विश्व एड्स दिवस: कोरबा में 6 साल में 397 से बढ़कर 831 हो गए एचआईवी पॉजिटिव

indiareporterlive
शेयर करे
इंडिया रिपोर्टर लाइव

कोरबा : छत्तीसगढ़ की औघौगिक नगरी कोरबा में प्रदूषण से होने वाली बीमारियों के साथ अब एड्स भी फैल रहा है. कोरबा जिला स्वास्थ्य विभाग के आकड़ों पर नजर डालें तो 831 एचआईवी पॉजिटिव मरीजों की संख्या दर्ज है. कोरबा जिले में साल 2003 से एड्स की जांच शुरू की गई थी, जिसमे 2012 की स्थिति में जिले मे कुल 336 एचआईवी पाजिटिव पाये गये थे. इसके बाद 2013 मे इनकी संख्या बढ़कर 397 हो गई. अब साल 2019 में ये संख्या बढ़कर 831 हो गई है.

कोरबा स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों के मुताबिक जिले 831 मरीजों में एचआईवी पॉजिटिव पाया गया है, जिसमें 453 पीड़ितों का उपचार जारी है. अगर औसतन देखा जाये तो जिले मे हर महीने 4 मरीज एचआईवी पाजिटिव निकल रहे हैं. एड्स पीड़ितों की बढ़ती संख्या को देखते हुये स्वास्थ्य विभाग सकते मे आ गया है. एड्स की रोकथाम के लिये जिले में विशेष जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है.

जागरुकता ही बचाव

एड्स नियत्रण समिति की काउंसलर मीना मिस्त्री ने बताया कि जागरुकता अभियान तो नियमित चलाया जा रहा है, लेकिन लोगों को खुद को इस बीमारी से बचने प्रयास करने की जरुरत है. गर्भवती महिलाओं का एचआईवी टेस्ट किया जाजा है. ताकि गर्भ में पल रहे बच्चे को एचआईवी से बचाया जा सके. जिस तरह शादी से पहले वर और वधु की कुंडली का मिलान किया जाता है. उसी तरह शादी से पहले एचआईवी टेस्ट जरूर कराना चाहिए.

Leave a Reply

Next Post

धान खरीदी केन्द्रों में पहली कार्रवाई, कम गुणवत्ता के धान और अव्यवस्था पाए जाने पर दो प्रबंधक निलंबित

शेयर करेरायपुर। रायपुर जिले सहित प्रदेश भर में आज 1 दिसम्बर से सहकारी समितियों के धान खरीदी केन्द्र के माध्यम से धान खरीदी का कार्य शुरू हो गया. धान खरीदी के साथ ही कम गुणवत्ता के धान और अव्यवस्था पाए जाने पर दो प्रबंधकों को निलंबित कर दिया गया है. […]

You May Like

पीएम मोदी बोले- मणिपुर को भड़काने वाले अपनी हरकतें छोड़ें; पेपरलीक पर विपक्ष को घेरा, युवाओं को किया आश्वस्त....|....जीका वायरस को लेकर अलर्ट, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी....|....एक्टर विजय ने नीट परीक्षा लीक मामले पर की टिप्पणी, बोले- इस परीक्षा से अब लोगों का यकीन उठ गया है....|....महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी जिलों में खुलेंगे महिला पिंक थाने....|....मणिपुर में गृहयुद्ध जैसे हालात पर लोकसभा में पीएम मोदी ने एक भी शब्द नहीं कहा, कांग्रेस का भाजपा पर आरोप....|....उत्तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, चीन सीमा से कटा संपर्क, मंडल में 55 सड़कें बंद....|....कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार मिलने पर मांजरेकर ने जताई आपत्ति, इस कारण की आलोचना....|....सलमान के साथ 'बब्बर शेर' पर कबीर खान ने तोड़ी चुप्पी, कैटरीना कैफ को लेकर कही ये बात....|....सिसोदिया और के कविता को फिर झटका, कोर्ट ने दोनों की न्यायिक हिरासत 25 जुलाई तक बढ़ाई....|....विश्व विजेता टीम इंडिया की फ्लाइट में फिर देरी, अब इस समय बारबाडोस से निकल सकते हैं भारतीय खिलाड़ी