विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- जी20 इस साल की सबसे बड़ी उपलब्धि

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 18 दिसंबर 2023। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बेंगलुरु में रोटरी इंस्टीट्यूट 2023 कार्यक्रम में कहा- “जी20 कई मायनों में इस साल की कूटनीतिक उपलब्धि रही है। सिर्फ इसलिए नहीं कि हम सभी को सहमत कर सके, बल्कि इस बात पर कि हम किस पर सहमत हुए। उन्होंने आगे कहा कि अपनी जी20 अध्यक्षता के माध्यम से भारत दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों को सतत विकास और हरित विकास को बढ़ावा देने के लिए एक नई प्रतिबद्धता दिखाने में सक्षम था, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि विश्व बैंक और आईएमएफ जैसे अंतरराष्ट्रीय संस्थान अधिक उदारतापूर्वक ऋण देंगे।

इसके अलावा विदेश मंत्री ने कहा- जब हमने अध्यक्षता संभाली तो लोगों को इससे बहुत अधिक उम्मीदें नहीं थीं। हमने G20 के माध्यम से सभी विभाजनों को पाट दिया। हमने उन देशों के लिए एक साझा आधार खोजा जो आपस में बहस कर रहे थे, जिनके लिए सामंजस्य बिठाना बहुत मुश्किल था। लेकिन, हम इसे सुलझाने में सक्षम थे।

बता दें 18वां G20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। इसमें G20 नई दिल्ली नेताओं की घोषणा को सर्वसम्मति से अपनाया गया, जिसने समावेशी, निर्णायक और कार्रवाई में वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए G20 नेताओं की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया।

Leave a Reply

Next Post

ऑस्ट्रेलिया ने घोषित की पाकिस्तान के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए 13 खिलाड़ियों की टीम

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव पर्थ 18 दिसंबर 2023। ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की श्रृंखला में एक स्थान से आगे होने के बाद मेलबर्न में पाकिस्तान के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए अपनी 13 खिलाड़ियों की टीम की घोषणा की। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप धारकों ने रविवार को पर्थ में […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच