दीन-दुखियों की सेवा से मिलता है सुकून : सुश्री उइके

indiareporterlive
शेयर करे

राज्यपाल चकरभाठा कैम्प में आयोजित चालीहो महोत्सव में शामिल हुईं

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बिलासपुर  20 जनवरी 2021। हर व्यक्ति अपने जीवन में दीन-दुखियों की सेवा करें, इससे उन्हें जो सुकून मिलेगा, वह और कही नहीं मिलेगा। गरीब असहायों की सेवा करने से जीवन मंगलमय होगा। यह उद्गार राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने आज चकरभाठा कैम्प, बिलासपुर के श्री सिंधु अमरधाम आश्रम में आयोजित चालीहो महोत्सव में व्यक्त किया।

राज्यपाल ने झूलेलाल मंदिर में भगवान झूलेलाल का दर्शन कर प्रदेश के सुख-समृद्धि की कामना की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि संतों का दर्शन करना उनके लिए सौभाग्य की बात है, जिन्होंने कड़ी साधना में रत रहते हुए मौनव्रत का पालन किया। श्री सिंधु अमरधाम आश्रम पूरे सिंधु समाज की आस्था का केन्द्र है। ऐसे पवित्र स्थान पर उपस्थित होकर उन्हें भी गर्व की अनुभूति हो रही है। यह आश्रम सांईलाल दास जी के समर्पण की मिसाल है।

सुश्री उइके ने कहा कि सिंध समाज ने विभाजन का दंश झेला है। स्वतंत्रता के समय ऐसी परिस्थितियां निर्मित हुई कि उन्हें अपना घर-बार सब कुछ छोड़कर अलग-अलग स्थानों में बसना पड़ा। उन्होंने एक नई शुरूआत की और अपनी जीवटता और अपने मेहनत के बलबूते सभी क्षेत्रों में एक मिसाल कायम की। सुश्री उइके ने कहा कि समाज सेवा और दानशीलता की प्रवृत्ति सिंधी समुदाय की बड़ी देन है। गरीबों के लिए लंगर खोलना, प्यासों को पानी पिलाना, दीन-दुखियों की मदद करना, ये बड़े काम सिंधी समुदाय के लोग करते हैं। श्री सिंधु अमरधाम आश्रम द्वारा कई जनकल्याणकारी कार्य किये जा रहे हैं, जिनमें निर्धन कन्या विवाह, सामूहिक विवाह, गरीब सहायता कोष्ठ का संचालन जैसे कार्य शामिल है। साथ ही उनके द्वारा कोरोना काल में भी उल्लेखनीय कार्य किये जा रहे हैं, जो सराहनीय हैं।

कार्यक्रम को नेता प्रतिपक्ष छत्तीसगढ़ विधानसभा धरमलाल कौशिक एवं सांसद अरूण साव ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर मस्तूरी विधायक डॉ. कृष्णमूर्ति बांधी, बेलतरा विधायक रजनीश सिंह, पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल, राष्ट्रीय महिला आयोग की सलाहकार श्रीमती हर्षिता पाण्डेय, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मण्डल के पूर्व अध्यक्ष भूपेन्द्र सवन्नी, नगर पंचायत बोदरी अध्यक्ष परदेशी धु्रवंशी, पूज्य सिंधी पंचायत चकरभाठा कैम्प के अध्यक्ष राधेश्याम नत्थानी सहित सिंधी समाज के सदस्य बड़ी संख्या में उपस्थित थे।  

Leave a Reply

Next Post

राज्यपाल ने छिंदवाड़ा शहर में स्थित आरोग्य मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल में कॉर्डियक आईसीयू ईकाई का लोकार्पण किया

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 20 जनवरी 2021। राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने आज छिंदवाड़ा शहर में स्थित आरोग्य मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल में कॉर्डियक आईसीयू ईकाई का लोकार्पण किया और हॉस्पिटल का अवलोकन किया। राज्यपाल ने इस अवसर पर अस्पताल के सभी चिकित्सकों और कर्मचारियों को नववर्ष की शुभकामनाएं दी […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई