महामारी में बड़ी काम आई मनरेगा, योजना से मिला रिकॉर्डतोड़ रोजगार

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 23 जुलाई 2022। देश की बहुचर्चित रोजगार गारंटी योजना ‘मनरेगा’ कोरोना महामारी काल में बड़ी काम आई। इसके जरिए महामारी काल में रिकॉर्ड तोड़ पैमाने पर रोजगार मुहैया कराया गया। कोरोना पूर्व के काल व इसके बाद के समय में ग्रामीण आबादी के लिए यह बड़ी सहारा बनी। ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव नागेंद्र नाथ सिन्हा ने शुक्रवार को दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में यह बात कही। उन्होंने कहा कि 2019 में कुल 260 करोड़ मानव रोजगार दिवस सृजित किए गए थे, जबकि 2021 में यह संख्या 390 करोड़ हो गई। दरअसल, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कानून या मनरेगा, एक श्रमिक कानून व सामाजिक सुरक्षा योजना है। इसका मकसद रोजगार के अधिकार की गारंटी देना है। चर्चा में मौजूद शिक्षाविदों और विशेषज्ञों ने महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए इस योजना को एक प्रमुख योजना के रूप में लागू करने का आह्वान किया। 
येल विश्वविद्यालय के मैकमिलन सेंटर में दक्षिण एशिया अर्थशास्त्र अनुसंधान की निदेशक चैरिटी ट्रॉयर मूर ने कहा कि योजना महिलाओं की आर्थिक स्थिति को सीधे आकार दे सकती है। यहां तक कि महिलाओं को श्रम क्षेत्र में शामिल होने से रोकने वाली बाधाओं को भी खत्म कर सकती है। पुरुष अपनी पत्नियों के काम करने को सामाजिक कलंक का अनुभव करते हैं। यह धारणा है कि अगर पत्नी घर से बाहर काम करती है तो संबंधित व्यक्ति गरीब माना जाता है। 
येल विश्वविद्यालय में आर्थिक विकास केंद्र की निदेशक रोहिणी पांडे ने कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कामकाजी महिलाओं का औसत कोरोना काल में पांच में से एक रह गया था, जबकि इसके पूर्व हर तीन में से एक था। 
बता दें, संप्रग काल में तत्कालीन पीएम डॉ. मनमोहन सिंह की सरकार ने मनरेगा योजना लागू की थी। बाद में इसे रोजगार गारंटी कानून का रूप दे दिया गया। मोदी सरकार ने भी इसे जारी रखा और इसका बजट भी बढ़ाया। 

Leave a Reply

Next Post

मनीष सिसोदिया पर भ्रष्टाचार के आरोपों से कमजोर हो सकती है AAP, गुजरात-हिमाचल चुनाव में दिखेगा असर

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 23 जुलाई 2022। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और अरविंद केजरीवाल के सबसे करीबी मनीष सिसोदिया बहुत कम समय में आम आदमी पार्टी सरकार का चेहरा बनकर उभरे हैं। हालांकि, उनके खिलाफ पहली बार भ्रष्टाचार के आरोप भी लगे हैं। सिसोदिया नई आबकारी नीति को […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद