सालाना मिल सकती है 8,000 रुपये की किस्त, न्यूनतम रोजगार गारंटी योजना में भी मजदूरी बढ़ने की उम्मीद

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 22 जून 2024। सरकार आगामी बजट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत छोटे किसानों को सालाना 8,000 रुपये देने का फैसला कर सकती है। फिलहाल 6,000 रुपये दिया जाता है। इसके साथ ही न्यूनतम रोजगार गारंटी कार्यक्रम में भी सालाना भुगतान बढ़ाने की योजना है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, महिला किसानों के लिए वित्तीय सहायता का विस्तार करने पर भी चर्चा हो रही है। अतिरिक्त खर्च के बावजूद, सरकार चालू कारोबारी वर्ष के लिए राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को बनाए रखेगी। इसमें मजबूत राजस्व और भारतीय रिजर्व बैंक से 25 अरब डॉलर के लाभांश से मदद मिलेगी। 

कृषि शोध में निवेश बढ़ाने की मांग
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बजट-पूर्व बैठक में कृषि संगठनों और विशेषज्ञों ने कृषि शोध में निवेश बढ़ाने की मांग की। उन्होंने कहा, उर्वरक सब्सिडी को युक्तिसंगत बनाने और जलवायु परिवर्तन को लेकर कृषि क्षेत्र की जुझारू क्षमता बढ़ाने के लिए बुनियादी ढांचे के विकास पर जोर देने की जरूरत है।

उपभोग बढ़ाने के उपायों पर विचार कर दरों में कटौती की संभावना
सूत्रों ने बताया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार जुलाई में पेश होने वाले पूर्ण बजट में 500 अरब रुपये से अधिक के उपभोग बढ़ाने वाले उपायों पर भी विचार कर रही है। इसके तहत पहली बार कम आय वाले व्यक्तियों के लिए कर की दरों में कटौती हो सकती है।

  • वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने सबसे अधिक खर्च करने वाले उपभोक्ताओं के लिए करों को कम करने के प्रस्तावों पर चर्चा की है।
  • पांच लाख से 15 लाख रुपये सालाना आय वालों को कर में राहत मिल सकती है। यह भी संभव है कि सरकार इन लोगों के लिए एक नया स्लैब भी पेश कर दे।

Leave a Reply

Next Post

तीन लोगों को गोलियों से भूना: पिता और दो बेटों को गोली मार राजवाहे में फेंका, दो की मौत, एक गंभीर रूप से घायल

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव गाजियाबाद 22 जून 2024। निवाड़ी के गांव खिंदौड़ा में शुक्रवार रात पानी को लेकर हुए विवाद में दबंगों ने बाग रखवाली करने वाले पिता व दो पुत्रों को गोलियों से भून दिया। इसमें पिता पप्पू (60) व पुत्र राजा (25) की मौत हो गई। पुत्र […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद