‘विश्वास है प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत-नेपाल संबंध मजबूत होंगे’, नेपाली पीएम का बयान

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 10 जून 2024। रविवार शाम को प्रधानमंत्री मोदी का शपथ ग्रहण समारोह हुआ और उन्होंने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में पड़ोसी देशों और हिंद महासागर के देशों के राष्ट्र प्रमुखों को आमंत्रित किया गया था। इनमें नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड भी शामिल हैं। शपथ ग्रहण के बाद पुष्प कमल दहल प्रचंड ने सोशल मीडिया पर साझा एक पोस्ट में लिखा कि उन्हें विश्वास है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत-नेपाल के संबंध नई ऊंचाइयों को छुएंगे और लगातार मजबूत होंगे। 

नेपाल के पीएम ने जताई उम्मीद
नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर साझा एक पोस्ट में लिखा कि ‘नरेंद्र मोदी जी के साथ बैठक की। मैंने उन्हें प्रधानमंत्री के तौर पर लगातार तीसरे कार्यकाल की बधाई दी। हमारे बीच रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा हुई और साथ ही दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने पर बात हुई। मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत-नेपाल संबंध और ज्यादा समृद्ध होंगे।’ साल 2014 में भारत का प्रधानमंत्री बनने के बाद से पीएम मोदी ने हमेशा पड़ोसी देशों के साथ अच्छे संबंधों को तरजीह दी। नेपाल की बात करें तो बीते कुछ वर्षों में भारत और नेपाल के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ा है और पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल में भी इसके बढ़ने की उम्मीद है। 

भारत के साथ आर्थिक संबंधों को मजबूत करना चाहता है नेपाल
नेपाल की सरकार की कोशिश है कि भारत के साथ ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग बढ़ाया जाए और भारतीय कंपनियां नेपाल में निवेश भी करें। इन दिनों नेपाल आर्थिक तौर पर चुनौतियों का सामना कर रहा है। ऐसे में उसकी इच्छा है कि बड़ी आर्थिक ताकत जैसे भारत उनके वहां निवेश करे। हालांकि नेपाल की वामपंथी सरकार अक्सर भारत पर उसके आंतरिक मामलों में दखल देने का आरोप लगाती रहती है। खासकर वामपंथी सरकार में नेपाल में भारत के खिलाफ प्रौपेगेंडा बढ़ा है, लेकिन भारत की तरफ से कोई कड़ी प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। नेपाल की चीन से बढ़ती नजदीकी भी भारत सरकार के लिए चिंता का विषय है।  

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए कई देशों के प्रमुख
प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ ही श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, भूटान के पीएम शेरिंग तोबगे, मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जगन्नाथ, सेसेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना भी मौजूद रहीं। शपथ ग्रहण समारोह के बाद राष्ट्रपति भवन में विदेशी मेहमानों के सम्मान में भोज दिया गया, जिसमें पीएम मोदी ने सभी राष्ट्रप्रमुखों से बातचीत की। 

Leave a Reply

Next Post

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर भीषण हादसा: खड़े डंपर में घुसी श्रद्धालुओं से भरी बस, चार की मौत; कई लोग घायल

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव जिरिबाम 10 जून 2024। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सोमवार को भीषण हादसा हुआ। एक्सप्रेस-वे पर बरेसर थाना क्षेत्र के मुस्सेपुर गांव के पास खड़े डंपर में अयोध्या से आ रही बस घुस गई। हादसे में बस में सवार करीब 36 लोग गंभीर रूप से घायल हुए, […]

You May Like

"आयुष्मान कार्ड न होने पर भी मरीजों को मिलेगा 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज", सीएम चंपई का ऐलान....|....पीएम हसीना बोलीं- तीस्ता परियोजना पर भारत और चीन दोनों के प्रस्तावों पर विचार करेगा बांग्लादेश....|....चार दिन बाद खुले कामाख्या मंदिर के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़....|....अमरनाथ यात्रा पर छाया आतंकी साया,  सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर रख रहे इस तरह नजर....|....19 दिन से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, जुलाई में घर वापसी की उम्मीद....|....कर्नाटक के मंगलुरु में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की दर्दनाक मौत....|....असदुद्दीन ओवैसी के 'जय फिलिस्तीन' के नारे पर मचा सियासी बवाल, राष्ट्रपति के पास पहुंचा मामला....|....राउज एवेन्यू कोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ी, दिए गए चाय और बिस्कुट....|....चीन और भारत के मजबूत संबंध दोनों के लिए बेहतर, चीनी राजदूत बोले- यह विश्व शांति के लिए भी जरूरी....|....'भारत यूएन जैसे बहुपक्षीय मंचों पर अफ्रीका की बड़ी भूमिका का समर्थक', खास मौके पर बोले जयशंकर