केन्द्रीय संयुक्त सचिव ने विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का किया निरीक्षण

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बिलासपुर 07 जनवरी 2024। भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के संयुक्त सचिव एवं विकसित भारत संकल्प यात्रा के लिए बिलासपुर जिले के प्रभारी डॉ. मनश्वी कुमार एक दिवसीय प्रवास पर जिला पहुंचे। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मस्तूरी ब्लॉक के वेद परसदा में आयोजित शिविर का भी जायजा लिया। जिला कार्यालय के मंथन सभाकक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर विकसित भारत संकल्प यात्रा की अब तक की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने हितग्राहियों को योजनाओं का वास्तविक लाभ दिलाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस दौरान राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक डॉ जगदीश सोनकर, जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी अजय अग्रवाल, एडीएम शिव कुमार बनर्जी, सीएमएचओ डॉ. राजेश शुक्ला सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

     संयुक्त सचिव डॉ. मनश्वी कुमार ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के  तहत मस्तूरी विकासखंड के वेद परसदा में आयोजित शिविर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने शिविरों में लगे स्टॉल का अवलोकन कर विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों व नोडल अधिकारी से चर्चा की। संयुक्त सचिव डॉ मनश्वी कुमार ने हितग्राहियों से रूबरू होकर योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। उन्होंने शिविर में मौजूद सभी लोगों को विकसित भारत संकल्प यात्रा की शपथ दिलाई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संयुक्त सचिव डॉ. कुमार ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से जनकल्याणकारी योजनाओं को जन -जन तक पहुंचाना है, इसके लिए नागरिकों तक सभी जानकारियां पहुंचाएं और एकजुट होकर बेहतर कार्य करें। वर्ष 2047 तक हमारे देश को हर क्षेत्र में सशक्त बनाना है। शिविर में योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियांे ने मेरी कहानी मेरी जुबानी के जरिए योजनाओं से मिले फायदे की जानकारी दी।  निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने बताया कि शिविरों में उज्ज्वला योजना अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को फॉर्म भरवाए जा रहे हैं एवं उसका लाभ दिलाया जा रहा है। इसी तरह आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड भी शिविर के दौरान ही बनाएं जा रहे हैं। इस अवसर पर ग्राम पंचायत सरपंच एवं अन्य जनप्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

वास्तविक रूप से हितग्राहियों को केन्द्र सरकार की योजनाओं का प्रत्यक्ष लाभ दिलाएं – संयुक्त सचिव डॉ. मनश्वी कुमार
विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मस्तूरी के वेद परसदा में आयोजित शिविर के निरीक्षण के बाद संयुक्त सचिव डॉ.मनश्वी कुमार ने जिला कार्यालय के मंथन सभाकक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा में अब तक की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। डॉ. कुमार ने वास्तविक रूप से हितग्राहियों को केन्द्र सरकार की योजनाओं का प्रत्यक्ष लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए, ताकि हितग्राहियों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आए । उन्होंने बैंकों के कमजोर प्रदर्शन पर गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने आगे के शिविरों के लिए बैंक प्रबंधन को अपने कार्य में सुधार लाने कहा। सभी विभाग एक साथ मिलकर योजनाओं का क्रियान्वयन करें। सभी किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के निर्देश दिए। उन्होंने महिलाओं से संबंधित योजनाओं का क्रियान्वयन कर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने कहा। बच्चों में कुपोषण की दर में कमी लाने के लिए बेहतर कार्ययोजना बनाकर उस पर अमल करने के भी निर्देश दिए।

Leave a Reply

Next Post

अब हर दो घंटे में मिलेगी बायोकेमिस्ट्री जांच रिपोर्ट

शेयर करेसिम्स प्रबंधन ने मरीजों के हित में लागू की नई व्यवस्था इंडिया रिपोर्टर लाइव बिलासपुर 07 जनवरी 2024। सिम्स अस्पताल बिलासपुर के बायोकेमिस्ट्री विभाग ने ओपीडी रोगियों के हित में दैनिक जांच रिपोर्ट हर दो घंटे में देने की व्यवस्था लागू की गई है। इस उत्कृष्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर के माध्यम […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला