सोलर मास्ट संयंत्र से जगमगा रहे रूर्बन क्षेत्र के ग्राम : प्रकाशीय सुविधा के अलावा पर्यावरण संरक्षण में भी फायदेमंद

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

धमतरी 25 जुलाई 2020। रूर्बन मिशन के तहत जिले में जहां सोलर पम्प, सोलर हाइमास्ट, सोलर मिनी मास्ट संयंत्रों की स्थापना क्रेडा के माध्यम से की गई है। वहीं रूर्बन क्षेत्र के दो क्लस्टर लोहरसी और रामपुर क्लस्टर के 29 ग्रामों को सोलर हाई मास्ट एवं सोलर मिनी मास्ट संयंत्रों की स्थापना कर प्रकाशित करने का लक्ष्य है। क्रेडा द्वारा अब तक लोहरसी क्लस्टर में सोलर हाई मास्ट संयंत्र 14 गांवो में लगाया गया है। इनमें से छः गांव में 24 नग मिनी मास्ट संयंत्रों की स्थापना भी की गई है। इसी तरह रामपुर क्लस्टर के 15 में से छह गांव में छह नग सोलर हाई मास्ट संयंत्र और सात गांव में 28 नग सोलर मिनी मास्ट संयंत्रों की स्थापना हो रही है, जो कि अगले माह तक पूरी हो जाएगी। सहायक अभियंता कमल पुरेना ने बताया कि क्रेडा द्वारा स्थापित किए गए और किए जा रहे इन संयंत्रों में पांच साल की वारंटी होती है। साथ ही इतने ही वर्षों तक का रख-रखाव क्रेडा द्वारा किया जाता है।

बताना लाजमी होगा कि जिन गांवों में सोलर हाई मास्ट, सोलर मिनी मास्ट संयंत्रों की स्थापना पूरी हो गई, उन गांवो के लोग काफी खुश हैं। वे बताते हैं कि जब संयंत्र नहीं लगे थे, तब रात के अंधेरे में एक स्थान से दूसरे स्थान आने-जाने में असहज महसूस करते थे। अब इन हाई मास्ट और मिनी मास्ट संयंत्रों की स्थापना से वे आसानी से भयमुक्त होकर आवागमन कर पाते हैं। उनका यह भी कहना है कि सौर संयंत्रों से पर्याप्त रौशनी की वजह से अब चैक-चैराहों में व्यावसायिक गतिविधियां  रात तक संचालित रहती हैं। इससे दैनिक उपयोग की आवश्यकताएं पूरी हो जाती हैं और क्षेत्रवासियों के जीवन स्तर में लगातार सुधार हो रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक अब तक लगाए गए  20 नग सोलर हाई मास्ट एवं 24 नग सोलर मिनीमास्ट संयंत्रों  से पर्यावरण पर भी अनुकूल प्रभाव पड़ रहा है। इससे लगभग 47,500 किलोग्राम प्रतिवर्ष की दर से कार्बन उत्सर्जन में कमी हो रही है। इस तरह ये संयंत्र ना केवल प्रकाशीय सुविधाओं, बल्कि पर्यावरण संरक्षण के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित हो रहे हैं।

ज्ञात हो कि धमतरी विकासखण्ड के लोहरसी क्लस्टर में रत्नाबांधा, अर्जुनी, परसतराई, लोहरसी, मुजगहन, खरतुली, पोटियाडीह, खपरी, तेलीनसत्ती, उसलापुर, सेहराडबरी, देमार, भानपुरी, संबलपुर गांव हैं, तो कुरूद विकासखण्ड के रामपुर क्लस्टर में सिहाद, कोसमर्रा, गातापार, बोरझरा, रामपुर, गाड़ाडीह, सिलघट, सुपेला, हंचलपुर, पचपेड़ी, तर्रागोंदी, कोर्रा, ईर्रा, भेण्डरा, चरोटा गांव सम्मिलित हैं।

Leave a Reply

Next Post

भारत 27 जुलाई को बांग्लादेश को 10 ब्रॉडगेज डीजल इंजन सौंपेगा

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 25 जुलाई 2020 भारत दो दिन बाद (27 जुलाई) बांग्लादेश को 10 ब्रॉड-गेज डीजल इंजन सौंपने जा रहा है. अपने पड़ोसी देश से बेहतर रिश्तों को नए मुकाम तक ले जाने में भारतीय रेल अहम भूमिका निभा रही है. रेलवे के मुताबिक, इस फैसले […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद