भविष्य की दिशा में इसरो का बड़ा कदम, तैयार हो रहा है लिक्विड ऑक्सीजन से चलने वाला सेमी-क्रायोजेनिक इंजन

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बंगलूरू 07 मई 2024। भविष्य में लॉन्च किए जाने वाले अंतरिक्ष यानों के लिए इसरो ने एक बड़ी जानकारी दी है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों द्वारा 2,000 किलोन्यूटन के सेमी क्रायोजेनिक इंजन को तैयार किया जा रहा है। यह इंजन लिक्विड ऑक्सीजन (एलओएक्स) कैरोसीन की मदद से चलेगा। मार्क-3 (एलवीएम-3) अंतरिक्ष यान की पेलोड क्षमता को बढ़ाने और और भविष्य के अंतरिक्ष कार्यक्रमों में तेजी लाने के लिए इसरो द्वारा यह तैयारी की जा रही है।  

सफल रहा इसरो का पहला प्रयास
इसरो के अनुसार सेमी-क्रायोजेनिक इंजन प्रणाली के विकास के लिए लिक्विड ऑक्सीजन सिस्टम का होना बेहद आवश्यक है। बताया गया है कि ऐसा इंजन को तैयार करने की दिशा में इसरो का पहला प्रयास सफल रहा है। इसका संकेत सेमी क्रायो प्री बर्नर के सफल प्रज्जवलन से मिला है। इसरो के महेंद्रगिरी स्थित संचालन कॉम्प्लेक्स में इस मॉड्यूल को तैयार करने और परीक्षण करने का काम किया जा रहा है। 

प्री-बर्नर प्रज्ज्वलन का परीक्षण सफल रहा 
इसरो का कहना है कि इंजन को तैयार करने के लिए एक प्री-बर्नर प्रज्ज्वलन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। प्री-बर्नर के द्वारा इंजन को ताकत मिलती है। महेंद्रगिरी स्थित परीक्षण केंद्र में पहला प्रज्ज्वलन परीक्षण दो मई को किया गया था और यह सफल रहा। प्री-बर्नर का सुचारू और निरंतर प्रज्वलन सेमी-क्रायोजेनिक इंजन की शुरुआत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

इंजन में इस्तेमाल होगा खास तरह का ईंधन
इसरो ने बताया कि सेमी-क्रायोजेनिक इंजन के प्रज्जवलन के लिए एक खास तरह के इंधन का उपयोग किया जाता है। यह इंधन ट्राइथाइल एल्युमनाइड और ट्राइथाइल बोरोन के संयोजन से बनता है। इस इंधन को विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में तैयार किया गया है और इसका इस्तेमाल पहली बार इसरो के 2000 किलोन्यूटन के सेमी क्रायोजेनिक इंजन के लिए किया जाएगा।  इसरो का कहना है कि लिक्विड रॉकेट इंजन सिस्टम को तैयार करने की दिशा में प्रज्ज्वलन की प्रक्रिया सबसे अधिक महत्वपूर्ण रही। इसके लिए कई तरह के चरणों से गुजरना पड़ा है।

Leave a Reply

Next Post

बंगाल में अबतक सबसे ज्यादा, महाराष्ट्र में सबसे कम वोटिंग; जानें मतदान का हाल

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 07 मई 2024। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 93 सीटों पर मतदान हो रहा है। आज गुजरात की 25, उत्तर प्रदेश की 10, महाराष्ट्र की 11, कर्नाटक की 14 सीटों समेत कुल 93 सीटों पर […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला