संयुक्त किसान मोर्चे में दरार? एक ही जगह पर नेताओं ने की अलग-अलग मीटिंग

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 15 मार्च 2022। किसान आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाने वाले संयुक्त किसान मोर्चे में दरार नजर आने लगी है। हाल ही में एक मीटिंग के दौरान ऐसा कुछ हुआ जो काफी हैरान करने वाला था। यह मीटिंग एमएसपी गारंटी पर किसानों के आंदोलन का अगला चरण तय करने के लिए की गई थी। इस मीटिंग के दौरान एसकेएम के दो धड़ों ने एक ही स्थान पर दो अलग-अलग मीटिंग्स कीं। द ट्रिब्यून के मुताबिक गांधी पीस फाउंडेशन, जिसमें मोर्चे के नेता दर्शन पाल, हन्नन मोल्ला, जगजीत सिंह, जोगिंदर सिंह, युद्धवीर सिंह और योगेंद्र यादव हैं मीटिंग से बाहर बैठे। यह लोग मोर्चे के उन लोगों का विरोध कर रहे थे जिन्होंने हाल ही में विधानसभा चुनाव लड़ा था। इन नेताओं का कहना था कि मीटिंग में शामिल नेताओं ने राजनीतिक पार्टी बना ली है। यह लोग अब संयुक्त किसान मोर्चा का हिस्सा नहीं हैं। 

हम किसान, जमीन पर बैठकर खुश
इस मामले पर बोलते हुए योगेंद्र यादव ने कहाकि प्रदर्शन के दौरान भी हमने किसी राजनीतिक दल के साथ मंच साझा नहीं किया। हम किसान हैं और हमें जमीन पर बैठने में खुशी है। यादव ने चुनाव लड़ने बलबीर राजेवाल की तरफ इशारा करते हुए कहाकि जिन लोगों ने चुनाव लड़ा वह कुर्सियों पर बैठें। वहीं राजेवाल ने कहाकि कुछ मुद्दों पर ही विरोध हैं। उन्होंने कहाकि बहुत से लोग योगेंद्र यादव और राकेश टिकैत भी पहले चुनाव लड़े हैं और हारे हैं। राजेवाल ने यह भी दावा किया कि उन्हें आम आदमी पार्टी की तरफ से मुख्यमंत्री का पद ऑफर किया गया था। 

भारत बंद के समर्थन का ऐलान
गौरतलब है कि राजेवाल की संयुक्त समाज मोर्चा चुनाव में खाली हाथ रह गई थी। इस बीच संयुक्त किसान मोर्चा ने घोषणा की है कि 11 अप्रैल से 17 अप्रैल के बीच एमएसपी लीगल गारंटी सप्ताह का देशव्यापी कैंपेन चलेगा। इसके अलावा 21 मार्च को लखीमपुर घटना में सरकार के रोल व किसानों से किया वादा पूरा न करने पर प्रदर्शन होगा। वहीं 28 और 29 मार्च को ट्रेड यूनियन के भारत बंद के समर्थन का भी ऐलान किया गया।

Leave a Reply

Next Post

सुप्रीम कोर्ट : राजनीतिक विवेक का इस्तेमाल कर 'चुनिंदा' कैदियों की रिहाई से राज्यों को होगी समस्या

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 15 मार्च 2022। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को उत्तर प्रदेश में उम्रकैद की सजा पाए दोषियों की समय पूर्व रिहाई को लेकर एकसमान दिशानिर्देशों के अभाव पर नाराजगी जताई। शीर्ष अदालत ने राज्य को आगाह किया है कि केवल कुछ लोगों को लाभ […]

You May Like

रूस-यूक्रेन: राष्ट्रपति जेलेंस्की को डर- पुतिन को चीन का समर्थन, लंबा खींचेगा युद्ध; 27 महीने से जारी है लड़ाई....|....जेल लौटने से पहले अरविंद केजरीवाल का मोदी सरकार पर बड़ा हमला: '4 जून को बीजेपी नहीं जीतेगी'....|....टी20 विश्व कप के एक ओवर में सर्वाधिक रन लुटाने वाले दूसरे गेंदबाज बने गॉर्डन, आरोन की रिकॉर्ड पारी....|....असम में बाढ़ और तूफान के कारण अबतक 15 लोगों की जान गई, छह लाख से ज्यादा प्रभावित....|....कट्टरपंथी नेता अहमदीनेजाद फिर राष्ट्रपति बनने की रेस में शामिल, अयातुल्लाह खुमैनी की बढ़ सकती है परेशानी....|....नाटो का एशिया-प्रशांत संस्करण बनाने की कोशिश कर रहा अमेरिका, चीन के शीर्ष रक्षा अधिकारी का बड़ा बयान....|....मुक्केबाज अमित पंघाल ने हासिल किया ओलंपिक कोटा, क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट के अंतिर-4 में पहुंचे....|....जम्मू कश्मीर: नियंत्रण रेखा के पार लॉन्च पैड सक्रिय, 60 से 70 आतंकवादी घुसपैठ की फिराक में- डीजीपी आरआर स्वैन....|....भारत में नामित चीनी राजदूत शू फीहोंग राष्ट्रपति मुर्मू से मिले, बोले- विकास में योगदान देंगे....|....प्रज्ञानंद ने दूसरे नंबर के खिलाड़ी कारुआना को हराया, क्लासिकल शतरंज में हासिल की ये विशेष उपलब्धि