दिल्ली हाईकोर्ट: एयर इंडिया ने कहा- एक बार टेंडर हो जाने के बाद पायलट इस्तीफा वापस नहीं ले सकते

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 30 अक्टूबर 2021। एयर इंडिया ने शुक्रवार को दिल्ली हाईकोर्ट के समक्ष 40 से अधिक पायलटों को बहाल करने और उनके पिछले वेतन के भुगतान का विरोध करते हुए कहा कि जब तक इस्तीफे को विशेष रूप से संभावित नहीं बनाया जाता है, यह तुरंत प्रभावी होता है और एक पायलट इसे बाद में वापस नहीं ले सकता है। एक बार टेंडर हो जाने के बाद पायलट इस्तीफा वापस नहीं ले सकते। जब तक अन्यथा निर्दिष्ट न हो, इस्तीफा तुरंत प्रभावी होता है। एयर इंडिया का प्रतिनिधित्व कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने न्यायमूर्ति राजीव शकधर की अध्यक्षता वाली पीठ को बताया कि इस आधार पर (पायलटों के साथ) वापस लेने की कोई क्षमता नहीं है कि मैं अभी भी नोटिस अवधि की सेवा कर रहा हूं।

दिल्ली हाईकोर्ट पीठ ने एयर इंडिया द्वारा एकल न्यायाधीश के आदेश के खिलाफ अपील के एक बैच पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। जिसमें कई पायलटों की सेवाओं को स्थायी और अनुबंध पर समाप्त करने और उनकी बहाली का निर्देश देने के वाहक के फैसले को रद्द कर दिया गया था। अपने 1 जून के आदेश में, एकल न्यायाधीश ने कहा था कि भत्ते सहित पिछले वेतन का भुगतान सेवा में पायलटों के बराबर और सरकारी नियमों के अनुसार किया जाना है। सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि ऐसी कोई नोटिस अवधि नहीं है जिसके भीतर पायलटों को अपना इस्तीफा वापस लेने का अधिकार कहा जा सके।

सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि एक बार इस्तीफा देने के बाद, एक पायलट को जनहित में नागरिक उड्डयन आवश्यकताओं के संदर्भ में छह महीने तक काम करना जारी रखना होगा। कानून यह निर्धारित करता है कि जब आप इसे टेंडर देते हैं तो इस्तीफा प्रभावी होता है। सॉलिसिटर जनरल ने कहा, यह जनहित के कारण है कि छह महीने चलन में आते हैं। हालांकि रिश्ता टूट जाता है, लेकिन उसे छह महीने काम करना होता है। एक पायलट को ट्रेनिंग देने में बड़ी रकम खर्च होती है। आप यह नहीं कह सकते कि मैं कल से नहीं आऊंगा।

सॉलिसिटर जनरल ने यह भी कहा कि पायलटों के लिए सेवा शर्तें उद्योग-विशिष्ट हैं और यहां तक कि ग्राउंड स्टाफ पर भी लागू होने की आवश्यकता नहीं है। इससे पहले, पायलटों ने तर्क दिया था कि एयर इंडिया के रुख को स्वीकार नहीं किया जा सकता क्योंकि इस्तीफा संभावित है, जो अनिवार्य रूप से छह महीने की नोटिस अवधि के बाद लागू होता है। यह बताया गया कि अपील के वर्तमान बैच में अदालत के समक्ष कुछ मामलों में, एयर इंडिया द्वारा इस्तीफा वापस लेने को भी स्वीकार कर लिया गया था। एयर इंडिया द्वारा उनके इस्तीफे को वापस लेने से इनकार करने और उनके रोजगार को समाप्त करने के बाद पायलटों ने उच्च न्यायालय का रुख किया था।

Leave a Reply

Next Post

नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने वेब सीरीज से किया तौबा, 'सेक्रेड गेम्स' से लेकर 'सीरियस मैन' तक ने ओटीटी पर मचाई थी खलबली

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव मुंबई 30 अक्टूबर 2021। बॉलीवुड के वर्सटाइल एक्‍टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने हमेशा के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म छोड़ने का मन बना लिया है। खबरें हैं कि एक्टर ने अब ओटीटी प्लेटफॉर्म से तौबा कर लिया है। बता दें कि नवाज ने साल 2018 में नेटफ्लिक्स सीरीज़ […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला