हरभजन का भारतीय टीम प्रबंधन पर बड़ा आरोप, बोले- चहल की अनदेखी हो रही, उनसे बहादुर कोई स्पिनर नहीं

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 21 जनवरी 2024। टीम इंडिया ने इस महीने की शुरुआत में अफगानिस्तान के खिलाफ 3-0 की जीत के साथ आगामी टी20 विश्व कप से पहले अपनी आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज का समापन किया। इस सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की 14 महीने के बाद वापसी हुई। नियमित टी20 प्लेयर हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव चोटिल होने के कारण अनुपस्थित थे। गेंदबाजों में रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुंदर ने स्पिन आक्रमण का प्रभावी ढंग से नेतृत्व किया, जिसमें अक्षर का प्रदर्शन सबसे बेहतर था। पहले दो मैचों में अक्षर ने बेंगलुरु में अंतिम मैच के लिए आराम दिए जाने से पहले 2/23 और 2/17 के आंकड़े दर्ज किए। हालांकि, इस सीरीज के लिए फिर से युजवेंद्र चहल का चयन नहीं हुआ। टी20 में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इस गेंदबाज की लगातार अनुपस्थिति हैरानी का विषय बन गया है।  चहल ने पिछले साल वनडे विश्व कप से पहले अचानक से टीम में अपनी जगह खो दी थी। हालांकि, उन्होंने दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे टीम में वापसी की, लेकिन वह खेल के सबसे छोटे प्रारूप से अनुपस्थित रहे। भारत के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह के लिए यह समझना मुश्किल है कि चहल टी20 टीम से दूर क्यों हैं। चहल को भारतीय टी20 टीम की एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में देखते हुए हरभजन ने एक इंटरव्यू में कहा कि इस लेग स्पिनर को भारतीय टी20 टीम में स्पिनरों के बीच पहली पसंद होना चाहिए। खासकर तब जब यह साल टी20 विश्व कप का है।

अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप में शीर्ष तीन स्पिन विकल्पों के बारे में पूछने पर हरभजन ने कहा, ‘मैं स्पिनरों में पहले स्थान के लिए युजवेंद्र चहल को आगे रखूंगा। उन्हें नजरअंदाज किया जा रहा है। मुझे पता नहीं क्यों। मुझे नहीं लगता कि वह भी इस बारे में जानते हैं, लेकिन आज भी मुझे लगता कि देश में उनसे बेहतर लेग स्पिनर नहीं है। मुझे नहीं लगता कि उनसे ज्यादा बहादुर स्पिनर कोई है। उनका दिमाग बहुत तेज है। मेरे लिए दूसरे स्पिनर रवींद्र जडेजा होंगे। आपको वॉशिंगटन सुंदर में भी एक ऑफ स्पिनर की जरूरत है। चयनकर्ता क्या सोचते हैं, प्रबंधन क्या सोचता है, यह अलग चीज है।

भारत के पूर्व ऑफ स्पिनर का मानना है कि स्पिनरों को यूएसए और वेस्टइंडीज में पिचों से महत्वपूर्ण सहायता मिलेगी। ऐसे में टीम इंडिया को अपने स्पिन आक्रमण पर बड़ा जोर देने की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘पिचें काफी हद तक भारत की तरह होंगी। स्पिनर बड़ी भूमिका निभाएंगे। मैं कई मौकों पर वेस्टइंडीज गया हूं और मैंने देखा है कि स्पिनरों के लिए हमेशा कुछ न कुछ होता है। इसलिए सही गेंदबाज को चुनना महत्वपूर्ण है। आप परिस्थितियों की अनदेखी नहीं कर सकते क्योंकि वे उपमहाद्वीप के समान होंगी। आपको परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ही टीम बनानी होती है। आपको अपनी टीम में कम से कम तीन स्पिनरों की जरूरत है।

Leave a Reply

Next Post

फायरस्टोन ने अपना अत्याधुनिक रोडहॉक 2 ज़ेड टायर लॉन्च किया

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव/ अनिल बेदाग  मुंबई 23 जनवरी 2024। फ़ायरस्टोन, एक वैश्विक ब्रांड, जिसकी 120 साल पुरानी विरासत है, ने आज अपना – फ़ायरस्टोन रोडहॉक 2ज़ेड पेश किया है, जो अगली पीढ़ी का टायर है और इसे शानदार स्थानीय और उन्नत तकनीकी विशेषताओं के साथ बनाया गया है। […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद