भारत-सिंगापुर के नौसेनाओं के बीच सैन्य अभ्यास, दक्षिण चीन सागर में तैनात करेंगी शक्ति प्रदर्शन

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 22 सितम्बर 2023। भारत और सिंगापुर के नौसेनाओं ने दक्षिण चीन सागर के दक्षिणी हिस्से में एक सप्ताह तक चलने वाले द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास सिम्बेक्स (SIMBEX) की शुरुआत की। इसके लिए दोनों ही देशों ने अपनी एक-एक पनडुब्बी तैनात की है। भारतीय नौसेना की तरफ से राजपूत-क्लास डिस्ट्रॉयर आईएनएस रनविजय, कमोर्टा-क्लास कोर्वेट आईएनएस कवरट्टी और एक पी-81 मरीटाइम पेट्रोल एयरक्राफ्ट ने गुरुवार से शुरू हुए इस अभ्यास में हिस्सा लिया है। वहीं सिंगापुर की तरफ से इस अभ्यास में आरएसएस स्टालवार्ट और आरएसएस टेनियस शामिल हैं। 

इस द्विपक्षीय अभ्यास के उद्घाटन समारोह में आरएसएन फ्लीट कमांडर कोलोनेल (सीओएल) क्वान होन चुंग और भारत के पूर्वी नौसेना कमांड फ्लैग अफसर कमांडिंग इन चीफ वाइस एडमिरल राजेश पेनधरकर शामिल हुए। उन्होंने अभ्यास के 30वें संस्करण के स्मारक लोगो का अनावरण भी किया। इस दौरान सीओएल क्वान ने इस द्विपक्षीय अभ्यास के महत्व को बताया। उन्होंने कहा, ‘सिम्बेक्स आईएन और आरएसएन के बीच एक स्थायी साझेदारी का आकर्षक प्रमाण है। पिछले तीन दशक से इस द्विपक्षीय अभ्यास ने न केवल हमारी परिचालन क्षमताओं को मजबूत किया है, बल्कि दोनों देशों के नाविकों के बीच दोस्ती को भी गहरा बनाया है।’ उन्होंने आगे कहा कि सिम्बेक्स दो चरण में आयोजित किया जाएगा।

अभ्यास के भूमि चरण में टेबल टॉप अभ्यास और और योजना चर्चा शामिल होगा। वहीं समुद्री चरण में नौसेनाएं पनडुब्बी रोधी युद्ध और लाइव हथियार फायरिंग समेत विभिन्न नौसेनिक अभ्यास शामिल है। सिम्बेक्स 2023 में एक तटीय चरण शामिल है, जो कि सिंगापुर चांगी नवल बेस में आयोजित की जाएगी और समुद्री चरण का आयोजन (25 से 25 सितंबर तक) दक्षिण चीन सागर में होगा। तटीय चरण में दोनों तरफ के नौसेना के नाविक संयुक्त योजना, व्यावसायिक आदान-प्रदान और खेल गतिविधियों में हिस्सा लेंगे। दोनों नौसेनाएं पनडुब्बी बचाव संयुक्त मानक संचालन प्रक्रिया (जेएसओपी) दस्तावेज पर भी हस्ताक्षर करेंगे। 

Leave a Reply

Next Post

‘2014 के बाद से देश में लोकतंत्र पर हमले हो रहे हैं’, नॉर्वे की यूनिवर्सिटी में बोले राहुल गांधी

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 22 सितम्बर 2023। कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक बार फिर केंद्र सरकार के खिलाफ आक्रमक दिखे। उन्होंने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद से भारत में लोकतंत्र कमजोर हो गया है। सब कुछ बदल गया है। […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद