राहुल ने दादी-पिता का रिकॉर्ड तोड़ा: रायबरेली में रचा इतिहास, संभाली मां सोनिया की विरासत

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

रायबरेली 05 जून 2024। मतदान से दो दिन पहले 18 मई को आईटीआई मैदान में सोनिया ने रायबरेली की जनता से भावुक अपील की थी… अपना बेटा सौंप रही हूं। जैसे मुझे अपनाया, वैसे ही राहुल को अपनाना। मैं रहूं या न रहूं, राहुल आपको कभी निराश नहीं करेंगे। सोनिया की इस अपील पर वोटरों ने राहुल को एतिहासिक जनादेश दे दिया। रायबरेली संसदीय सीट से एतिहासिक जीत दर्ज कराकर राहुल ने दादी इंदिरा गांधी और पिता राजीव गांधी के चुनाव जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। मां सोनिया छह बार सांसद का चुनाव जीतीं हैं। राहुल गांधी भी इस बार लोकसभा के छह चुनाव जीतने का रिकॉर्ड बना चुके हैं उन्होंने रायबरेली में अपनी मां की विरासत को भी बचाया है। मां, दादी और पिता में राहुल गांधी सबसे अधिक वोट पाने वाले प्रत्याशी हो गए हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी रायबरेली सीट से 1967, 1971 और 1980 में जीतकर दिल्ली तक पहुंचीं थी, जबकि पिता राजीव गांधी ने 1981 से 1991 के बीच चार बार अमेठी संसदीय सीट से चुनाव जीता। सोनिया गांधी ने 2006 के उप चुनाव को लेकर रायबरेली सीट से छह बार सांसद बनीं। 2024 में राज्यसभा में जाने के बाद सोनिया ने अपनी विरासत को बेटे राहुल को सौंप दिया। राहुल गांधी ने पहला चुनाव अमेठी से 2004 में लड़ा। इसके बाद 2009 और 2014 में ही अमेठी से सांसद बने। 2019 में अमेठी से हारने वाले राहुल गांधी ने केरल के वायनाड सीट से जीत दर्ज कराई थी। लोकसभा के चार चुनाव जीतने वाले राहुल गांधी ने 2024 में रायबरेली और वायनाड सीट से रिकॉर्ड जीत दर्ज कराई है। राहुल गांधी के नाम परिवार में सबसे अधिक 7,06,369 वोट वायनाड सीट से 2019 में पाने का रिकॉर्ड भी है।

सबसे अधिक वोटों से जीतने का सोनिया का रिकॉर्ड कायम
रायबरेली संसदीय सीट पर सोनिया गांधी का सबसे अधिक वोटों से जीतने का रिकॉर्ड बेटे राहुल तोड़ नहीं पाए हैं। 2006 में हुए उप चुनाव में सोनिया ने 4,17,888 वोटों के अंतर से जीत दर्ज कराई थी। सोनिया 2009 के चुनाव में भी 3,72,165 वोटों के अंतर से जीती थीं। राहुल गांधी ने अब तक अपने ही वोटों के अंतर से जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। रायबरेली सीट से उन्होंने 3.90 लाख के अंतर से जीत दर्ज कराई है।

रायबरेली ने पूरा किया काम, अब राहुल की बारी
सोनिया की अपील पर रायबरेली के वोटरों ने सिर आंखों पर लिया, लेकिन अब राहुल गांधी की बारी है। सोनिया ने कहा भी कि राहुल उन्हें निराश नहीं करेगा। शायद यही कारण है कि वोटरों ने आंख मूंदकर कांग्रेस का साथ एक बार फिर दिया। राहुल से जिले के लोगों को उम्मीदें हैं। राहुल के सामने जिले की जनता के मंसूबों पर खरा उतरने का बड़ा लक्ष्य भी है।

Leave a Reply

Next Post

नतीजों के बाद चिदंबरम ने मांगा पीएम मोदी का इस्तीफा; बोले- इस सरकार में बेरोजगरी, महंगाई चरम पर

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 05 जून 2024। पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने लोकसभा चुनाव के रिजल्ट के बाद कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता में बने रहने का अधिकार खो दिया है। इसलिए उन्हें नैतिकता के आधार पर खुद ही स्तीफा दे देना चाहिए। भाजपा पर […]

You May Like

"आयुष्मान कार्ड न होने पर भी मरीजों को मिलेगा 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज", सीएम चंपई का ऐलान....|....पीएम हसीना बोलीं- तीस्ता परियोजना पर भारत और चीन दोनों के प्रस्तावों पर विचार करेगा बांग्लादेश....|....चार दिन बाद खुले कामाख्या मंदिर के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़....|....अमरनाथ यात्रा पर छाया आतंकी साया,  सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर रख रहे इस तरह नजर....|....19 दिन से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, जुलाई में घर वापसी की उम्मीद....|....कर्नाटक के मंगलुरु में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की दर्दनाक मौत....|....असदुद्दीन ओवैसी के 'जय फिलिस्तीन' के नारे पर मचा सियासी बवाल, राष्ट्रपति के पास पहुंचा मामला....|....राउज एवेन्यू कोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ी, दिए गए चाय और बिस्कुट....|....चीन और भारत के मजबूत संबंध दोनों के लिए बेहतर, चीनी राजदूत बोले- यह विश्व शांति के लिए भी जरूरी....|....'भारत यूएन जैसे बहुपक्षीय मंचों पर अफ्रीका की बड़ी भूमिका का समर्थक', खास मौके पर बोले जयशंकर