संघ सरकार्यवाह होसबाले बोले- भारत का सही इतिहास लिखने का समय आ गया, बौद्धिक आजादी की ओर बढ़ रहा देश

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

मुंबई 03 अक्टूबर 2023। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने सोमवार को कहा कि एक वक्त था जब देश के बारे में बोलने को नफरत की दृष्टि से देखा जाता था लेकिन वह औपनिवेशिक मानसिकता अब खत्म हो चुकी है और भारत बौद्धिक स्वतंत्रता की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि देश का सही इतिहास लिखने का समय आ गया है।

वह अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के ‘अखिल भारतीय शिक्षक सम्मान समारोह’ में शिक्षकों और प्रोफेसरों की एक सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जब अंधेरा छंटता है तो विरोधी ताकतें शोर जरूर मचाती हैं क्योंकि वे सूर्य को देखना नहीं चाहती हैं। हम वे लोग हैं जो प्रकाश से प्यार करते हैं और प्रकाश लाने में विश्वास करते हैं। समाज को विरोधी तत्वों से न तो डरना है और न ही झुकना है बस सावधानी जरूर बरतनी है। भारत के स्व को जगाने का शुभ समय आ गया है। इसलिए भारत का सही इतिहास सामने लाना होगा।

देश में देश के बारे में बोलना ही घृणा हो गई।
उन्होंने कहा कि एक अतिथि ने अयोध्या पर एक किताब लिखने के दौरान कठिनाइयों का सामना करने के अपने अनुभव को साझा किया। यह केवल एक कहानी नहीं है। ऐसे कई उदाहरण हैं। देश के सही इतिहास के संदर्भ में, राष्ट्र के संदर्भ में, राष्ट्र की संस्कृति के संदर्भ में, पीएचडी के लिए प्रोफेसर अनुमति नहीं देते थे। एक समय ऐसा रहा कि इस देश में देश के बारे में बोलना ही घृणा हो गई। इस देश में राष्ट्र के बारे में बोलना बुद्धिमानी नहीं मानी जाती थी लेकिन परिस्थिति हमेशा ऐसी नहीं रहती, देश का स्व जागृत हुआ है। उन्होंने कहा कि देश अब करवट ले रहा है। आज दुनिया के सामने देश को फिर से विश्व गुरु स्थापित करवाने के प्रयास जारी हैं। भारत के समाज के अंदर आज भी वह क्षमता है।

Leave a Reply

Next Post

पाकिस्तान की नई करतूत: आईएसआईएस के नाम पर भर्ती कर रहा था आईएसआई, दिवाली पर हमले की थी साजिश, अक्षरधाम मंदिर...

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 03 अक्टूबर 2023। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई की दुनिया के सामने अपने गुनाहों को छिपाने के लिए नई करतूत सामने आई है। आईएसआई भारत में युवाओं को गुमराह कर उन्हें आईएसआईएस के नाम पर आतंकी संगठनों में भर्ती कर रहा है। अगर […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला