ब्राजील में बाढ़ से भूस्खलन; मरने वालों की संख्या बढ़कर 91 हुई, 24 से ज्यादा लापता

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 31 मई 2022। ब्राजील में आई बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 91 हो गई है और 24 से ज्यादा लोग लापता हैं। उत्तरी ब्राजील के परनामबुको राज्य के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एक सरकारी बयान के मुताबिक, राज्य और केंद्र सरकार के सैकड़ों बचाव कर्मी 26 लापता लोगों को खोजने में जुटे हुए हैं।

देश के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने परनामबुको की राजधानी रिसीफ और आसपास के जबोआताओ डोस ग्वाररापेस के इलाकों का सोमवार को हवाई सर्वेक्षण किया। बाद में पत्रकारों से बातचीत करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि जमीन पर हालात ऐसे नहीं थे कि हेलीकॉप्टर को उतारा जा सके। बोल्सोनारो ने कहा कि आपदा में जानहानि होने पर वह दुखी हैं और शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

भारी बारिश के बाद भूस्खलन से बिगड़े हालात
पिछले हफ्ते पेर्नमबुको में भारी बारिश हुई, जिससे शुक्रवार को भूस्खलन हुआ। इससे प्राकृतिक आपदाओं से ग्रस्त पहाड़ियों को भारी नुकसान पहुंचा। प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्षेत्रीय विकास मंत्री डैनियल फरेरा ने कहा कि सरकार उन नगर पालिकाओं को धन उपलब्ध कराने में जुटी है, जिन्होंने आपातकाल घोषित कर दिया है। उन्होंने ऐसी आपदाओं से पीड़ित शहरों के लिए उपलब्ध एक नई क्रेडिट लाइन का भी जिक्र किया।

जलवायु परिवर्तन अधिक तीव्र वर्षा में योगदान
विशेषज्ञों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन अधिक तीव्र वर्षा में योगदान देता है। जलवायु परिवर्तन पर आंतरिक सरकारी पैनल ने रेसिफ के महानगरीय क्षेत्र को दुनिया के सबसे कमजोर शहरों में से एक बताया है। निचला मेट्रो क्षेत्र तीन नदियों के डेल्टा पर स्थित है, जिसमें बाढ़ के मैदान और दर्जनों नहरों का एक नेटवर्क है और लगभग 4 मिलियन लोगों का यहां घर है।

Leave a Reply

Next Post

सोरेन सरकार ने रघुबर दास के नेतृत्व वाली पिछली सरकार के मंत्रियों की आय से अधिक संपत्ति की जांच का दिया आदेश

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रांची 01 जून 2022। झारखंड में पंचायत और राज्यसभा चुनाव को लेकर राजनीति सरगर्मी तेज है। इसी बीच हेमंत सोरेन सरकार ने पिछली भाजपा सरकार को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है, जिससे झारखंड की राजनीति सरगर्मी और तेज हो गई है। दरअसल झारखंड सरकार ने […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद