CBSE ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए मार्क्स डिस्ट्रीब्यूशन की जानकारी की जारी

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 24 अक्टूबर 2024। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए 2025 की बोर्ड परीक्षाओं के संदर्भ में सब्जेक्ट-वाइज मार्क्स डिस्ट्रीब्यूशन की घोषणा की है। यह जानकारी उन सभी छात्रों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है जो अपने बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। छात्र इस विस्तृत जानकारी को CBSE की आधिकारिक वेबसाइट [cbse.gov.in](http://cbse.gov.in) पर देख सकते हैं। CBSE ने स्पष्ट किया है कि कक्षा 10 और 12 की प्रैक्टिकल परीक्षाएं और आंतरिक मूल्यांकन 5 जनवरी 2025 से शुरू होंगे। इसके अलावा, बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2025 से आयोजित की जाएंगी। सर्दियों में पढ़ाई करने वाले स्कूलों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं और आंतरिक मूल्यांकन 5 नवंबर से 5 दिसंबर, 2024 के बीच आयोजित किए जाएंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए किया जा रहा है कि सभी छात्रों को उचित समय पर प्रैक्टिकल और थ्योरी की परीक्षाओं के लिए तैयारी करने का अवसर मिले।

बोर्ड परीक्षा की डेटशीट की घोषणा दिसंबर 2024 में की जाने की उम्मीद है। इस वर्ष, भारत और विदेशों के लगभग 8,000 स्कूलों से लगभग 44 लाख छात्र कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा देंगे। छात्रों के लिए यह जानना आवश्यक है कि बोर्ड परीक्षा के लिए पात्रता के लिए 75 प्रतिशत उपस्थिति बनाए रखना अनिवार्य है। बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र CBSE के एकेडमिक पोर्टल [cbseacademic.nic.in](http://cbseacademic.nic.in) से कक्षा 10वीं और 12वीं के सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं। ये सैंपल पेपर छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं के पैटर्न, मार्किंग स्कीम और प्रश्नों के प्रकार को समझने में मदद करेंगे। 

छात्रों को नियमित रूप से CBSE की वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है ताकि वे किसी भी महत्वपूर्ण जानकारी, संशोधन या अपडेट से अवगत रह सकें। इसके अलावा, छात्र अपनी पढ़ाई के लिए योजना बनाएं, समय प्रबंधन करें और विषय के अनुसार तैयारी करें। प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट व इंटरनल असेसमेंट पर ध्यान दें, क्योंकि ये परीक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस प्रकार, छात्रों को चाहिए कि वे इस जानकारी का उपयोग करें और अपनी बोर्ड परीक्षा की तैयारी को अधिकतम करें। मेहनत और सही दिशा में प्रयास करने से ही सफलता सुनिश्चित की जा सकती है।

Leave a Reply

Next Post

शक्तिशाली तूफान ‘दाना’ का प्रकोप, 150 ट्रेनें रद्द, 10 लाख लोग किए गए शिफ्ट, NDRF टीम तैनात

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव कोलकाता 24 अक्टूबर 2024। चक्रवाती तूफान ‘दाना’ 24 से 25 अक्टूबर के बीच पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों से टकराने की आशंका है। इस तूफान को देखते हुए भारतीय वायु सेना और तटरक्षक बल (ICG) ने एहतियाती कदम उठाए हैं। समुद्र में जानमाल की […]

You May Like

'अमेरिका हो या चीन, कोई भी देश भारत को नजरअंदाज नहीं कर सकता', यूएस में बोलीं वित्त मंत्री....|....पुतिन ने भारत की आर्थिक प्रगति के  लिए पीएम मोदी को खूब सराहा, कहा-यह BRICS देशों के लिए बड़ी उदाहरण....|....शक्तिशाली तूफान ‘दाना’ का प्रकोप, 150 ट्रेनें रद्द, 10 लाख लोग किए गए शिफ्ट, NDRF टीम तैनात....|....CBSE ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए मार्क्स डिस्ट्रीब्यूशन की जानकारी की जारी....|....आचार संहिता लगते ही एक्शन में महाराष्ट्र पुलिस...वाहन जांच में चाय वाले की बाइक से निकले 7 लाख रुपए....|....मुख्यमंत्री साय ने 'बिजली सखी योजना' का किया शुभारंभ, स्व-सहायता समूह की महिलाओं को मिलेगा रोजगार....|....'अमेरिका हो या चीन, कोई भी देश भारत को नजरअंदाज नहीं कर सकता', यूएस में बोलीं वित्त मंत्री....|....भारत से विवाद के बीच खतरे में आई पीएम ट्रूडो की कुर्सी, अपनी ही पार्टी ने दिया इस तारीख तक का समय....|....जम्मू-कश्मीर में एक और आतंकी हमला, त्राल में यूपी के मजदूर को दहशतगर्दों ने मारी गोली....|....हाथों में असॉल्ट राइफल, कंधे पर बैग और धमाकों पर धमाके...सीसीटीवी में कैद हुई आतंकी हमले की पूरी घटना