जनकल्याणकारी योजनाओं का लोगों को समुचित लाभ मिले: सांसद श्री साव

indiareporterlive
शेयर करे

दिशा की बैठक में फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक संपन्न

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बिलासपुर 05 सितम्बर 2020। जनकल्याणकारी योजनाओं का समुचित लाभ लोगों को मिल सके  इसके लिए समन्वित प्रयास की आवश्यकता है। कोविड-19 का यह दौर विकट है। कठिन परिस्थितियों के बावजूद हमें लोगों की बेहतरी के लिए कार्य करना है। हम जनता और सरकार के बीच की कड़ी है। सांसद अरूण साव ने आज जिला विकास समन्वय एवं मूल्यांकन समिति दिशा की बैठक में उक्त बाते कहीं। मंथन सभाकक्ष में आयोजित बैठक में सांसद अरूण साव ने कहा कि इस दौर में योजनाओं का क्रियान्वयन चुनौती है। आप सभी प्रशंसा के पात्र हैं कि ऐसे समय में भी आप पूरी कर्तव्यनिष्ठा से से अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहे हैं।

बैठक के प्रारंभ में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेन्द्र सिंह ठाकुर ने एजेंडवार जानकारी दी। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत जिले में चालू वित्तीय वर्ष में 77 लाख मानव दिवस रोजगार उपलब्ध कराने के विरूद्ध 49 लाख 58 हजार मानव दिवस रोजगार उपलब्ध कराया गया जो कि लक्ष्य का 64 प्रतिशत है। दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत विभिन्न बैंकों को 653 प्रकरण  प्रस्तुत किए गए हैं। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 22 कार्य स्वीकृत किए गए हैं जिनमें से 15 कार्य प्रारंभ हो गए हैं।


राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय वृद्धावस्था, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, सुखद सहारा पैंशन योजनाएं संचालित है जिनमें एक लाख 35 हजार 218 हितग्राही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अप्रारमभ कार्यों को 02 माह के भीतर पूर्ण करें। आवास योजना में हितग्राही अथवा क्रियान्वयन एजेंसी ही निर्माण कार्य करें। संसदीय सचिव एवं विधायक श्रीमती रश्मि सिंह ने सुझाव दिया कि राशि जारी करने के पूर्व हितग्रहियों की काउंसलिंग की जाए। राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया गया कि ज्यादा से ज्यादा प्रस्ताव बनाया जाए ताकि अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिल सके। अमृत मिशन के कार्यों की समीक्षा करते हुए अरूण साव ने कहा कि अभियान चलाकर इन कार्यों को पूर्ण करें।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अधिक से अधिक किसानों को जोड़ने पर विशेष जोर दिया गया। विधायक कृष्णमूर्ति बांधी ने नए आंगनबाड़ी केंद्रों हेतु प्रस्ताव तैयार करने हेतु सुझाव दिया। कोविड-19 के तहत व्यवस्थापन की जानकारी श्री साव ने ली। उन्होंने अस्पताल में पर्याप्त बेड एवं वेंटिलेटर की व्यवस्था करने कहा। मिड डे मील की भी समीक्षा की और बच्चो को किताबों का वितरण जल्द करने निर्देशित किया। इसके अलावा बैठक में बिजली, पानी, सिंचाई, कृषि विकास, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के संबंध में चर्चा की गई। नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडे ने निगम क्षेत्र में संचालित योजनाओं की जनकारी दी। बैठक में संसदीय सचिव एवं तखतपुर विधायक श्रीमती रश्मि सिंह, मस्तूरी विधायक कृष्णमूर्ति बांधी, बेलतरा विधायक रजनीश सिंह, महापौर रामशरण यादव, जिला पंचायत अध्यक्ष अरूण सिंह चैहान, विधायक प्रतिनिधि, अतिरिक्त कलेक्टर बी एस उइके, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गजेन्द्र सिंह ठाकुर, एसडीएम देवेन्द्र पटेल एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Next Post

ग्रामोद्योग के आकर्षक शिल्प और उत्पाद अब ऑनलाइन उपलब्ध : मंत्री गुरु रुद्रकुमार

शेयर करेमिल रहा अच्छा प्रतिसाद कुछ दिनों में ही 75 हजार से अधिक की बिक्री इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर, 5 सितम्बर 2020। राज्य शासन की मंशा के अनुरूप ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने और उसे जन-जन तक पहुंचाने विभाग द्वारा बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं। ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रूद्रकुमार ने […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई