वाहनों के नंबर प्लेट पर लगाना होगा चमकीला टेप, नहीं तो भरना पड़ेगा भारी जुर्माना

indiareporterlive
शेयर करे

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय वाहनों में रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप को लेकर अधिसूचना इस हफ्ते जारी कर सकता है. रेट्रो टेप को लेकर मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए काफी महत्वपूर्ण कदम है.

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्लीः सड़कों पर यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार जल्द ही एक और बड़ा कदम उठा सकती है. नए नियम के मुताबिक अब गाड़ियों के नंबर प्लेट पर रेट्रो टेप (चमकीला टेप) लगाना अनिवार्य कर दिया जाएगा. नियम के मुताबिक अगर किसी गाड़ी के नंबर प्लेट में यह टेप नहीं लगा होगा तो उसके ऊपर जुर्माना भी लगाया जाएगा. सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए सरकार यह कदम उठा रही है.
नंबर प्लेट पर रेट्रो टेप लगे होने के कारण जैसे ही अंधेरे में गाड़ी की रोशनी इस पर पड़ती है तो यह चमकने लगता है. नंबर प्लेट चमकने के कारण पीछे या आगे वाली गाड़ी के ड्राइवर को यह पता चल जाता है कि उसके सामने भी कोई गाड़ी है.
माना जा रहा है कि सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय वाहनों में रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप को लेकर अधिसूचना इस हफ्ते जारी कर सकता है. रेट्रो टेप को लेकर मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह काफी महत्वपूर्ण कदम है.
क्या है नियम?
नियम के मुताबिक ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा में आगे सफेद रंग और पीछे लाल रंग का रेट्रो रिफ्लेक्टिव टेप लगाना जरूरी है. इस टेप की चौड़ाई 20 मिमी से कम नहीं होनी चाहिए. रेट्रो की चमक 50 मीटर दूर से दिख जानी चाहिए अगर गाड़ी 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भी दौड़ रही हो.
पहले ई रिक्शा को इस नियम से छूट दी गई थी. अब सड़क हादसों में ई-रिक्शा की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है. सरकार की कोशिश है कि कम से कम सड़क हादसे हों इसके लिए जरूरी उपाय किए जा रहे हैं.

Leave a Reply

Next Post

पैसे की दिक्कत से नहीं कर पा रहे दीवाली-छठ पर ट्रेन टिकट बुक, रेलवे दे रहा है उधार बुक करने की सुविधा

शेयर करेई पे लेटर ने पाया कि अक्टूबर महीने में टिकट की बिक्री पोर्टल के जरिए 10-15 प्रतिशत की बढ़ गई है. अब यहां पर जानना यह जरूरी हो जाता है कि टिकट कैसे बुक करें. इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्लीः त्योहारी सीजन में अगर आप घर जाना चाहते हैं और […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच