कहीं पुलिस को बनाया निशाना, तो कहीं बैंक को उड़ाया; दूसरे देशों तक फैली फ्रांस की हिंसा

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

पेरिस 01 जुलाई 2023। फ्रांस में हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। चौथे दिन जगह-जगह दंगे और प्रदर्शन देखने को मिले। इतना ही नहीं, विरोध और खतरनाक रूप लेता जा रहा है। कहीं पुलिस पर गोलीबारी, कहीं बैंक को उड़ा दिया गया। इतने भी मन नहीं भरा तो दंगाईयों ने बसों में आग लगा दी। हिंसा सिर्फ फ्रांस तक नहीं सिमटी है, यह दूसरे देशों तक फैल गई है। हिंसा कैरेबियाई क्षेत्रों में भी पहुंच गई है। वहां भी अशांति और दंगे जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। बता दें, फ्रांस में एक किशोर को ट्रैफिक नियम तोड़ना भारी पड़ गया था। पुलिस ने गोली मारकर नाबालिग की हत्या कर दी थी। घटना सामने आने पर लोग सड़कों पर उतर आए हैं।

पेरिस में भी बढ़ी हिंसा
पेरिस और उसके आसपास के क्षेत्रों में आग, गोलीबारी और लूटने की घटनाएं लगातार सामने आ रही है। एक अधिकारी ने बताया कि फ्रेंच गयाना (FRENCH GUIANA) में सबसे ज्यादा हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। यहां एक पुलिस अधिकारी आग की चपेट में आ गया तो वहीं, राजधानी केयेन में गुरुवार देर रात एक गोली से 54 वर्षीय सरकारी कर्मचारी की मौत हो गई।

केयेन में धुएं के गुबार दिखे
केयेन में आसपास के क्षेत्र में घने काले धुएं के गुबार उठते देखे गए, जिससे सड़कें धुंधली हो गईं। दरअसल, पुलिस दक्षिण अफ्रीका के छोटे से क्षेत्र में प्रदर्शनकारियों को दबाने की कोशिश कर रही थी। जानकारी मिली थी कि क्षेत्र में प्रदर्शनकारी और दंगे करने के लिए तैयार है। इसी को लेकर अधिकारियों ने शांति का आग्रह भी किया।

270 लोग अबतक गिरफ्तार
अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि जिस शख्स की गोली लगकर मौत हुई थी वो सरकार के मच्छर नियंत्रण कार्यालय में कार्यरत था। जब उसे गोली लगी तब वह अपनी बालकनी में खड़ा था। वहीं, फ्रांसीसी आंतरिक मंत्री गेराल्ज दर्मैनिन ने बताया कि अभी तक करीब 270 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से 80 मार्सिले के रहने वाले हैं। मंत्री ने यह भी घोषणा की थी कि चौथे दिन हिंसा न हो इसके लिए शहर में जगह-जगह 45 हजार पुलिस तैनात की जाएगी। 

वहीं, नानतेरे में एक बैंक को जला दिया गया। यहां पुलिस ने 15 उन लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है, जो किशोर की मौत को लेकर मार्च निकाल रहे थे। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस को भी नहीं बख्शा। मार्सिले में विरोधियों ने पुलिस पर लगातार गोलीबारी की।   

क्या है मामला
घटना मंगलवार की है। दरअसल राजधानी पेरिस के उपनगर नानतेरे में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पुलिसकर्मी ने एक किशोर को गोली मार दी थी, जिससे उसकी मौत हो गई। किशोर को पॉइंट ब्लैंक रेंज से छाती में गोली मारी गई। पहले पुलिस ने बताया कि किशोर ने पुलिसकर्मियों पर गाड़ी चढ़ाने की कोशिश की, जिस पर पुलिस ने गोली चलाई। हालांकि घटना का वीडियो सामने आने के बाद साफ हो गया कि पुलिस झूठ बोल रही है। इससे लोगों का गुस्सा भड़क गया। हालांकि, अरोपी पुलिस को जेल भेज दिया गया है।

Leave a Reply

Next Post

मोदी सरकार में अल्पसंख्यक समुदाय को सबसे ज्यादा लाभ हुआ, बीजेपी नेता एमके चिश्ती का दावा

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 02 जुलाई 2023। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय महासचिव सूफी एम के चिश्ती ने दावा किया है कि नरेन्द्र मोदी सरकार के बीते नौ साल के दौरान कल्याणकारी योजनाओं से सबसे ज्यादा फायदा मुस्लिम और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों के […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला