पैसे की दिक्कत से नहीं कर पा रहे दीवाली-छठ पर ट्रेन टिकट बुक, रेलवे दे रहा है उधार बुक करने की सुविधा

indiareporterlive
शेयर करे

ई पे लेटर ने पाया कि अक्टूबर महीने में टिकट की बिक्री पोर्टल के जरिए 10-15 प्रतिशत की बढ़ गई है. अब यहां पर जानना यह जरूरी हो जाता है कि टिकट कैसे बुक करें.

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्लीः त्योहारी सीजन में अगर आप घर जाना चाहते हैं और आपके पास टिकट के लिए पैसे नहीं हैं तो आपको सोचने की जरूरत नहीं है. अब भारतीय रेल के टिकट आप उधार भी खरीद सकते हैं. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आआरसीटीसी) के ऑनलाइन पोर्टल पर चल रहे डिजिटल भुगतान समाधान कंपनी, ‘ePayLater’ के जरिए आप टिकट खरीद सकते हैं.

अक्टूबर के महीने में त्योहारी सीजन के कारण इस पोर्टल ‘अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें’ के जरिए ट्रेन टिकट बुकिंग में करीब 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है. उधारी टिकट देने वाली कंपनी साल 2018 में अपने स्पेशल सर्विस के कारण IRCTC के साथ जुड़ी थी.

ई पे लेटर ने पाया कि अक्टूबर महीने में टिकट की बिक्री पोर्टल के जरिए 10-15 प्रतिशत की बढ़ गई है. अब यहां पर जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर कैसे टिकट बिना पैसे के बुक कर सकते हैं.
स्टेप 1- आईआरसीटीसी अकाउंट से अपना लॉगइन करें.
स्टेप 2- अपनी यात्रा के बारे में पूरी जानकारी भरें.
स्टेप 3- पेमेंट करते समय पेलेटर का ऑपशन चूज करें.

स्टेप 4- जैसे ही आप इस ऑपशन को चुनते हैं तुरंत आप ईपेलेटर के वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं. यहां लॉगइन करने के बाद आप अपने अकाउंट से पैसा भुगतान कर सकते हैं.
ध्यान रखने वाली बात ये है कि इस पोर्टल के जरिए मात्र 14 दिनों के लिए उधार पेमेंट कर सकते हैं. इसके बाद आपको पेमेंट चुकाना होगा. इसकी खासियत यह है कि भुगतान के दौरान अलग से सरचार्ज नहीं देना होता है.

Leave a Reply

Next Post

बॉर्डर पर माहौल गर्म, पाकिस्तान ने नहीं स्वीकारी भारत की दिवाली मिठाई!

शेयर करे भारत और पाकिस्तान के बीच तनातनी का माहौल दिवाली पर PAK ने नहीं स्वीकारी भारत की मिठाई हाई कमिशन के साथ बॉर्डर पर भी नहीं ली मिठाई इंडिया रिपोर्टर लाइव दिवाली के त्योहार से पहले भारत और पाकिस्तान के बीच बॉर्डर पर तनातनी का माहौल है. पाकिस्तान की […]

You May Like

पीएम मोदी बोले- मणिपुर को भड़काने वाले अपनी हरकतें छोड़ें; पेपरलीक पर विपक्ष को घेरा, युवाओं को किया आश्वस्त....|....जीका वायरस को लेकर अलर्ट, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी....|....एक्टर विजय ने नीट परीक्षा लीक मामले पर की टिप्पणी, बोले- इस परीक्षा से अब लोगों का यकीन उठ गया है....|....महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी जिलों में खुलेंगे महिला पिंक थाने....|....मणिपुर में गृहयुद्ध जैसे हालात पर लोकसभा में पीएम मोदी ने एक भी शब्द नहीं कहा, कांग्रेस का भाजपा पर आरोप....|....उत्तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, चीन सीमा से कटा संपर्क, मंडल में 55 सड़कें बंद....|....कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार मिलने पर मांजरेकर ने जताई आपत्ति, इस कारण की आलोचना....|....सलमान के साथ 'बब्बर शेर' पर कबीर खान ने तोड़ी चुप्पी, कैटरीना कैफ को लेकर कही ये बात....|....सिसोदिया और के कविता को फिर झटका, कोर्ट ने दोनों की न्यायिक हिरासत 25 जुलाई तक बढ़ाई....|....विश्व विजेता टीम इंडिया की फ्लाइट में फिर देरी, अब इस समय बारबाडोस से निकल सकते हैं भारतीय खिलाड़ी