हीट स्ट्रोक से किसी की मौत न हो, उसके लिए पूरी तयारी की जाएगी: स्वास्थ्य मंत्री

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 20 जून 2023। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आज मंगलवार को देश भर में जारी लू के संबंध में सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की। इस दौरान देश के कई राज्यों में हीट वेव की स्थिति है।  इस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कई स्टेट में हीट वेव की खबर आई है.जिस राज्य में हीट वेव की खबर है, वहां भारत सरकार की ओर से डिजास्टर मैनेजमेंट की टीम जाएगी और राज्य सरकार को सहयोग करेगी. बिहार, झारखंड जैसे स्टेट में हीट वेव है और आने वाले समय में इसकी संभावना है. हीट स्ट्रोक से किसी की मौत न हो, उसके लिए पूरी तयारी की जाएगी।

 गौरतलब है कि देशभर में भीषण गर्मी से कई लोग बेहाल हैं। बिहार के गया जिले में बढ़ते तापमान के बीच अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज में सोमवार को दो लोगों की मौत हो गई. अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज में सोमवार को कुल 58 मरीज भर्ती हुए। पटना के जिलाधिकारी ने भीषण गर्मी के चलते पटना में 12वीं कक्षा तक की सभी शैक्षणिक गतिविधियों को स्थगित कर दिया है. यह आदेश 24 जून तक प्रभावी रहेगा।

इससे पहले आईएमडी के वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा था कि दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में आने वाले दिनों में तापमान 40-45 डिग्री तक पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा, “बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में लू जारी है। इन हिस्सों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। शनिवार को ओडिशा के सोनपुर में दिन का सर्वाधिक तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भुवनेश्वर में दिन का उच्चतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले 24 घंटों के दौरान सामान्य से 9.7 डिग्री सेल्सियस अधिक था। इस बीच, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्थिति की समीक्षा करने और आवश्यक दिशा-निर्देश देने के लिए यूपी में हीटवेव की खबरों के बीच एक उच्च स्तरीय बैठक की, मुख्यमंत्री कार्यालय के एक बयान में कहा गया है।

सीएम योगी ने कहा, ‘पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के विभिन्न जिलों में लू का असर देखा जा रहा है. ऐसे में आम जनजीवन, पशुपालन और वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए हर स्तर पर पुख्ता इंतजाम किए जाएं.’ सीएम ने कहा, “बीमारी की स्थिति में सभी को तत्काल चिकित्सा सुविधा प्रदान करें. गर्मी की लहर से प्रभावित लोगों का अस्पतालों/मेडिकल कॉलेजों में तुरंत इलाज किया जाना चाहिए । उन्होंने अधिकारियों को सभी नगर निकायों/ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों पर प्याऊ बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा, “बाजार में विभिन्न स्थानों पर/मुख्य सड़कों पर पेयजल की व्यवस्था की जाए। इस कार्य में सामाजिक/धार्मिक संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाए। सड़कों पर नियमित रूप से पानी का छिड़काव किया जाए।

Leave a Reply

Next Post

असम बाढ़: 10 जिलों में 31,000 लोग प्रभावित...भारी बारिश को लेकर ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव गुवाहाटी 20 जून 2023। असम में मंगलवार को बाढ़ के हालात गंभीर स्थिति में हैं जहां राज्य के 10 जिलों में अब भी करीब 31,000 लोग जलमग्न क्षेत्र में रहने को विवश हैं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद