं। इसके साथ ही एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 134 हो गई है।

दिल्ली में मिला ओमिक्रॉन का पहला केस, देश में अब पांच मामले
बेंगलुरु, मुंबई और जामनगर के बाद अब दिल्ली में ओमिक्रॉन के पहले केस का पता चला है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि संक्रमित तंजानिया से आया था। एयरपोर्ट पर जांच के बाद उसके ओमिक्रॉन संक्रमित होने की जानकारी मिली। उसे दिल्ली के LNJP अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। इससे पहले शनिवार को गुजरात के जामनगर में ओमिक्रॉन संक्रमित मिला था। वहीं, मुंबई और बेंगलुरु में भी ओमिक्रॉन के केस मिलाकर देश में इस वैरिएंट के कुल 5 संक्रमित मिल चुके हैं।

पुडुचेरी ने वैक्सीनेशन को अनिवार्य किया
कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के नए मामले भारत में मिलने के बीच पुडुचेरी ने कोरोना की वैक्सीन को अनिवार्य कर दिया है। शनिवार को जारी किए गए ऑर्डर में आदेश दिया गया है कि पुडुचेरी पब्लिक हेल्थ एक्ट 1973 के मुताबिक, सभी लोगों को वैक्सीन डोज लगवाना होगा। इस आदेश को न मानने वालों को कानून के तहत दंड दिया जाएगा।

नागपुर एयरपोर्ट पर उतरे पैसेंजर्स का RT-PCR कराया गया
रविवार को एयर अरेबिया की फ्लाइट नागपुर में लैंड हुई। इसमें 95 यात्री सवार थे, जिनका एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट कराया गया। नागपुर म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ने बताया कि यात्रियों के टेस्ट जल्द ही आ जाएंगे। सभी पैसेंजर्स को घर में क्वारैंटाइन के नियमों का पालन करना होगा।

भारत में छटवीं बार एक दिन में 1 करोड़ से ज्यादा डोज लगे
भारत ने एक बार फिर एक दिन में कोरोना वैक्सीन के एक करोड़ से ज्यादा डोज लगाने का रिकॉर्ड बनाया है। देश में अब तक 6 बार ऐसा हुआ है, जब एक दिन में एक करोड़ से ज्यादा टीके लगे हों। इससे पहले 27 सितंबर को ऐसा हुआ था। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शनिवार को बताया कि देश में हर घर दस्तक अभियान जोरों पर चल रहा है। इससे वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाने में मदद मिली है। यही वजह है कि भारत ने इस मामले में एक और मील का पत्थर पार किया है।

Leave a Reply

Next Post

मध्य प्रदेश:सागर के रहली में मिट्‌टी की खदान धंसी; युवक की मौत, 2 घायल

शेयर करेसागर 05 दिसम्बर 2021 । सागर जिले के रहली में मुरम खदान धंसने से एक युवक की मौत हो गई। दो युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। रहली की सुनार नदी में बड़े पुल के पास तीन युवक सुबह से मुरम खोदने के लिए गए हुए थे। मुरम […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच