बंगाल में अबतक सबसे ज्यादा, महाराष्ट्र में सबसे कम वोटिंग; जानें मतदान का हाल

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 07 मई 2024। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 93 सीटों पर मतदान हो रहा है। आज गुजरात की 25, उत्तर प्रदेश की 10, महाराष्ट्र की 11, कर्नाटक की 14 सीटों समेत कुल 93 सीटों पर मतदान हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने की अपील की। इसके बाद पीएम ने अहमदाबाद के निशान हायर सेकेंडरी स्कूल में मताधिकार का प्रयोग किया। 

वोट डालने के बाद मंदिर पहुंचे अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री और गांधीनगर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अमित शाह ने वोट डालने के बाद नारणपुरा स्थित कामेश्वर महादेव मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना की। केंद्रीय गृह मंत्री और गांधीनगर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अमित शाह ने कहा, “मैं देश और गुजरात के सभी मतदाताओं से अनुरोध करना चाहता हूं कि आप बढ़चढ़कर लोकतंत्र के इस महोत्सव में हिस्सा लें। आप ऐसी सरकार चुनिए जो भ्रष्टाचार के खिलाफ हो, आत्मनिर्भर भारत बनाना चाहती हो, विकसित भारत बनाना चाहती हो, विश्व में और हर क्षेत्र में भारत को नंबर 1 बनाना चाहती हो…गुजरात में ढाई घंटे में ही करीब 20% वोट डाल गए हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि आप लोग एक ऐसी सरकार चुनेंगे जो सुरक्षा और समृद्ध भी देगी एवं गरीबी से मुक्त भारत बनाएगी।”

खरगे बोेले- कर्नाटक में हम बहुमत ला रहे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कर्नाटक में वोट देने के बाद कहा, “कर्नाटक में हमें बहुमत मिलेगा। ऐसी रिपोर्ट हमें आज हमारे कांग्रेस अध्यक्ष शिवकुमार ने दिया है। हैदराबाद में भी अच्छी स्थिति है और बंगलूरू में भी देखा जा रहा है। फाइनल डाटा मिलेगा तब हम बता पाएंगे। बीजेपी को रोकने के लिए जितना नंबर होगा वो नंबर हम देंगे।

जयराम रमेश बोले- 10 साल के अन्याय काल से हर कोई परेशान

कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा, ” पहले दो चरण के बाद ही यह स्पष्ट हो गया कि निर्णायक जनादेश INDIA गठबंधन को मिलेगा। तीसरे चरण के मतदान के बाद भी यही देखने को मिलेगा। हमने 1984 के बाद गुजरात में सूरत सीट कभी नहीं जीती। वहां हमारे उम्मीदवार को बलपूर्वक और धमकी देकर नामांकन वापस लेने के लिए मजबूर किया गया। निर्दलीय उम्मीदवारों को भी अपना नामांकन वापस लेने के लिए कहा गया। बीजेपी इतनी घबराई हुई है। यहां तक कि उस सीट पर भी जहां हम 1984 के बाद कभी नहीं जीते। यह जमीनी हकीकत दिखाता है। हर कोई 10 साल के ‘अन्याय काल’ से परेशान है।

‘जब हम वोट नहीं करते तो देश को कमजोर करने वाले लोग चुनकर आ सकते हैं’

गुजरात: वोट डालने के बाद दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने कहा, “मैं दिल्ली से यहां वोट डालने आया हूं। देश के अनेक भाव में एक पर्व जैसा माहौल है। वोटिंग हमारा अधिकार है और जब हम वोट नहीं करते हैं तब उस वक्त ऐसे लोग चुन कर आ जाते हैं जो देश को कमज़ोर भी कर सकते हैं। इसलिए ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को मतदान करना चाहिए।

छत्तीसगढ़ डिप्टी सीएम का दावा- भाजपा राज्य की 11 में से 11 सीटें जीतेगी

छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा, “आज तीसरे चरण का मतदान हो रहा है। मतदान केंद्र में आकर मैंने परिवार और कार्यकर्ताओं के साथ मतदान किया है। विकसित भारत के लिए लोगों में भारी उत्साह है। सुबह से ही लंबी लाइन लगी है। लोग निकलकर आ रहे हैं। ये उत्साह सरकार के पक्ष में है। अबकी बार 400 पार होने वाला है। छत्तीसगढ़ की 11 की 11 सीट भाजपा जीतने वाली है।

सुप्रिया सुले ने परिवार के साथ डाला वोट

महाराष्ट्र: बारामती से राकांपा-शरद पवार उम्मीदवार सुप्रिया सुले ने परिवार के साथ मतदान किया। NDA ने NCP की सुनेत्रा पवार को इस सीट से मैदान में उतारा है। वोट डालने के बाद सुप्रिया सुले ने कहा, “देश में एक सशक्त लोकतंत्र में संवधान को केंद्र में रखकर पारदर्शी तरीके से, सच को सामने रखकर चुनाव होने चाहिए। तीसरे चरण का मतदान जारी है। शांतिपूर्ण तरीके से मतदान होने चाहिए यह हमारी मांग है।

रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा ने भी डाला वोट

क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी और जमानगर से भाजपा विधायक रिवाबा जडेजा ने जामनगर के एक मतदान केंद्र में लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे के लिए वोट डाला। कांग्रेस ने जामनगर लोकसभा सीट से जेपी मराविया को और भाजपा ने पूनमबेन मादम को मैदान में उतारा है।

Leave a Reply

Next Post

सलमान के घर के बाहर गोलीबारी मामले में पांचवा आरोपी गिरफ्तार, लगा है यह आरोप

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव मुंबई 07 मई 2024। अभिनेता सलमान खान के मुंबई स्थित घर के बाहर बीते महीने हुई गोलीबारी मामले में पुलिस छानबीन में जुटी है। पुलिस ने गोलीबारी केस में पांचवे आरोपी को गिरफ्तार किया है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक पांचवे आरोपी को राजस्थान से […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला