राम की नगरी अयोध्या में दीपोत्सव की तैयारियां शुरू , सरयू नदी के 28 घाटों पर जलेंगे 6 लाख दीप

indiareporterlive
शेयर करे

अवध यूनिवर्सिटी को साढ़े पांच लाख दीप जलाने की जिम्मेदारी

सरयू तट के कुल 24 बड़े घाटों और 4 छोटे घाटों को दीपोत्सव के लिए चयन किया गया

इंडिया रिपोर्टर लाइव

अयोध्या 29 अक्टूबर 2020। राम की नगरी अयोध्या में दीपोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई है। अवध यूनिवर्सिटी को साढ़े पांच लाख दीप जलाने की जिम्मेदारी दी गई है। यूनिवर्सिटी के दीपोत्सव कार्यक्रम के नोडल अधिकारी प्रो. शैलेंद्र वर्मा के मुताबिक 6 लाख दीयों की सप्लाई के लिए टेंडर निकाल दिया गया है। ई-टेंडर के जरिए इसकी सप्लाई ली जाएगी। 11 से 13 नवंबर तक आयोजित होने वाले दीपोत्सव में जलने वाले दीयों के स्थलों का चयन हो गया है।

सरयू तट के कुल 24 बड़े घाटों और 4 छोटे घाटों को दीपोत्सव के लिए चयन किया गया है। प्रो. वर्मा ने बताया कि डीएम एके झा के साथ यूनिवर्सिटी की टीम ने इन घाटों का गुरूवार को स्थलीय निरीक्षण किया। साथ ही कोविड की गाइडलाइंस का पालन करते हुए दीयों को सजाने में एक दूसरे के बीच की दूरी भी तय की जा रही है। 28 घाटों पर 6 लाख दीप सजाए जाएंगे। इसमें से साढ़े पांच लाख दीप अवश्य जलाने की व्यवस्था की जा रही है।

गिनिज बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के मानक को पूरा करेंगे दीप

प्रो. वर्मा के मुताबिक, एक ही आकार के दीप को बनवाने की योजना है। दीयों का आकार तय किया गया, जिसमें 40 मिली तेल भरने की क्षमता रहेगी। बताया गया गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड के मानक के मुताबिक, दीयों को कम से कम 35 से 40 मिनट तक जलना चाहिए। 40 मिली के तेल भरने से मानक के हिसाब से दीये जलेंगे। पिछले रेकॉर्ड से इसे टैली कर यह मानक तय किया गया है।

दीप स्थलों पर बनेंगे राम कथा के चित्र

दीपोत्सव की भव्यता बढ़ाने के लिए इस साल अवध यूनिवर्सिटी टीम चयनित घाटों पर राम कथा के प्रसंगों की आउट लाइन चित्रांकन कर उन पर दीप जलाने की व्यवस्था कर रहा है। इससे ड्रेान से फोटो खीचने पर राम कथा के दृश्य जलते दीप के रूप में दिख सके।

8 हजार छात्रों ने कसी कमर

नोडल अधिकारी के मुताबिक 28 घाटों पर दीपोत्सव को जामा पहनाने में यूनिवर्सिटी डिग्री कॉलेजों व इंटर कॉलेजों के करीब 8 हजार स्टूडेंट्स को लगाया जा रहा है। इसकी सूची फाइनल कर आईडी जारी की जा रही है। जिन स्टूडेंट्स को दीपोत्सव से जोड़ा गया है उनकी आईडी पर प्रशासन, यूनिवर्सिटी व उनकी संस्था के अधिकृत अधिकारी के हस्ताक्षर रहेंगे। ऐसा कोविड गाइडलाइंस के मानकों के तहत सुरक्षा को ध्यान में रख कर तय किया गया है।

Leave a Reply

Next Post

ई-मेगा कैम्प का आयोजन आज, शासकीय योजनाओं के प्रकरणों का होगा त्वरित निराकरण

शेयर करेयोजनाओं की जानकारी के साथ पात्र हितग्राहियों को त्वरित सहायता भी मिलेगी इंडिया रिपोर्टर लाइव कोरबा 30 अक्टूबर 2020। छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कल 31 अक्टूबर को ई-मेगा कैम्प का आयोजन किया जायेगा। इस विशेष मेगा कैम्प में शासन द्वारा संचालित योजनाओं […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला