पौने 4 लाख रूपये का केंचुआ और खाद बेचकर बनाया कीर्तिमान

indiareporterlive
शेयर करे

शिवतराई की महामाया समूह की महिलाएं बनी रोल माॅडल

इंडिया रिपोर्टर लाइव 

बिलासपुर 21 दिसम्बर 2020। घर की बाड़ी में छिड़काव करने के लिए छोटी छोटी टंकियों में खाद तैयार कर शुरू किया गया व्यवसाय आज लाखों के लेनदेन तक पहुंच गया है। शिवतराई की मां महामाया स्व सहायता समूह की महिलाओं ने 362 क्विंटल खाद व 3.60 क्विंटल केंचुआ बेचकर पौने 4 लाख रूपये की आमदनी कर ली है।

कोटा विकासखण्ड अंतर्गत घने जंगलो और पहाड़ो से घिरे शिवतराई ग्राम पंचायत की आदिवासी महिलाएं आर्थिक रूप से इतनी आत्मनिर्भर हो जायेंगी कि अन्य महिलाओं के लिए रोल माॅडल बन जायेगी यह किसी ने भी नहीं सोचा होगा। मां महामाया महिला स्व सहायता समूह की 16 महिलाओं ने कुछ वर्षाें पहले अपने घरों में लगाई गई बाड़ी के लिए केंचुआ खाद बनाना शुरू किया। उस समय तो वे अपने उपयोग के लिए ही खाद तैयार करती थी लेकिन आवश्यकतानुसार दूसरे लोगों को भी छोटे रूप में खाद की ब्रिकी करती थी। जब इन्होेंने खाद बनाने की विधि सीख ली और इसकी ब्रिकी होने लगी तब इन्होंने अपने गांव के गौठान से 1500 रूपये टे्रक्टर की दर से चरवाहों से गोबर खरीदना और वृहद रूप में खाद बनाना शुरू किया। इनका सबसे पहला ग्राहक वन विभाग बना। इन्होंने अपनी नर्सरी के लिए इनसे खाद खरीदना चालू किया। समूह से खाद खरीदने वालों में उद्यान विभाग, वन विभाग, फार्म हाउस संचालित करने वाले किसान एवं स्थानीय किसान शामिल है।

शिवतराई गौठान में अब तक 2 हजार 52 क्विंटल गोबर की खरीदी की जा चुकी है। समूह द्वारा अब तक 380 क्विंटल खाद तैयार किया जा चुका है तथा 362.82 क्विंटल खाद की ब्रिकी भी कर ली है। समूह ने 8 रूपये प्रति किलो की दर से वर्मी खाद की ब्रिकी कर 3 लाख 2 हजार रूपये से अधिक आय अर्जित की है। इसी तरह बिलासपुर नगर निगम ने भी समूह से 360 किलोग्राम केंचुआ खरीदा है जिससे समूह को 72 हजार रूपये की आमदनी हुई है। जिला पंचायत बिलासपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेन्द्र सिंह ठाकुर ने समूह की महिलाओं द्वारा किये गये प्रयास की सराहना करते हुए इसे औरो के लिए प्रेरणा बताया। उन्होंने कहा कि इस तरह की गतिविधियों में भाग लेने वाले प्रत्येक समूहों को हरसंभव सहायता दी जायेगी ताकि प्रदेश सरकार की योजनाओं को जमीनी स्तर पर मूर्तरूप दिया जा सके।  

Leave a Reply

Next Post

न अपॉइन्टमेंट, न कतार, मोबाइल मेडिकल यूनिट से हो रहा मिनटों में उपचार

शेयर करे50 दिनों में एमएमयू से एक लाख मरीजों को मिला इलाज इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 22 दिसंबर 2020। राकेश यादव एक वाहन चालक है। वाहन से समय पर मुसाफिरों को उसके मंजिल तक पहुचाना उसके पेशे का हिस्सा है। समय का पाबंद राकेश के पास फुर्सत ही कहा था […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई