वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में श्रम मंत्री से इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामीनाथ जायसवाल ने की 7 प्रमुख मांग

शेयर करे

देश में मजदूरों व श्रमिकों के हितार्थ के लिए 65000 हजार करोड़ का विशेष आर्थिक पैकेज उपलब्ध कराई जाने की मांग

इंडिया रिपोर्टर लाइव
नई दिल्ली 07 मई 2020। आज श्रम मंत्रालय भारत सरकार द्वारा सभी श्रमिकों नेताओं को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा मीटिंग लिया गया जिसमें श्रम मंत्री संतोष गंगवार और उनके पदाधिकारी सेक्रेटरी के मौजूदगी में देश में आए हुए कोरोना वायरस से हमारे प्रवासी मजदूर और मजदूरों के समस्या को लेकर अवगत कराया गया राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने अपने पत्र को प्रधानमंत्री श्रम मंत्री को कुछ प्रमुख मांगों के साथ ई-मेल द्वारा भेजा गया श्रमिकों का कल्याण मजदूरों का कल्याण उनकी आवाज का बराबर राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस इंटक स्वामीनाथ जायसवाल द्वारा नित्य प्रतिदिन असंगठित संगठित सभी श्रमिकों का आवाज बनकर सरकार तक अपनी आवाज पहुंचाने का कार्य किया जाता है ।

7 प्रमुख मांग

1. असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के खाते में 7500/रूपया वह 3 माह का राशन उपलब्ध कराई जाए। तथा अप्रेंटिशिप वर्कर की कार्य अवधि 1 वर्ष से बढ़ाकर 3 वर्ष तक बढ़ाई जाए।
2.प्रवासी मजदूरों को शीघ्र ही उनके घर पहुंचाने की व्यवस्था निशुल्क ही कराई जाए ।
3. मजदूरों को निशुल्क कोराना टेस्ट किया जाए तथा सभी चिकित्सीय सुविधाएं निशुल्क उपकरण उपलब्ध कराई जाए।
4. पूरे देश में मजदूरों व श्रमिकों के हितार्थ के लिए 65000 /हजार करोड़ रुपया का विशेष आर्थिक पैकेज उपलब्ध कराई जाए।
5.मजदूरों के जिवकोपार्जन हेतु मजदूरों को अधिकतम रोजगार मिले इस हेतु लाभकारी योजना लागू किया जाए।
6. न्यूनतम मजदूरी दर ₹500/ प्रति मजदूर दिवस किया जाए ईपीएफ तथा पीपीएफ ब्याज दर में कटौती वापस लिया जाए। मजदूर विरोधी कानून संशोधन को वापस लिया जाए।
7. मजदूरों को ठेकेदारी प्रथा संपूर्ण भारतवर्ष में समाप्त किया जाए। यही प्रमुख मांगों को लेकर राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस इंटक ने प्रधानमंत्री श्रम मंत्री भारत सरकार को पत्र लिख ईमेल द्वारा भेजा गया महामारी के इस विकट समस्या पूरे भारत में अपना पैर पसार चुका है । इसमें हमारे श्रमिक मजदूर को श्रमिकों को प्रदत अधिकारों को ताक पर रखकर मालिकों के द्वारा श्रमिकों के 8 घंटा के बजाय 12 घंटे काम लिया जा रहा है ।और श्रमिकों की छ टनी वेतन में कटौती की जा रही है। ऐसी स्थिति में असंगठित क्षेत्र के मजदूर के समक्ष न केवल आर्थिक व भुखमरी कुपोषण की संख्या अपितु रोजगार एवं स्वास्थ्य की समस्या खड़ी हो गई है। राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस इंटक देश के हमारे प्रधानमंत्री और देश के श्रम मंत्री का ध्यानाकर्षण कराते हुए इस प्रमुख बिंदुओं पर जल्द से जल्द कार्य करने का मांग किया गया है ।

इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामीनाथ जायसवाल ने ई-मेल द्वारा 06/05/2020 को श्रम मंत्री को भेजा पत्र

Leave a Reply

Next Post

मध्यप्रदेश में सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुली रहेंगी शराब दुकानें

शेयर करे45 दिन बाद खुलीं शराब दुकानें, सरकार लगा सकती है कोरोना टैक्स इंडिया रिपोर्टर लाइव भोपाल। सरकार के साथ बातचीत के बाद एमपी में भी 45 दिन बाद बुधवार को शराब की दुकानें खुल गईं। हालांकि ज्यादातर इलाकों में गुरुवार से दुकानें खुली हैं। एमपी में शराब दुकानें सुबह […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई