श्रीलंकाई तमिल बहुल इलाके में पकड़ बना रहा चीन, भारत की बढ़ेगी चिंता?

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

कोलंबो 29 दिसंबर 2021। चीन श्रीलंका में लगातार में अपनी पहुंच बढ़ा रहा है। 15-17 दिसंबर तक श्रीलंका में चीनी राजदूत क्यूई जेनहोंग पहली बार श्रीलंका के उत्तरी क्षेत्र का दौरा किया है। यह तमिल बहुल क्षेत्र है। ऐसे में इसे चीन के स्ट्रेटजिक कदम के तौर पर देखा जा रहा है और चीनी राजदूत के इस दौरे पर एक्सपर्ट्स ने चिंता जताई है। 

चीनी दूतावास ने राजदूत के इस यात्रा को लेकर कहा है कि यह यात्रा बहुत दिनों से तय था लेकिन कोरोना वायरस महामारी और अन्य कारणों के कारण इसमें देरी रही। राजदूत क्यूई इस दौरे पर ऐतिहासिक जाफना पब्लिक लाइब्रेरी पहुंचे और कोरोना से लड़ने के लिए स्थानीय समुदायों के बीच फूड पार्सल दान किए।

श्रीलंकाई तमिलों को अपने पक्ष में कर रहा चीन?

जियोपॉलिटिकल एक्सपर्ट्स का मानना है कि चीनी राजदूत का यह दौरा श्रीलंकाई तमिलों को अपने पक्ष में करने की शुरुआत कही जा सकती है। चीन एक ही वक्त में बहुसंख्यक सिंहली और अल्पसंख्यक तमिलों को एक साथ संतुष्ट करने की कोशिश में जुटा हुआ है। चीन के इस कदम का मकसद तमिल मछुआरों को लक्षित करना है। कुछ सुरक्षा विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बीजिंग श्रीलंका को हिंद महासागर में बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के लिए एक जियोस्ट्रेटजिक हब के रूप में देखता है।

एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं?

श्रीलंकाई अखबारों ने लिखा है कि राजपक्षे शासनकाल में साफ तौर पर चीनी प्रभाव का स्पष्ट विस्तार हुआ है। श्रीलंका में जियोपॉलिटिक्स और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार असंगा अबेगोनसेकारा ने कहा है कि चीन को भारत की सुरक्षा संवेदनशीलता को समझना चाहिए, खासकर भारत की दक्षिणी इलाके में। पूर्व क्षेत्रीय कमांडर कोस्ट गार्ड रीजन ईस्ट और मौजूदा वक्त में चेन्नई सेंटर फॉर चाइना स्टडीज के आर एस वासन ने कहा कि चीन अपने फायदे के लिए कोई भी कार्ड खेलेगा। यह साफ है कि चीन हिंद महासागर क्षेत्र में बढ़त चाहता है। यही कारण है कि वह श्रीलंका में अपने हरेक तकनीक का इस्तेमाल करना चाहता है। वासन ने कहा है कि हमें हिंद महासागर क्षेत्र में खेले जा रहे इस युद्ध से सावधान रहना होगा। भारत को श्रीलंका के साथ इसका समाधान करना चाहिए।

Leave a Reply

Next Post

2022 में प्रियंका चोपड़ा का बिज़ी कैलेंडर

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव/ अनिल बेदाग़- मुंबई 31 दिसंबर 2021। द मैट्रिक्स रिसरेक्शंस की विश्वव्यापी सफलता के गौरव के आधार पर, अंतर्राष्ट्रीय आइकन प्रियंका चोपड़ा जोनास ने फिल्म में सती के किरदार से हलचल पैदा कर दी है। आने वाले वर्ष में उनके पास अपने प्रशंसकों के लिए बहुत […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद